TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Matar-Paneer Pulao Recipe: घर पर बनायें होटल स्टाइल मटर-पनीर पुलाव, बनाने में है बहुत आसान

Matar-Paneer Pulao Recipe: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में भूख कुछ ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में लोग कई प्रकार की टेस्टी डिश बनाकर खाते हैं। लेकिन कई डिश ऐसी होती हैं जो टेस्टी तो होती हैं, लेकिन हेल्दी नहीं होती। अगर आपका मन टेस्टी और हेल्दी खाने का है तो हम आपको एक ऐसी […]

Matar-Paneer Pulao Recipe
Matar-Paneer Pulao Recipe: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में भूख कुछ ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में लोग कई प्रकार की टेस्टी डिश बनाकर खाते हैं। लेकिन कई डिश ऐसी होती हैं जो टेस्टी तो होती हैं, लेकिन हेल्दी नहीं होती। अगर आपका मन टेस्टी और हेल्दी खाने का है तो हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं जो टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी हो। हम बात कर रहे हैं मटर-पनीर पुलाव की। जो बनाने में बहुत आसान है और खाने में टेस्टी और हेल्दी भी। तो आइये आज हम आपको मटर-पनीर पुलाव की आसान सी विधि बताते हैं, जिसे आप खुद भी खा सकते हैं और अपने मेहमानों को भी परोस सकते हैं।

मटर-पनीर पुलाव के लिए आवश्यक सामग्री

- एक गिलास चावल - तेल - 250 ग्राम – पनीर - 8 से 10 – काजू - देसी घी - खड़े मसाले - 1 चम्मच जीरा Makhana Kheer Recipe: टेस्टी मखाना खीर खाने के लिए, फॉलो करें ये आसान रेसिपी - 1 प्याज - 1 चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट - 2 से 3 हरी मिर्च डालें - एक कटोरी मटर - एक गाजर - नमक -आधा चम्मच गरम मसाला - आधा चम्मच नींबू का रस - काली मिर्च का पाउडर Makhana Chaat Recipe: शाम के नाशते में चटपटा खाने का मन हो, तो बनाए मखाना चाट, जानें रेसिपी

मटर-पनीर पुलाव बनाने की विधि

- पुलाव बनाने के लिए चावल को अच्छे से धो लें. इसके बाद चावलों को आधे घंटे के लिए भिगो कर रख दें। - अब एक पैन में एक चम्मच तेल गर्म करें, और उसमें कटे हुए पनीर के टुकड़े डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। - अब इस पैन में काजू को फ्राई कर लें, ध्यान रहे की इन्हें मंदी आंच पर फ्राई करें। - अब कुकर को गैस पर रखें और रखें और गर्म कर लें, तब उसमें 2 चम्मच घी डालें। - घी गर्म होने पर उसमें एक चम्मच जीरा डालें, और खड़े मसाले डालें। और इन्हें धीमी आंच पर भून लें। - अब प्याज को कूकर में और उसे ब्राउन होने तक मंदी आंच पर भूने। उसके बाद इसमें लहसुन का पेस्ट डालें और 2 से 3 हरी मिर्च डालें। Palak Benifits: ठंड के मौसम में पालक खाने से गंभीर बीमारियां हो जाती हैं छू-मंतर, आज ही करें डाइट में शामिल - अब इसमें एक कटोरी मटर डालें, गाजर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर डालें. इसमें आधा चम्मच गरम मसाला डालकर 2 मिनट के लिए भून लें। - अब इसमें भीगे हुए चावल को डालें, साथ में पनीर और काजू भी डाल दें। -अब इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और डेढ़ गिलास पानी डालकर कुकर का ढक्कन बंद कर दें और एक सिटी लगा लें। - आपका लजीज मटर-पनीर पुलाव तैयार है अब आप इसे दही या अचार के साथ परोसें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.