---विज्ञापन---

Health Problem: यूरिन पास करते वक्त होने वाले दर्द और जलन को न करें नजरअंदाज, वरना बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Health Problem: कई लोगों को यूरिन पास करते समय बहुत तेज दर्द, जलन और चुभन सी होती है। इस समस्या के पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं जिनमें से यूटीआई एक मुख्य कारण है, लेकिन इस समस्या का कारण कोई और इंफेक्शन भी हो सकता है। ऐसे में इसे नजरअंदाज करना एक बड़ी मुसीबत […]

Health Problem, Health Tips, Urine Infection, Urine Problem

Health Problem: कई लोगों को यूरिन पास करते समय बहुत तेज दर्द, जलन और चुभन सी होती है। इस समस्या के पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं जिनमें से यूटीआई एक मुख्य कारण है, लेकिन इस समस्या का कारण कोई और इंफेक्शन भी हो सकता है। ऐसे में इसे नजरअंदाज करना एक बड़ी मुसीबत को न्योता देने के समान है। ये दिक्कत महिला-पुरुष दोनों को हो सकती है लेकिन महिलाएं इस समस्या से ज्यादा परेशान होती हैं।

कई बार ऐसा होता है कि शर्म की वजह से लोग इस समस्या को शेयर नहीं कर पाते और दिक्कत बड़ी हो जाती है। कुछ लोगों को तो ये पता ही नहीं होता कि उन्हें यूरिन इंफेक्शन हो गया है और वो इसे इग्नोर कर देते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो हम आपको इसके कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

ब्लैडर या किडनी में स्टोन होना Health Problem

आपको पता हो कि अगर यूरिन पास करते हुए दर्द हो रहा है तो जान लो कि इसकी एक वजह किडनी या ब्लैडर में स्टोन हो सकती है। वैसे तो स्टोन होना एक आम बात है लेकिन इसे बहुत ज्यादा नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। किडनी में स्टोन होने की वजह से कई बार यूरिन के फ्लो में रुकावट आ जाती है और इसकी वजह से यूरिन पास करने में दर्द हो सकता है।

किडनी इंफेक्शन Health Problem

अगर यूरिन पास करते वक्त आपको दर्द हो रहा है तो इसका  एक कारण किडनी इंफेक्शन भी हो सकता है। आपको पता हो कि किडनी में इंफेक्शन होने की वजह से यूरिन पास करते हुए दर्द के साथ जलन भी होती है। अगर किसी को ऐसे लक्षण दिखाई दें तो बिना लापरवाही किए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। वरना आपकी ये समस्या बढ़ सकती है।

सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन

अनप्रोटेक्टेड सेक्स की वजह से भी यह इंफेक्शन हो सकता है। वजाइना में खुजली और डिस्चार्ज भी इसके लक्षण हो सकते हैं। यूरिन में दर्द या जलन हो तो आप इन लक्षणों को समय रहते पहचान लें और डॉक्टर से सलाह लें वरना आपकी मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: May 15, 2023 09:51 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.