TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Health Care With Mint: खुशबूदार पुदीना टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी है वरदान, इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

Health Care With Mint: गर्मियां आते ही पुदीने की मांग बढ़ जाती है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के बहुत ख्याल रखते हैं। पुदीने से कई प्रकार की चीजें जैसे चटनी, जलजीरा बनाया जाता है। इसे कई प्रकार की डिशों में भी इस्तेमाल किया जाता है, ताकि उसका […]

Health Care With Mint: खुशबूदार पुदीना टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी है वरदान, इन बीमारियों का है रामबाण इलाज
Health Care With Mint: गर्मियां आते ही पुदीने की मांग बढ़ जाती है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के बहुत ख्याल रखते हैं। पुदीने से कई प्रकार की चीजें जैसे चटनी, जलजीरा बनाया जाता है। इसे कई प्रकार की डिशों में भी इस्तेमाल किया जाता है, ताकि उसका जायका बढ़ाया जा सके। इसके अलावा गर्मी में चलने वाली खतरनाक हीट वेव्स से भी पुदीना हमारी रक्षा करता है। पुदीने में छिपे गुण न सिर्फ गर्मी से बचाते हैं बल्कि कई प्रकार की बीमारियों से भी हमें बचाते हैं। साइंस में भी पुदीने को कई बीमारियों का रामबाण इलाज बताया गया है। आइए जानते हैं पुदीने में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में और उससे मिलने वाले फायदों के बारे में।

पुदीने में मौजूद पोषक तत्व

एक्सपर्ट के अनुसार, पुदीने में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की प्रचुर मात्रा होती है। साथ ही ये हमें आयरन, पोटैशियम और मैंगनीज भी प्रदान करता है।  ये सभी तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं।

पुदीने से होने वाले लाभ

अस्थमा का रामबाण इलाज

पुदीने खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही सेहत के लिए भी अच्छा होता है। इससे सीने में जकड़न या अस्थमा जैसी बीमारी में राहत मिल सकती है। बता दें, पुदीना में मेथनॉल पाया जाता है, जो श्वास नली को साफ करने और बलगम हटाने में मदद करता है। जो लोग अस्थमा के मरीज हैं उनके लिए पुदीना बहुत ही लाभकारी है। उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

भीषण गर्मी से दिलाता है राहत

गर्मियों में बहता पसीना और हीट वेव्स इंसान की हालत खराब कर देती है। ऐसे में पुदीना का सेवन करने से बहुत आराम मिलता है। यह यह पेट की गर्मी को कम कर अंदर से ठंडक प्रदान करता है। साथ ही गैस, पेट दर्द, सीने में जलन जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाता है।  आप गर्मियों में इसका इस्तेमाल चटनी के रूप में या फिर जलजीरे के रूप में कर सकते हैं। और पढ़िए – Health Care: दो कली लहसुन की दूर भगाए कई बीमारियां, दिल का भी रखे ख्याल, जानें इसके लाभ

सिरदर्द में दे राहत

अक्सर लोगों के सिर में दर्द हो जाता है। गर्मियों में दो तेज धुप की वजह से ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में पुदीना बहुत मदद करता है और सिर दर्द में आराम देता है। दरअसल पुदीने की पत्तियों में मेंथॉल होता है, जो पेन किलर का काम करता है। पुदीने की पत्तियों से निकला तेल सिरदर्द के इलाज के रूप में लगाया जा सकता है। इसके अलावा आप पुदीने की पत्तियों को चबा भी सकते हैं।

पीरियड्स के दर्द को करें दूर

पीरियड्स होने पर कई महिलाओं को बहुत तेज दर्द होता है। आप पुदीना का इस्तेमाल कर पीरियड्स के दर्द से राहत पा सकते हैं। इस दौरान होने वाली ऐंठन और दर्द को दूर करने के लिए आप पुदीने की चाय बनाकर पी सकते हैं। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है। और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.