---विज्ञापन---

Yellow Urine Problem In Kids: बच्चे को आ रहा है पीला पेशाब तो न करें नजरअंदाज, डॉ आकाश माथुर से जानें कारण

Yellow Urine Problem In Kids: पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो कई सारी दिक्कतें होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर बड़ों को कुछ परेशानी होती है तो वो बता पाते हैं लेकिन बात छोटे बच्चों की हो तो थोड़ा […]

Yellow Urine Problem In Kids, Urine Infection, Health Tips, Kids Health Care, Infection

Yellow Urine Problem In Kids: पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो कई सारी दिक्कतें होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर बड़ों को कुछ परेशानी होती है तो वो बता पाते हैं लेकिन बात छोटे बच्चों की हो तो थोड़ा मुश्किल होता है।

बच्चे को हेल्थ प्रॉब्लम हो रही हो तो उनके पेरेंट्स बच्चे के पेशाब के रंग को देखकर उनकी बीमारी का पता लगा सकते हैं। अगर बच्चे का पेशाब का रंग गहरा पीला हो तो आप जान लें कि वो किसी न किसी बीमारी की गिरफ्त में आ गए हैं। हम डॉ. आकाश माथुर से जानते हैं कि बच्चों को पीले रंग के पेशाब आने के लक्षण, कारण और इलाज के बारे में।

ये हैं लक्षण बच्चे को पीला पेशाब आने का कारण Yellow Urine Problem In Kids

1. पीले रंग का यूरिन आना

2. यूरिन में बदबू आना

3. यूरीन करते हुए दर्द और जलन होना।

बच्चे को पीला पेशाब आने का कारण

पानी की कमी होना

अगर बच्चे पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो इससे उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है और पेशाब का रंग पीला हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चे को भरपूर मात्रा में पानी पिलाया जाए इसके अलावा उन्हें पानी की प्रचुरता वाले सीजनल फल भी खिलाएं जाएं।

विटामिन B का बढ़ना Yellow Urine Problem In Kids

पता हो कि जब बच्चे के शरीर में विटामिन B की अधिकता हो जाती है तो यूरिन का पीला आना एक सामान्य बात है। इसके निदान के लिए आप डॉक्टर से संपर्क करें।

ये बीमारी होने पर

अगर बच्चे को मलेरिया, हेपेटाइटिस व बुखार हो रहा है तो ये भी यूरिन के पीले आने का एक कारण होता है। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

First published on: May 31, 2023 03:51 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.