TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Dr. Suby Kakkar ने बताए गर्मी में स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी रखने के आसान उपाय, यहां जानें

Summer Skin Care: जून का महीना शुरू हो गया है, साथ ही गर्मी का कहर भी बढ़ गया है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है वैसे ही स्किन प्रॉब्लम्स भी बढ़ती हैं। ऐसे में जरूरी है कि स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ खास काम किए जाएं। हमने इस परेशानी के हल के लिए स्किन […]

Summer Skin Care: जून का महीना शुरू हो गया है, साथ ही गर्मी का कहर भी बढ़ गया है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है वैसे ही स्किन प्रॉब्लम्स भी बढ़ती हैं। ऐसे में जरूरी है कि स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ खास काम किए जाएं। हमने इस परेशानी के हल के लिए स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. सुबी कक्कड़ से बात की और उन्होंने हमें कुछ ऐसे उपाय बताए जिससे आप तेज गर्मी में भी अपनी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बना सकते हैं।

क्लींजर का करें इस्तेमाल Summer Skin Care

डॉ. सुबी कक्कड़ ने बताया कि, गर्मी में तेज धूप के कारण यूवी किरणों से स्किन को बचाने के लिए आप चेहरे को दिन में दो बार जरूर क्लीन करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप जो क्लींजर इस्तेमाल कर रहें हैं वो केमिकल फ्री और माइल्ड होना चाहिए। आप कच्चे दूध को क्लींजर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ताकि किसी भी तरह के साइड इफेक्ट का खतरा न हो। यह भी पढ़ें: गर्मी और तेज धूप ने छीन ली है चेहरे की रंगत, तो दही के इस्तेमाल से पाएं निखार

बिना सनस्क्रीन के न रखें घर से बाहर कदम

इस बात का खास ख्याल रखें कि आप जब भी आप बाहर निकलें तो फेस और ओपन एरिये पर सनस्क्रीन का जरूर इस्तेमाल करें। कई बार लोग सोचते हैं कि काला सा मौसम है और वो बिना सनस्क्रीन के सीधे सूरज की किरणों के संपर्क में आ जाते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करना बहुत गलत है। दरअसल काले मौसम में भी सूरज की किरणें हमारी स्किन को प्रभावित करती है।पता हो कि अच्छे रिजल्ट के लिए आप SPF-50 वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

स्किन को करें एक्सफोलिएट Summer Skin Care

अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए समय-समय पर स्किन को एक्सफोलिएट करें। ऐसा करने से फेस बिल्कुल साफ नजर आता है, और डल स्किन निकल जाती है। आप इसके लिए ऐसे स्क्रब का चयन करें, जो सूजन को कम करें और लचीलेपन को बढ़ाने के साथ-साथ गर्मी से डीप क्लीन करे। जो लोग नियमित रूप से स्किन को एक्सफोलिएशन करते हैं उनकी स्किन के टेक्श्चर में सुधार आता है और और समय से पहले आने वाली झुर्रियों से भी निजात मिलती है।

खूब पानी पिएं

गर्मी में अत्यधिक पसीने के कारण शरीर में पानी और अन्य पोषण की कमी होने लगती है। ऐसे में नमी बनाए रखने के लिए खूब पानी पिएं, और सीजनल फल खाएं। यह भी पढ़ें: फटे होंठों को सॉफ्ट और ग्लॉसी बनाने के लिए घर पर बनाएं Lip gloss

नाइट स्किन केयर का रखें ध्यान

इस बात का ध्यान रखें कि आप रात को बेड पर जाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से क्लीन करें और किसी अच्छी नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें। आप एलोवेरा जेल का भी नाइट क्रीम के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

विटामिन सी का करें सेवन Summer Skin Care

स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाए रखने में विटामिन सी बहुत जरूरी है। इसके सेवन से स्किन में कोलेजन लेवल बना रहता है। ऐसे में आप विटामिन सी युक्त फूड को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.