---विज्ञापन---

‘योद्धा’ से पहले प्लेन हाईजैकिंग पर बनी हैं ये बॉलीवुड फिल्में!

Bollywood Movie Based on Plane Hijacking: चलिए जानें, बॉलीवुड की ऐसी फिल्मों के बारे में जो प्लेन हाईजैकिंग पर बनी हैं और असल घटनाओं पर बेस्ड हैं।

Movie Based on Plane Hijacking
Movie Based on Plane Hijacking

Bollywood Movie Based on Plane Hijacking: हाल ही में ओटीटी पर योद्धा फिल्म रिलीज हुई है जो कि प्लेन हाईजैकिंग पर आधारित है। लेकिन क्या आप जानते हैं योद्धा से पहले भी कई फिल्में प्लेन हाईजैकिंग पर बनी हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में।

योद्धा

इस फिल्म को लेकर दर्शकों से मिला-जुला रिस्पांस मिला है। सिद्धार्थ मल्होत्रा की इस फिल्म में दिशा पटानी और राशि खन्ना के साथ ही तनुज विरवानी को भी देखा गया। यह फिल्म अमेजॉन प्राइम पर रिलीज हुई है।

आईबी 71

2023 में ‘आईबी 71’ फिल्म आई थी जो कि 1971 स्पाई मिशन हाई जैकिंग पर आधारित थी। इसमें प्लेन को हाईजैक पाकिस्तान एयर स्पेस और एरियल अटैक से बचाने के लिए किया जाता है।

बेल बॉटम

2021 में रिलीज हुई फिल्म बेल बॉटम जो कि 1980 की असल घटना पर आधारित थी। इस फिल्म में दिखाया गया कैसे भारत ने मुसाफिरों को सफलतापूर्वक हाईजैक्ड फ्लाइट से बचाया था।

नीरजा

2016 में आई फिल्म नीरजा में सोनम कपूर थीं। यह फिल्म भी प्लेन हाईजैकिंग पर आधारित है। इसमें नीरजा ने मासूमों की जान बचाते हुए खुद को कुर्बान कर दिया था। ये फिल्म भी असल घटना पर आधारित थी।

हाईजैक

2008 में एक फिल्म आई थी हाईजैक। इसमें एक आदमी हाईजैक फ्लाइट को अपनी बेटी को बचाने के लिए बोर्ड करता है, जो कि पैसेंजर्स में से एक है।

जमीन

2003 में असल घटना पर आधारित फिल्म आई थी जमीन, जिसमें अजय देवगन थे। यह फिल्म 1976 एयर फ्रांस हाईजैकिंग और 1999 IC814 हाईजैकिंग पर आधारित थी। इस फिल्म में दिखाया गया था कि भारतीय प्लेन को कैसे हाईजैक किया गया था और पीओके में उड़ाया गया था।

 

कंधार

हॉटस्टार पर रिलीज हुई इस कंधार फिल्म में अमिताभ बच्चन हैं। यह फिल्म आतंकवादियों के ग्रुप द्वारा हाईजैकिंग पर आधारित है। जिसमें आतंकवादियों के ग्रुप से निपटने के लिए एक मिशन को अंजाम दिया जाता है, यह फिल्म 2010 में रिलीज हुई थी। ये कई भाषाओं में आई।

पायनम

हॉटस्टार पर रिलीज हुई थी यह फिल्म 2011 में आई थी। इसमें आतंकवादी चेन्नई से एक प्लेन को हाईजैक कर लेते हैं। पायलट के साथ आतंकवादियों से संघर्ष करते हुए प्लेन क्षतिग्रस्त हो जाता है। ऐसे में तिरुपति में इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ती है और एनएसजी कमांडो रवि को बचाव कार्य की जिम्मेदारी सौंपी जाती है। इस फिल्म में नागार्जुन, प्रकाश राज और सना खान जैसे सितारे थे। ये कई भाषाओं में आई।

Movie Based on Plane Hijacking

Movie Based on Plane Hijacking

ये भी पढ़ें: दिल्ली यूनिवर्सिटी में फिल्माई गईं ये 6 बॉलीवुड फिल्में!

First published on: May 17, 2024 09:38 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.