Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

बॉलीवुड में Amitabh Bachchan ने पूरे किए 55 साल, AI ने दिखाई Big B की शानदार झलक

55 Years of Amitabh Bachchan In Bollywood: ‘तू ना रुकेगा कभी, तू ना थमेगा कभी..’ बिग बी को जितनी बार आप देखिए यही बात दिमाग़ में कौंधती है। 81 साल की उम्र में सीनियर बच्चन ने करियर के 55 दशक़ छू लिए हैं। मग़र, उनका अंदाज़ ऐसा है कि नई उम्र के एक्टर्स भी उनके अंदाज़ […]

55 Years of Amitabh Bachchan In Bollywood ai created photos of big b
55 Years of Amitabh Bachchan In Bollywood ai created photos of big b

55 Years of Amitabh Bachchan In Bollywood: ‘तू ना रुकेगा कभी, तू ना थमेगा कभी..’ बिग बी को जितनी बार आप देखिए यही बात दिमाग़ में कौंधती है। 81 साल की उम्र में सीनियर बच्चन ने करियर के 55 दशक़ छू लिए हैं। मग़र, उनका अंदाज़ ऐसा है कि नई उम्र के एक्टर्स भी उनके अंदाज़ के सामने पानी भरते नज़र आते हैं। 55 साल पहले सात हिंदुस्तानी से फिल्म इंडस्ट्री में अपने कदम रखने वाले अमिताभ बच्चन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की इस तस्वीर में उनकी आंख़ों में कैमरे के लेंस और एक तरफ़ बालों की जगह फिल्म कैमरा और उसकी रील नज़र आ रही है।

AI ने दिखाया अभिताभ बच्चन के 55 साल का सफर

AI यानि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से बिग बी ने ये तस्वीर बनाई और अपने पोस्ट में लिखा, “इन अनोखे सिनेमा के संसार में 55 साल।” AI ने मुझे इस अहसास को दिखाने में माध्यम दिया। ये तस्वीर जैसे अमिताभ बच्चन (55 Years of Amitabh Bachchan In Bollywood) और सिनेमा के कनेक्शन की वो कहानी एक बार में बता देता है, जिसमें पिछले 55 साल से इंडियन सिनेमा सदी के महानायक को सेलिब्रेट करता नज़र आता है।

इन शानदार फिल्मों में नजर आए बिग बी 

1 दो नहीं, बल्कि चार बार बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड करने वाले सीनियर बच्चन ने अपने 55 साल के फिल्मी करियर में 200 से भी ज़्यादा फिल्में की हैं। जंज़ीर, दीवार, शोले, मुकद्दर का सिकंदर, शराबी, डॉन, सिलसिला, अग्निपथ, अमर-अकबर एंथनी जैसी बेमिसाल फिल्मों में शानदार काम करने वाले बिग बी के किरदारों पर रिसर्च होती है।

सदी के महानायक ने बदली सिनेमा की राह

कितनी ही बार, क्रिटिक्स ने, हालात ने, बॉक्स ऑफिस ने बिग बी को तोड़ने की कोशिश की, मगर वो हर बार लौट कर और भी मज़बूत होकर उठे। अदाकारी की दूसरी पारी में बिग बी ने और भी लंबी लकीर खींच दी है। स्मॉल स्क्रीन पर कौन बनेगा करोड़पति की कामयाबी कोई भी दूसरा स्टार दोहरा तक नहीं पाया। और सिल्वर स्क्रीन पर मोहब्बतें के बाद उन्होने जो किरदारों के साथ एक्सपेरीमेंट करना शुरु किया। उसने तो सिनेमा की राह बदल दी।

इन किरदारों से बिग बी ने जीता दिल

बागबां के राज मल्होत्रा, ब्लैक के देबराज सहाय, बंटी और बबली के डीसीपी दशरथ, सरकार के सुभाष नागरे, निशब्द के विजय आनंद, चीनी कम के बुद्ध देब गुप्ता, और फिर भूतनाथ बनकर बिग बी जैसे कह रहे हों कि बुढ्ढा होगा तेरा बाप। पा का ऑरो, पीकू के मिस्टर बनर्जी, पिंक के दीपक सहगल, गुलाबो सिताबो के चुम्मन नवाब और ऊंचाई के अमित श्रीवास्तव अब भी अदाकारी के एवरेस्ट पर चढ़ते जा रहे हैं।

बॉलीवुड में बेमिलास 55 साल

55 की उम्र में जब लोग रिटायरमेंट की सोचते हैं, तो उतना लंबा करियर करने के बाद भी 81 के बच्चन को कल्कि के टीज़र में देखकर आप चौंक जाइएगा। जया बच्चन के राज्य सभा नॉमिनेशन में 120 करोड़ रुपए की बैंक स्टेटमेंट वाले अमिताभ बच्चन ने 2022-23 में 273 करोड़ की कमाई की। 55 साल के अपने करियर के बाद भी यूं लगता है कि ये तो एक शुरुआत है।

First published on: Feb 17, 2024 09:04 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.