---विज्ञापन---

हॉलीवुड की ये 5 फिल्में अश्लीलता और न्यूडिटी के कारण इंडिया में हुईं थीं बैन, अब देख सकते हैं OTT पर!

Hollywood Films Banned In India: इंडिया में हॉलीवुड फिल्मों के दीवानों की कमी नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत सी हॉलीवुड फिल्में ऐसी हैं जिन्हें इंडिया के सिनेमाघरों में कभी भी रिलीज नहीं होने दिया गया। दरअसल, इन फिल्मों में अश्लीलता इतनी ज्यादा थी कि इसे इंडियन सेंसर बोर्ड ने कभी भी अप्रूव नहीं किया। चलिए जानते हैं, ऐसी ही पांच फिल्मों के बारे में।

Hollywood Films Banned In India
Hollywood Films Banned In India

Hollywood Films Banned In India: हॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में हैं, जो अपनी अश्लीलता और नग्नता के कारण इंडिया में बैन हो गई थीं। दिलचस्प बात ये है कि इन फिल्मों को सिनेमाघरों में तो रिलीज होने नहीं दिया गया था, लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर इनके बैन को लेकर कोई गाइडलाइंस नहीं हैं, तो ऐसे में अब ये सभी फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर आसानी से मौजूद हैं। चलिए जानते हैं, कौन सी हैं ये फिल्में और क्यों हुई थीं बैन?

फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे

‘फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे’ फिल्म जिओ सिनेमा पर मौजूद है। 2 घंटे 5 मिनट की इस फिल्म के कई सीक्वल्स मौजूद हैं। इस फिल्म में कॉलेज की स्टूडेंट एना कॉलेज मैग्जीन के लिए एक अरबपति यंग बिजनेसमैन, क्रिश्चियन का इंटरव्यू लेती है। दोनों के बीच एक इंटीमेट रिलेशन बनता है और फिर दोनों ‘बंधक’ यौन संबंध बनाना शुरू कर देते हैं, जिसकी जड़ें बिजनेसमैन के अतीत से जुड़ी हैं। इस फिल्म को इसीलिए बैन किया गया क्योंकि इंडिया में इस तरह के इंटीमेट रिलेशन और नग्नता स्वीकार्य नहीं है।

आई स्पिट ऑन योअर ग्रेव

1978 में आई हॉलीवुड फिल्म ‘आई स्पिट ऑन योअर ग्रेव’ में सेक्सुअल वायलेंस बहुत ज्यादा दिखाया गया, जिसकी वजह से इसे कई देशों में बैन कर दिया गया। इंडिया में इसे कभी भी परमिट नहीं किया गया। यहां तक कि इसका 2010 में पार्ट 2 भी आया। ये फिल्म अमेरिकन यौन शोषण और रिवेंज पर आधारित है। अब ये फिल्में नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।

डर्टी ग्रांड पा

2016 में रिलीज हुई फिल्म ‘डर्टी ग्रैंडपा’ को भी इंडिया में रिलीज नहीं करने दिया गया। दरअसल, इंडियन सेंसर बोर्ड ने रॉबर्ट डी नीरो और जैक एफ्रॉन अभिनीत इस कॉमेडी फिल्म को इसलिए बैन कर दिया क्योंकि भारतीय दर्शकों के लिए यह पूरी तरह से अनुपयुक्त थी। इसीलिए Fसे सिनेमाघरों में रिलीज नहीं होने दिया गया। इस फिल्म में एक दादा अपने पोते की गर्लफ्रेंड के साथ अफेयर करने लगता है। अब ये फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।

द गर्ल विद द ड्रैगन टैटू

सेंसर बोर्ड को कंप्यूटर हैकर लिस्बेथ सालेंडर और जर्नलिस्ट मिकेल ब्लोमक्विस्ट के बीच लव मेकिंग सींस पर आपत्ति थी। साथ ही ‘द गर्ल विद द ड्रैगन टैटू’ फिल्म में लिस्बेथ द्वारा यौन शोषण करने वाले व्यक्ति से बदला लेना और समलैंगिक संबंधों के सींस को लेकर सेंसर बोर्ड ने आपत्ति जताई गई थी। अब ये फिल्म अमेजॉन प्राइम पर मौजूद है।

मैजिक माइक XXL

देश में ‘मैजिक माइक XXL’ फिल्म की स्क्रीनिंग के लिए दो बार रिक्वेस्ट की गई, लेकिन पहली बार इस फिल्म को CBFC ने यह कहकर रिजेक्ट कर दिया कि इसमें सेक्सुअल एनर्जी का प्रदर्शन किया गया है, जबकि दोबारा इसके लिए एक कमेटी बैठाई गई और उन्होंने कुछ सींस को काटकर फिल्म को मंजूरी दी। हालांकि बाद में इसे रिजेक्ट कर दिया गया। आखिरकार मैजिक माइक XXL सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हो पाई। अब यह फिल्म जिओ सिनेमा पर मौजूद है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के बाद मॉरीशस में छाया भारतीय सिनेमा, Netflix पर देखी गईं ये फिल्में और वेब सीरीज!

First published on: Jun 17, 2024 09:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.