Friday, 18 October, 2024

---विज्ञापन---

Doug Ingle कौन? 20 की उम्र में आयरन बटरफ्लाई बैंड बना कमाए करोड़ों, डूबा कर्जे में, 78 में हुई मौत!

Iron Butterfly Founder Doug Ingle Death: जानें, कौन है सिंगर डौग इंगले, जिसने आयरन बटरफ्लाई बैंड बना करोड़ों कमाए, लेकिन बैंड टूटने से डूबा कर्जे में, 78 की उम्र में हुई मौत।

Iron Butterfly Founder Doug Ingle Death
Iron Butterfly Founder Doug Ingle Death

Iron Butterfly Founder Doug Ingle Death: डगलस लॉयड इंगल का जन्म 9 सितंबर 1945 को हुआ था। इनका 78 साल की उम्र में निधन हो गया। इन्होंने 24 मई को अंतिम सांस लीं। डगलस एक अमेरिकी म्यूजिशियन थे जिन्हें आयरन बटरफ्लाई  बैंड के फाउंडर और एक्स ऑर्गेनिस्ट, म्यूजिशियन और सिंगर के रूप में जाना जाता था। चलिए जानते हैं, डगलस के बारे में कुछ और बातें।

1966 से थे बैंड के साथ

हेवी रॉक बैंड आयरन बटरफ्लाई के को-फाउंडर और सिंगर डौग इंगले का 78 साल की उम्र में निधन हो गया है। वे बैंड के क्लासिक लाइनअप के अंतिम जीवित मेंबर थे। इन्होंने बैंड में ऑर्गेनिस्ट के रूप में भी काम किया था। इंगले ने अपने बैंड आयरन बटरफ्लाई का सबसे मशहूर गाना इन-ए-गड्डा-दा-विदा लिखा था जिसे सबसे पहले 1968 में रिलीज किया गया था। इंगले की फैमिली ने सोशल मीडिया पर उनके निधन के बारे में बताया, लेकिन डेथ कैसे हुई, इसके कारणों का खुलासा नहीं किया गया है।

बेटे ने दी मौत की खबर

डौग इंगले जूनियर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, बहुत दुख के साथ मुझे अपने पिता डौग इंगले के निधन के बारे में बताना पड़ रहा है। डैड का शुक्रवार शाम 24 मई को परिवार की उपस्थिति में शांतिपूर्वक निधन हो गया। एक पिता, शिक्षक और दोस्त होने के लिए धन्यवाद डैडी। प्यारी यादें, मैं जीवन की इस यात्रा में आगे बढ़ते हुए अपने बाकी दिनों को याद रखूंगा।

आयरन बटरफ्लाई बैंड

डौग इंगले ने 1966 में सैन डिएगो में आयरन बटरफ्लाई को बनाया। बैंड ने 1968 में एल्बम, इन-ए-गड्डा-दा-विडा के साथ खूब शौहरत हासिल की, जिसमें इसी नाम का हिट सिंगल भी शामिल था। 17 मिनट का ट्रैक एफएम रेडियो पर खूब छाया रहा, जिससे एल्बम अमेरिका में टॉप 10 में 81 सप्ताह तक रही। कुछ समय के लिए, यह एल्बम अटलांटिक रिकॉर्ड्स की हिस्ट्री में सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम था और बाद में इसे Quadruple Platinum Certified किया गया।

Iron Butterfly Founder Doug Ingle Death

Iron Butterfly Founder Doug Ingle Death

आयरन बटरफ्लाई की सफलता इन-ए-गड्डा-दा-विदा के साथ चरम पर थी। गाने का एक एडिटेड वर्जन भी लाया गया, जो दो मिनट और 52 सेकंड तक चला। ये बिलबोर्ड हॉट 100 में ये 30वें नंबर पर पहुंच गया। हालांकि, यह 17 मिनट का एल्बम ट्रैक कल्चरल आइकन बन गया, जिसे अक्सर रॉक म्यूजिक के दौरान याद किया जाता है।

इस गाने को फिल्म मैनहंटर और 1995 में द सिम्पसंस के एक एपिसोड में भी दिखाया गया था, जहां बार्ट सिम्पसन ने इन द गार्डन ऑफ ईडन नाम से अपने चर्च की प्रेयर सर्विस में गाने के एक वर्जन को शामिल किया था। ट्रैक का प्रभाव इतना था कि स्लेयर, द रेजिडेंट्स और बोनी एम सहित कई आर्टिस्ट ने इसके कई मेमोरेबल वर्जन रिकॉर्ड किए।

इंगल का काम

इन-ए-गड्डा-दा-विदा के अलावा इंगल ने बैंड के लिए सोल एक्सपीरियंस, इन द टाइम ऑफ अवर लाइव्स और ईजी राइडर जैसे कई हिट गानों का सह-लेखन किया।

टूट गया बैंड

आयरन बटरफ्लाई अपनी चरम सफलता तक पहुंचने के तुरंत बाद 1971 में खत्म हो गया। इंगले ने 70 के दशक, 80 के दशक और 90 के दशक में कई शॉर्ट रियूमियन में भाग लिया था। लेकिन 1999 में उन्होंने पूरी तरह परफॉर्म करना बंद कर दिया।

1995 में एक इंटरव्यू में, इंगल ने आयरन बटरफ्लाई के साथ काम करने के दौरान उनके सामने आने वाली चुनौतियों पर चर्चा की। उन्होंने ये भी बताया कि कैसे वे अपने 20 साल की उम्र के आसपास करोड़पति बन गए थे लेकिन बाद में टैक्स पे ना करने के कारण कर्जे से जूझ रहे थे। 1986 में अपनी टैक्स समस्याओं का समाधान करने से पहले, उन्होंने 600 एकड़ के खेत और एक भव्य पियानो सहित महत्वपूर्ण प्रॉपर्टी बेच दी थी।

ये भी पढ़े: कौन है ये पाकिस्तानी एक्ट्रेस, हर ओर हो रहे हैं बादशाह के साथ डेटिंग के चर्चे 

First published on: May 26, 2024 08:47 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.