-विज्ञापन-

Palak Benifits: ठंड के मौसम में पालक खाने से गंभीर बीमारियां हो जाती हैं छू-मंतर, आज ही करें डाइट में शामिल

पालक की सब्जी आपके स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होती है। पालक को सबसे ज्यादा ठंड के मौसम खाया जाता है, इसे खाने के बहुत से फायदे भी हैं।

Palak Benifits: हरी सब्जी खाने की सलाह आपको हर एक डॉक्टर देता है। हरी सब्जियों में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इन सब्जियों में सबसे ऊपर पालक का नाम आता है। पालक की सब्जी स्वाद के अलावा स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छी होती है। पालक सबसे अधिक ठंड के मौसम में आती है,और ठंड में इसे खाने के फायदे भी बहुत हैं।

पालक खाने से शरीर में खून की कमी होगी दूर

शरीर में खून की कमी होने पर पालक खाना एक बेहतरीन उपाय है। पालक का सेवन हफ्ते में तीन बार करने से खून की कमी पूरी हो जाती है। पालक के अंदर आयरन पाया जाता है और आयरन खून बनाने में सहायक होता है। इसलिए खून की कमी होने पर पालक का सूप या इसका जूस आपको जरूर पीना चाहिए।

और पढ़िए –Chokha Recipe: लिट्टी के साथ बनाएं हरी मटर का ये स्पेशल चोखा, स्वाद हो जाएगा दोगुना

ब्लड प्रेशर ठीक रहता है

हाइपरटेंशन (Hypertension) और दिल की बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि हम अपने ब्लड प्रेशर पर नजर रखें। पालक, नाइट्रेट्स (Nitrates)से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर के स्तर को बनाए रखने और कम करने का काम करता है। पालक हमारे दिल को भी सेहतमंद रखता है। इसमे पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम (Potassium) होता है इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को पालक जरूर खाना चाहिए।

आखों की रोशनी बनाए रखने में है लाभदायक

पालक आंखों की रोशनी बनाए रखने में मददगार होते हैं। जिन लोगों की नजर कमजोर हैं उन लोगों को पालक का सेवन करना चाहिए। पालक खाने से आंखों पर अच्छा असर पड़ता है और आंखों की रोशनी धीरे-धीरे ठीक होने लग जाती है। पालक में पाए जाने वाला विटामिन A, म्यूकस मेम्ब्रेन (Mucous membrane) को बनाए रखने में मदद करता है जो आंखों की रोशनी के लिए जरूरी होता है।

और पढ़िएBiryani Recipe: चिकन-मटन के अलावा कभी ट्राई करें ये बिरयानी, खाते ही आ जाएंगे मुंह में पानी

शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाता है पालक

सर्दी के मौसम में लोगों को अक्सर सर्दी-खांसी की समस्या हो जाती है। पालक इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। डॉक्टर सर्दियों में अधिक से अधिक पालक खाने की सलाह देते हैं। ये ना केवल बीटा-कैरोटीन (beta-carotene)से भरपूर होता है,बल्कि इसमें सभी जरूरी एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) भी पाए जाते हैं। ये विटामिन C (Vitamin C)से भी भरपूर होता है, जो शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।

स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में है असरदार

सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट रेज (Ultra Violet Rays) की वजह से हमारी स्किन खराब हो जाती है। जिसकी वजह से हमें बहुत सी स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। लेकिन जो लोग पालक का सेवन करते हैं उनकी त्वचा पर अल्ट्रा वायलेट रेज का ज्यादा असर नहीं पड़ता है। पालक के अंदर विटामिन बी (Vitamin B) अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारी स्किन ग्लोइंग हो सकती है। साथ ही आपको झुर्रियां से भी राहत मिल सकती है। इसके लिए आपको रोज पालक का सेवन करना चाहिए।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Dhokla recipe: घर पर बनाये बाजार जैसे सॉफ्ट ढोकले, जानें बनाने की रेसिपी

Dhokla recipe:  हल्का खट्टा मीठा सा ढोकला (Dhokla) खाने...

Shilpa Wishes Shamita: शमिता के नाम बहन शिल्पा शेट्टी का खास पोस्ट, बोलीं- ‘आंटी बनने तक…

Shilpa Wishes Shamita: 'शरारा शरारा' गर्ल शमिता शेट्टी, 2 फरवरी 2023 को अपना 44वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। इस खास मौके पर फैंस...

Skin Problem: फेस पर हो रहे सफेद दागों ने कर दिया है परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Skin Problem: कई लोगों के फेस पर सफेद दाग (White Spot) हो जाते हैं, जो देखने में बहुत भद्दे लगते हैं। जिसकी वजह से...

Dhokla recipe: घर पर बनाये बाजार जैसे सॉफ्ट ढोकले, जानें बनाने की रेसिपी

Dhokla recipe:  हल्का खट्टा मीठा सा ढोकला (Dhokla) खाने में बहुत अच्छा लगता हैं। ये एक गुजरती डिश (Gujarati dish) हैं जो सभी कि...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here