Wednesday, 26 June, 2024

---विज्ञापन---

‘औरतों के ख्वाब नहीं होते, पति होते हैं’, इंटीमेट सीन से भरी इस सीरीज की कुछ ऐसी है थीम!

Netflix Bridgerton Web Series: वेब सीरीज ब्रिजर्टन सीजन 3 का दूसरा पार्ट 13 जून को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुका है। यह वेब सीरीज दुनियाभर में चर्चा बन चुकी है। हो भी क्यों ना, आखिर इस बार महारानी ने जो हीरा चुना वो ना सिर्फ अपनी पसंद से शादी करने जा रहा है बल्कि उससे […]

Netflix Bridgerton Web Series
Netflix Bridgerton Web Series

Netflix Bridgerton Web Series: वेब सीरीज ब्रिजर्टन सीजन 3 का दूसरा पार्ट 13 जून को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुका है। यह वेब सीरीज दुनियाभर में चर्चा बन चुकी है। हो भी क्यों ना, आखिर इस बार महारानी ने जो हीरा चुना वो ना सिर्फ अपनी पसंद से शादी करने जा रहा है बल्कि उससे अलग एक दूसरी ही जोड़ी इस सीजन में चर्चा में है। कॉलिन और पेनेलोप इस सीजन में शादी करने जा रहे हैं, लेकिन इस सीजन का सबसे खास रहा कॉलिन और पेनेलोप का 6 मिनट का इंटीमेट सीन। बेशक, ब्रिजर्टन वेब सीरीज में शाही घराने, उनका रहन-सहन और शादी के साथ-साथ खुलकर इंटीमेट सीन, किसिंग सीन और नग्नता को दिखाया गया है। लेकिन गौर करें तो ये पूरी ही सीरीज जिसके तीन सीजन आ चुके हैं, में औरतों को लेकर एक पिछड़ापन दिखाया गया है या यूं कहे कि लंदन में औरतों को लेकर पुराने ख्यालों की सोच रखने वाली है ये पूरी वेब सीरीज। चलिए जानते हैं, वो 7 बातें जिसे आप खुद ही जान जाएंगे की महिलाओं की जो छवि इस वेब सीरीज में दिखाई गई है, उसमें क्यों पिछड़ापन झलकता है।

महिलाओं की सेक्स एजुकेशन है जीरो

तीनों ही सीजन में इस बात को खासतौर पर दिखाया गया है कि महिलाएं सेक्स एजुकेशन के मामले में जीरो हैं। ना तो उन्हें परिवार से और ना ही कहीं से सेक्स एजुकेशन के बारे में कुछ भी सिखाया या पढ़ाया जाता है। लड़कियां जब पहली बार अपने पार्टनर के साथ इंटीमेट होती हैं तो अपने ही पार्टनर से पूछती नजर आती हैं कि आगे क्या करना चाहिए। यहां तक की गर्भवती कैसे होते हैं से लेकर मास्टरबेशन जैसी चीजों के बारे में भी लड़कियां नहीं जानतीं।

औरतों के ख्वाब नहीं होते, पति होते हैं

ब्रिजर्टन 3 में एक मां अपनी बेटी को फ्यूचर संवारने और शादी के लिए हामी भरने के दौरान यह समझाती नजर आती है कि औरतों के ख्वाब नहीं होते, पति होते हैं। यदि वे अपनी सारी ड्यूटीज और कर्तव्य सही से निभाती हैं, तो हो सकता है कि उनके पति उन्हें प्यार करें और उनकी खुशियों को पूरा कर पाएं। यह बात अपने आप में पूरी सीरीज का आइना है, जो ये समझाती है कि महिलाओं का कोई वजूद नहीं है सिर्फ उसका पति ही उनकी दुनिया है । अगर वो पति को खुश रखेंगी तो हो सकता है उनके ख्वाब भी पूरे हो जाएं।

शुरू से ही दी जाती है पतियों को रिझाने की ट्रेनिंग

इस पूरी सीरीज में यही दिखाया गया है कि लड़कियां जो की शादी के लिए तैयार हैं, उनका एकमात्र मकसद है कि वह जितने भी अमीर रईसजादे हैं उनको रिझाए और शादी के लिए मना ले। लड़कियों का एकमात्र मकसद सिर्फ अमीर पति ढूंढना है ताकि उसका फ्यूचर सेट हो जाए। उससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लड़का उनसे प्यार करता है या नहीं, उन्हें पसंद करता है या नहीं, बस वह किसी भी तरह रईसजादों को रिझाकर शादी करना चाहती हैं।

नहीं है कोई निजी पसंद

यह वेब सीरीज यह भी दिखाती है कि महिलाओं की अपनी कोई पसंद नहीं है। यदि उन्हें कुछ निजी काम करना पसंद है जैसे की किताबें पढ़ना, पियानो बजाना या लिखना, तो वो ये नहीं कर सकतीं। ना ही उन्हें अपने होने वाले पार्टनर को इस बारे में कुछ भी खुलकर कहने की इजाजत है। वे बस वही कहेंगी जो कि उनका होने वाला पति सुनना चाहता है। इस सीरीज में लड़कियों को ख्वाब देखने तक का हक नहीं है।

खानदान को वारिस देना है एकमात्र मकसद

जब इन लड़कियों की शादी रईसजादों से हो जाती है तो इनका एकमात्र मकसद होता है खानदान को वारिस देना और वो भी लड़का। यदि वे शादी के तुरंत बाद बच्चे पैदा करने की कोशिश नहीं करतीं या फिर कुछ ही महीनों में गर्भवती होने की खबर नहीं देतीं या पति को बेडरूम में खुश नहीं रखती तो समझ लीजिए मामला गड़बड़ हो सकता है। इन लड़कियों पर वारिस देने का इतना प्रेशर होता है कि वे शादी के तुरंत बाद ही वे इसके बारे में सोचने लगती हैं और दिन-रात इसी के चलते इंटीमेट संबंध बनाती हुईं दिखती हैं।

पति के अफेयर से नहीं पड़ता कोई फर्क

इस सीरीज में ये भी दिखाया गया है कि पत्नी अच्छे से जानती है कि उसका पति पहले से एक्सपीरियंस्ड है या कई महिलाओं के साथ उसके संबंध रह चुके हैं। हैरानी की बात ये है कि उसे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। बल्कि इस बात से खुश है कि उसका पति एक्सपीरियंस्ड है।

बेमेल विवाह भी है इस सीरीज की खास बात

इस सीरीज में दिखाया है कि जब लड़कियों को लंबे समय तक पति नहीं मिलता तो उनके मां-बाप बेमेल विवाह तक कर देते हैं। फिर चाहे वह व्यक्ति उनके पिता, दादा या परदादा की उम्र का ही क्यों ना हो। बस किसी भी हालत में अपनी बेटी की शादी रईसजादे से करना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: Bridgerton 3 की पेनोलोप से पहले, इन प्लस साइज एक्ट्रेस ने खोल दिए थे कैमरे के आगे अपने कपड़े! 

First published on: Jun 17, 2024 09:04 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.