Tuesday, 22 October, 2024

---विज्ञापन---

क्यों बड़े बजट की फिल्मों के आगे हिट हो रहीं छोटी फिल्में? जानें 3 बड़े कारण

Why Low budget Movies Hit: बॉलीवुड फिल्मों की तो बॉक्स ऑफिस पर काफी ज्यादा टाइट हालत है, क्योंकि फिल्म को बनाने में मेकर्स पानी की तरह पैसा बहा रहे हैं। लेकिन फिल्म उस हिसाब से बॉक्स ऑफिस पर कमाई नहीं कर पा रही है। खासतौर पर देखा जाए तो बिग बजट मूवीज के आगे कम पैसों में बनी फिल्में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

Movies
Movies

Why Low budget Movies Hit: एक समय पर फिल्म रिलीज होने के तीन दिन में ही बजट के पार कमाई कर लिया करती थी। मगर अब हालात बदल चुके हैं और फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर कमाई करने में काफी मेहनत करनी पड़ रही है। बॉलीवुड फिल्मों की तो बॉक्स ऑफिस पर काफी ज्यादा टाइट हालत है, क्योंकि फिल्म को बनाने में मेकर्स पानी की तरह पैसा बहा रहे हैं। लेकिन फिल्म उस हिसाब से बॉक्स ऑफिस पर कमाई नहीं कर पा रही है। खासतौर पर देखा जाए तो बिग बजट मूवीज के आगे कम पैसों में बनी फिल्में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

बड़े बजट की फिल्में नहीं दिखा रहीं कमाल

बॉक्स ऑफिस पर बिग बजट फिल्में जहां कुछ दिनों में ही घुटने टेक दे रही हैं, उसके मुकाबले कम बजट में बनी फिल्म ज्यादा दर्शकों को लुभा रही हैं। हाल ही में रिलीज हुई आलिया भट्ट की फिल्म जिगरा भी बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी, उसके मुकाबले राजकुमार राव और तृप्ति डिमरी की फिल्म विक्की-विद्या का वो वाला वीडियो बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई कर रही है। बीते लंबे समय से ही बॉक्स ऑफिस पर ये नजारा देखने को मिल रहा है, जब बड़े बजट और स्टार्स की फिल्मों से ज्यादा छोटे बजट की फिल्में सुपरहिट हो रही हैं।

यह भी पढ़ें: Sonakshi Sinha ने पहले करवाचौथ पर पहना इतना महंगा मंगलसूत्र, कीमत इतनी हो जाए वर्ल्ड टूर

ज्यादा बजट फीकी कहानी (Why Low budget Movies Hit)

इसकी बड़ी वजह तो यही है कि मेकर्स फिल्म को बनाने में तो मोटा पैसा खर्च कर देते हैं, लेकिन फिल्म की कहानी पर  इस हिसाब से काम नहीं करते हैं। आलिया की ‘जिगरा’ का कॉन्सेप्ट काफी अच्छा है, मगर फिल्म में आलिया को हीरो बनाने के चक्कर में कहानी फीकी पड़ गई है। ओटीटी के आने के बाद अब लोग दुनिया भर का कंटेंट देख रहे हैं और उन्हें पसंद भी कर रहे हैं। ऐसे में अब नॉर्मल रुटीन की फिल्में या फिर आप ऐसा कह लीजिए कि रीमेक फिल्मों को लोग सिरे से नकार रहे हैं।

कम बजट के अच्छे कंटेंट का क्रेज

ओटीटी के आने के बाद दर्शकों की पसंद भी काफी बदल चुकी है। अब लोग उस तरह ही फिल्में देखना ज्यादा पसंद करते हैं, जिनसे वो खुद को कनेक्ट कर पाते हैं। ‘विक्की-विद्या का वो वाला वीडियो’ में एक देसीपन है, जो हर इंडियन के लिए आम है। ऐसे में लोग इन छोटे बजट की आम कहानी से खुद को जोड़ पाते हैं और इन्हें देखने में उन्हें मजा भी आता है। अब लोग कंटेंट पर ध्यान देने लगे है और इस वजह से सिर्फ स्टारडम पर फिल्में हिट होना बंद हो गई हैं।

बजट बना सबसे बड़ी वजह

अगर फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर मुनाफे और नुकसान के असली वजह की बात करें तो इसकी सबसे बड़ी वजह तो फिल्मों का बजट ही है। अच्छे डायरेक्शन और कहानी के बावजूद फिल्म इसलिए फ्लॉप हो जाती है, क्योंकि वो अपने बजट के बराबर कमाई नहीं कर पाती है। अक्सर ही मेकर्स फिल्म को बनाने में इतना पैसा लगा देते हैं कि बॉक्स ऑफिस पर उस तक पहुंचने में ही मेकर्स के पसीने छूटने लगते हैं। कम बजट की फिल्मों का बजट ही लगभग 30 करोड़ के आसपास होता है, जिसे 10 दिनों में तो फिल्म कवर कर ही लेती है, मगर अब फिल्म का बजट ही 90 करोड़ हो तो उसे पूरा करना तो मुश्किल है। जब आजकल लोग फिल्म की ओटीटी रिलीज का ज्यादा इंतजार करते हैं।

यह भी पढ़ें: 2 लाख में बनी, कमाए 1 करोड़, 3 साल तक चला फिल्म का जादू, ‘किस्मत’ से मिला पहला सुपरस्टार

 

First published on: Oct 21, 2024 05:46 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.