TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

अपने सपनों का गला घोंट बन गईं आइटम गर्ल, नेम-फेम दिला जीता दिल, बाद में अपनी ही मोहब्बत की कहलाई कातिल

Waheeda Rahman Birthday: वहीदा रहमान आज अपना 86वां जन्मदिन मना रही हैं और उनके बर्थडे पर जुड़ी कुछ खास बातें हम आपको बताने जा रहे हैं।

waheeda rehman
Waheeda Rahman Birthday: हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान (Waheeda Rahman Birthday) आज अपना 86वां जन्मदिन मना रही हैं। कई सुपरहिट फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाली वहीदा रहमान ने इंडस्ट्री में खास पहचान बनाई है। ना सिर्फ अपनी शानदार एक्टिंग बल्कि खूबसूरती से भी लोगों को कायल करने वाली वहीदा की चाहने वालों की कोई कमी नहीं है और आज भी उनकी कुछ फिल्में लोगों की फेवरेट लिस्ट में शामिल हैं। वहीदा का मुस्लिम परिवार से आकर हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस बनने का सफर काफी दिलचस्प है।

मुस्लिम परिवार में जन्मीं वहीदा

वहीदा रहमान (Waheeda Rahman) का जन्म 3 फरवरी, 1938 में विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश के एक तमिल मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके आईएएस ऑफिसर पिता की उस समय मद्रास में पोस्टिंग थी। छोटे से ही उन्होंने भरतनाट्यम सीखना शुरू कर दिया था। जबकि लोगों को कहना था कि एक मुस्लिम परिवार की लड़की डांस करेगी, तो उसकी शादी कैसे होगी। भले ही बचपन से ही वहीदा ने भरतनाट्यम की ट्रेनिंग ली थी। लेकिन उनका फिल्मों में आने का कोई इरादा नहीं था।

डॉक्टर नहीं आइटम गर्ल बनीं वहीदा

वहीदा रहमान (Waheeda Rahman) को एक्ट्रेस नहीं बल्कि उन्हें डॉक्टर बनना था। मगर कम उम्र में ही पिता का सिर से साया उठने के बाद अपने परिवार के रहन-सहन की के लिए फिल्मों में आने का फैसला किया था। अपने पिता के एक दोस्त की मदद से वहीदा को पहली बार तेलुगु फिल्म में काम करने का मौका मिला था। अपने करियर की शुरूआत में एक्ट्रेस सिर्फ फिल्मों में आइटम नंबर डांस करती थीं। डॉक्टर बनने वाली वहीदा फिल्मों की आइटम गर्ल बन गई थीं।

गुरु दत्त बने मसीहा (Waheeda Rahman Birthday)

दादासाहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड अपने नाम कर चुकीं वहीदा रहमान (Waheeda Rahman) के एक्टिंग करियर में गुरु दत्त एक मसीहा साबित हुए थे। बॉलीवुड सफर एक्ट्रेस बहुत बेहतरीन रहा है और उन्होंने फिल्मों में हमेशा टॉप एक्टर के साथ ही काम किया है। गुरु दत्त की फिल्म गाइड से वहीदा ने बेहतरीन बॉलीवुड डेब्यू किया था। प्यासा, कागज के फूल, नील कमल, तीसरी कसम, रंग दे बसंती, दिल्ली 6 जैसी फिल्मों को मिलाकर वहीदा ने अब तक 80 फिल्मों में काम किया है। एक तरह से देखा जाए तो वहीदा को नेम और फेम दिलाने में सबसे बड़ा हाथ ही गुरु दत्त का माना जाता है। यह भी पढ़ें: Govinda के घर में बजने जा रही है शादी की शहनाई, Salman Khan समेत कई सितारों को दिया गया न्यौता

कैसे प्यार की बनीं कातिल?

शादी गुरु दत्त को अपनी एक्ट्रेस वहीदा रहमान (Waheeda Rahman) से पागलों की तरफ इश्क हो गया था। इसके चलते वो अपनी शादीशुदा जिंदगी को भी भूल बैठे थे। मगर एक समय ऐसा आया जब वो अपनी वाइफ के वापस चले गए थे। मगर वहीदा के लिए उनके दिल में प्यार कभी कम नहीं हुआ। अपनी शादी और प्यार के बीच की कशमश में 10 अक्टूबर 1964 के दिन गुरुदत्त ने आत्महत्या कर ली थी। हालांकि उनकी मौत की वजह तो साफ नहीं हुई, मगर उनकी मौत का जिम्मेदार लोगों ने वहीदा को ही ठहराया।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.