Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Eye Care Tips: अनमोल होती हैं हमारी आंखें, उनकी सेफ्टी के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Eye Care Tips: आंखें (Eye) कुदरत का एक ऐसा हसीन तोहफा है जिससे रंगीन दुनिया के नजारे देखने को मिलते हैं। इसलिए हमें अपनी आंखों का बहुत ध्यान रखना चाहिए। खासतौर पर उन लोगों को जो दिनभर लैपटॉप, कंप्यूटर और फोन के आगे रहते हैं। दरअसल स्क्रीन पर बहुत देर तक काम करने से हमारी […]

Eye Care Tips
Eye Care Tips

Eye Care Tips: आंखें (Eye) कुदरत का एक ऐसा हसीन तोहफा है जिससे रंगीन दुनिया के नजारे देखने को मिलते हैं। इसलिए हमें अपनी आंखों का बहुत ध्यान रखना चाहिए। खासतौर पर उन लोगों को जो दिनभर लैपटॉप, कंप्यूटर और फोन के आगे रहते हैं। दरअसल स्क्रीन पर बहुत देर तक काम करने से हमारी आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

इससे हमारी आंखों की रोशनी (Eyesight) कम हो जाती है, और कई बार तो काम करते हुए धुंधला सा दिखाई देने लगता है। ये दिक्कतें इतनी ज्यादा बढ़ जाती हैं की देखने में भी परेशानी होने लगती है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी आंखें लंबे समय तक हेल्दी बनी रहेंगी।

यह भी पढ़ें:Benefits Of Onion-Green Chili: कोलेस्ट्रॉल लेवल को ठीक रखने के लिए करें प्याज और हरी मिर्च का सेवन, जानें अन्य लाभ

दिन में 3 – 4 बार धोएं आंखें  (Eye Care Tips)

अपनी आंखों (Eye) के देखभाल के लिए आपको दिन में तीन से चार बार अपनी आंखों को सादे पानी से धोना चाहिए। इससे आंखों में पड़ी हुई धुल साफ हो जाती हैं। इसके अलावा इस नुस्खे को करने से मोतियाबिंद जैसी समस्या से भी बचा जा सकता हैं अउ आंखों की नमि भी बरक़रार रहती हैं।

हरी सब्जी और सीजनल फल खाएं

हरी सब्जी हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छी होती हैं। इसके अलावा सीजनल फल खाने से भी आंखों की रोशनी (Eyesight) ठीक रहती हैं। हमें अपनी आंखो को हेल्दी बनाने के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियों और सीजनल फल को जरूर शामिल करना चाहिए।

गाय के घी से करें पैरों की मालिश

गाय के घी में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। आंखों की रोशनी को लंबे समय तक ठीक रखने के लिए और बीमारियों से बचाए रखने के लिए आप रोज रात को सोने से पहले अपने पैरों की गाय के घी से मालिश करें। ये बहुत ही कारगर नुस्खा होता हैं।

यह भी पढ़ें:Benefits of Lemon: पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए करें नींबू का सेवन, जानें इसके अन्य लाभ

विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करें

विटामिन सी हमारी आंखों और स्किन दोनों के लिए बहुत अच्छा होता हैं। इसके नियमित सेवन से आपकी आंखें और स्किन दोनों लंबे समय तक हेल्दी रहते हैं। इसलिए अपनी रेगुलर डाइट में इन फलों को जरूर शामिल करें। बता दें कि, हरी मिर्च में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

First published on: Feb 04, 2023 11:21 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.