Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Aamir Khan Net Worth: 1800 करोड़ की संपत्ति के मालिक है मिस्टर परफेक्शनिस्ट, लग्जरी कार में करते हैं सफर

Aamir Khan Net Worth: आज आमिर खान अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे है, आमिर के पास आज करोड़ों रुपये की संपत्ति है। आइए उनकी नेटवर्थ जानते है।

Amir khan
Amir khan

Aamir Khan Net Worth: बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान 14 मार्च को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको उनकी कुल नेट वर्थ के साथ उनकी लाइफ के कुछ अनसुनी कहानियां भी आपको बताने जा रहे हैं। भले ही आज वो फिल्मों से दूर हों लेकिन घर बैठकर भी उनकी करोड़ों रुपये की संपत्ति है। मगर एक समय ऐसा भी था जब जिसके पास कभी खाने के लिए पैसे नहीं हुआ करते थे। बॉलीवुड में अपना शानदार करियर बनाने के लिए आमिर ने भी बहुत स्ट्रगल किया है और उनके इसी स्ट्रगल ने उन्हें हिंदी सिनेमा में खास मुकाम पर पहुंचाया है।

फिल्मी सफर रहा कठिन

भले ही आमिर खान के पिता ताहिर हुसैन फिल्म मेकर थे, मगप उसके बावजूद उन्हें इंडस्ट्री में अपने पैर जमाने के लिए शाहरुख-सलमान की तरह ही स्ट्रगल करना पड़ा है। पापा की इंडस्ट्री से जुड़ाव की वजह से बही आमिर भी फिल्मों में करियर बनाने की इच्छा लेकर बॉलीवुड में आ गए थे। मगर उनका ये सफर उतना आसान नहीं रहा.. जितना आजकल के स्टारकिड्स के लिए होता है। उनकी जिंदगी में एक समय ऐसा भी था जब उन्हें खुद अपनी फिल्म के प्रमोशन के लिए सड़कों पर पोस्टर तक चिपकाने पड़ते थे।

बचपन में झेला गरीबी का दुख

कहने को तो आमिर फिल्ममेकर के बेटे थे, लेकिन उनका बचपन भी गरीबी में गुजरा है। इस बात का खुलासा खुद एक्टर ने एक इंटरव्यू के दौरान किया था। उस दौराम आमिर ने बताया था कि उनका परिवार कई साल तक कर्ज में डूबा रहा। इतना बुरा हाल था कि उनके पास स्कूल में फीस जमा करने के लिए भी पैसे नहीं हुआ करते थे। आमिर अपनी फैमिली के बड़े बेटे हैं, उनका एक भाई और दो बहनें भी हैं। उनके पिता ने बड़ी मुश्किलों से अपने परिवार का भरण-पोषण किया है। एक्टर के परिवार के पास ना तो पहनने के लिए नए कपड़े होते थे और वो लोग खाने-पीने के लिए भी मोहताज थे।

इस फिल्म से मिली पहचान

आमिर खान को जूही चावला के साथ फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ ने बॉलीवुड में नई पहचान दिलाई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तूफान मचा दिया था। दोनों की प्रेम कहानी लोगों को बहुत पसंद आई थी। इसके बाद आमिर खान के करियर को मानों नई उड़ान मिल गई थी। एक्टर ने उसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वो आज अपने दम पर बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट बन चुके हैं। आमिर ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्म दी है, जिन्हें लोगों ने बहुत सराहा भी है।

कारों का कलेक्शन

आमिर खान वैसे तो काफी साधारण तरीके से रहते हैं, मगर उन्हें कारों का बहुत शौक है। एक्टर के पास कई लग्जरी कारें है, जिनमें रोल्स रॉयस से लेकर मर्सिडीज बेंज तक शुमार है। आमिर खान के पास लगभग करीब 9 से 10 गाड़ियां हैं, जिनकी कीमत करीब 15 से 18 करोड़ रुपये के बीच बताई जाती है। ना सिर्फ गाड़ियों बल्कि आमिर के पास कई आलीशान घर भी है। एक्टर के सी-फेसिंग बंगला मुंबई के बांद्रा में है, जिसकी कीमत 60 करोड़ रुपये बताई जाती है। इसके अलावा वो 7 करोड़ की कीमत वाले फार्म हाउस के मालिक भी हैं, उनका ये फार्म हाउस पंचगनी में है।

आमिर खान की नेटवर्थ

सुपरस्टार आमिर खान ने चाहे बचपन में कितनी ही गरीबी झेली है, लेकिन आज एक्टर ने अपने दम पर 1800 करोड़ रुपये की संपत्ति खड़ी कर दी है। TOI की रिपोर्ट के अनुसार, आमिर खान की टोटल नेटवर्थ 1862 रुपये के आसपास है। इसके अलावा वह लग्जरी घरों और कारों के मालिक भी हैं। आमिर खान एक्टिंग के साथ-साथ फिल्म प्रोड्यूस भी करते है और उससे उनकी अलग इनकम होती है। आमिर ने अपना एक अलग प्रोडक्शन हाउस बनाया है, जिसके बैनर तले कई बेहतरीन फिल्में बनाई गई हैं।

यह भी पढ़ें: सेट पर परवान चढ़ा इन 7 टीवी सेलेब्स का प्यार

First published on: Mar 14, 2024 11:22 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.