TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Right Way Of Drinking Water: सावधान! आप भी पीते हैं ऐसे पानी तो कर लें तौबा, बढ़ सकती है परेशानी

Right Way Of Drinking Water: पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन इसे पीने के भी कुछ खास नियम होते हैं। जो लोग पानी पीने के नियम को फॉलो नहीं करते वो कई सारी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। कई लोगों को तो ये पता भी नहीं होगा कि इसे पीने […]

Right Way Of Drinking Water: पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन इसे पीने के भी कुछ खास नियम होते हैं। जो लोग पानी पीने के नियम को फॉलो नहीं करते वो कई सारी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। कई लोगों को तो ये पता भी नहीं होगा कि इसे पीने का सही तरीका क्या होता है। अगर आप भी इस बात से अनजान हैं तो हम आपको इसे पीने के नियम के बारे में बताने जा रहे हैं। घर में कोई बड़ा बुजुर्ग होता है तो वो हमें कई बातों के लिए टोकते रहते हैं। इन्हीं बातों में से एक है पानी पीना। जब हम बचपन में खड़े होकर पानी पीते थे तो दादा दादी और नाना नानी कहते थे कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। तब हमने इसके पीछे की वजह के बारे में नहीं सोचा था, लेकिन अब हम इस बात के बारे में सोचते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको पानी पीने का सही तरीका बताने जा रहे हैं। यह भी पढ़ें: हड्डियों को बनाना है मजबूत तो खाएं अंजीर, मिलेंगे कई जबरदस्त लाभ

ये है पानी पीने का सही तरीका  (Right Way Of Drinking Water)

1.आपको बता दें कि सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना चाहिए, इससे शरीर में जमा टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। जिन लोगों को पेट संबंधी दिक्कत है उनके लिए भी ये फायदेमंद होता है। 2. अक्सर लोग खाने के बीच में ही पानी पीते रहते हैं। लेकिन ये बहुत गलत है ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। पता हो कि खाना खाने से 30 मिनट पहले और 30 मिनट बाद पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद और जरूरी है। 3. पता हो कि नहाने से आधा घंटा पहले पानी पीना चाहिए, इससे ब्लड प्रेशर की परेशानी से काफी राहत मिलती है और हार्ट की समस्या भी दूर होती है। 4. बड़े बुजुर्ग भी कहते हैं कि पानी को हमेशा एक-एक सिप-सिप करके पीना चाहिए। इससे पानी के साथ लार मिलकर बॉडी के अंदर जाती है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। यह भी पढ़ें: सता रही है बच्चों की सेहत की चिंता, तो डाइट में शामिल करें इस फल का जूस, मिलेंगे अचूक लाभ 5. सुबह गुनगुना पानी पीने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या दूर होती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है।
Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.