---विज्ञापन---

Throat infection: आपके किचन में रखी ये चीजें हैं गले के दर्द का रामबाण इलाज

Throat infection: मौसम बदलने के साथ कई प्रकार की दिक्कतें होने लगती हैं। उन्हीं में से एक है गले में दर्द होना, इससे इंसान इतना परेशान हो जाता है कि उसका खाना पीना भी मुश्किल हो जाता है। दरअसल बदलते मौसम में सर्दी जुकाम होना एक आम बात है, लेकिन कई बार ये समस्या इतनी […]

Throat infection, Health Tips, Home Remedies

Throat infection: मौसम बदलने के साथ कई प्रकार की दिक्कतें होने लगती हैं। उन्हीं में से एक है गले में दर्द होना, इससे इंसान इतना परेशान हो जाता है कि उसका खाना पीना भी मुश्किल हो जाता है। दरअसल बदलते मौसम में सर्दी जुकाम होना एक आम बात है, लेकिन कई बार ये समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि डॉक्टर के पास जाने की नौबत आ जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

जब भी मौसम करवट लेता है तो गले में इन्फेक्शन हो जाता है, जिससे गले में खराश, दर्द, और सूजन आ जाती है। गले का इन्फेक्शन इतना ज्यादा पीड़ादायक होता है कि, न तो कुछ खाया जाता है और न ही कुछ पिया जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो आज हम आपको कुछ बहुत काम के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आपकी इस समस्या का हल बन सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

अजवाइन की चाय का सेवन करें Throat infection

अजवाइन हर किसी की रसोई में आसानी से मिल जाती है। ये कई प्रकार के गुणों से भरपूर होती है। अगर आप भी गले के दर्द से परेशान हैं तो अजवाइन का सेवन करें। इससे आपके गले के दर्द में तुरंत राहत मिलता है। इसके लिए आप एक चम्मच अजवाइन को पानी एक गिलास पानी में उबाल लें। जब ये थोड़ा कम बचे तो आप गैस बंद कर दें, और चाय की तरह सेवन करें।  दिन में दो बार ऐसा करने से गले के दर्द जल्दी से छूमंतर हो जाएगा।

हर्बल चाय का सेवन करें

गले में बहुत तेज दर्द और खराश हो तो आप उससे निजात पाने के लिए हर्बल चाय का सेवन करें। इसके लिए तुलसी की चाय, अदरक की चाय, हल्दी वाली चाय, दालचीनी वाली चाय बेस्ट ऑप्शन है। आप दिनभर में 1 से 2 कप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। ऐसे में आप गले के दर्द और सूजन से निजात पा सकते हैं।

नमक पानी के गरारे हैं काम के Throat infection

गले में दर्द होने पर नमक पानी के गरारे करने का नुस्खा बहुत पुराना है। जब हम छोटे थे तब से इस नुस्खे को देखते और करते आ रहे हैं।दरअसल गरारे करने से, मुंह के बैक्टीरिया दूर होते हैं, और इन्फेक्शन कम होता है। पता हो कि, नमक का पानी, बलगम को पतला करने में मदद करता है। ऐसे में सुबह शाम इसका गरारे करने से आपके गले के दर्द में आराम मिलता है।

शहद का करें सेवन

शहद में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। अगर आपके गले में इन्फेक्शन हो गया है तो आपके लिए शहद बहुत काम का है। इसके सेवन से बहुत जल्दी गले का इन्फेक्शन दूर हो जाता है और आपके गले का दर्द कम हो जाता हैं। इसके लिए आप शहद को गर्म पानी में मिलाकर खा सकते हैं। या फिर ऐसे ही खा सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Mar 28, 2023 01:27 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.