---विज्ञापन---

बच्चे की मौत का डर, अंधविश्वास में बीत गई जिंदगी; हेमा मालिनी से था इश्क जो रहा अधूरा, पहचाना कौन?

Sanjeev Kumar Birth Anniversary: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे बहुत से एक्टर हैं जो कम उम्र में दुनिया छोड़ गए। इस लिस्ट में एक ऐसा ही नाम आता है जिन्होंने इंडस्ट्री में अपना सिक्का जमाया लेकिन बहुत जल्द दुनिया को अलविदा भी कह गए।

Sanjeev Kumar

Sanjeev Kumar Birth Anniversary: बॉलीवुड का एक ऐसा एक्टर जिसके चार्म के आगे एक्ट्रेस दीवानी हो जाती थीं। अपनी एक्टिंग से इंडस्ट्री में जमाया अपने नाम का सिक्का, लेकिन पर्सनल लाइफ मे देखे कई उतार-चढ़ाव। आप सोच रहे होंगे की हम किसके बारे में बात कर रहे हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) की जो फिल्म इंडस्ट्री का वो नाम है जो किसी पहचान का मोहताज नहीं हैं। उनकी एक्टिंग में वो ठहराव था जिसे देखने में मजा ही आ जाता था।

अपनी प्रोफेशनल लाइफ की वजह से तो वो खबरों में रहे, इसके साथ ही पर्सनल लाइफ ने भी अभिनेता को लाइमलाइट में बनाए रखा। लाखों दिलों पर राज करने वाले एक्टर के दिल पर भी किसी ने राज किया लेकिन प्यार अधूरा ही रहा। आज संजीव की बर्थ एनिवर्सरी (Sanjeev Kumar Birth Anniversary) के मौके पर दिग्गज अभिनेता को याद कर जान लेते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

इस फिल्म से किया डेब्यू

संजीव कुमार ने एक्टिंग के क्षेत्र वो नाम कमाया है जिसके वो हकदार थे। बचपन से ही एक्टिंग का शौक रखने वाले एक्टर का जन्म  9 जुलाई 1938 को गुजरात के सूरत में हुआ था। उनका असली नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला था। अभिनेता ने एक्टिंग की बारीकियों को सीखने के लिए इंडियन नेशनल थिएटर ज्वाइन किया। इसके बाद उन्होंने पहली फिल्म साल 1960 में  ‘हम हिंदुस्तानी’ की।

इन फिल्मों में दिखाया अपना हुनर

संजीव कुमार 70-80 दशक के हीरो रहे, जिन्होंने उस समय पूरी इंडस्ट्री पर कब्जा सा कर लिया था। वैसे तो कई सारी फिल्मों में काम किया, लेकिन कुछ तो आज भी लोगों के जेहन में बसी हुई है। शोले. सीता और गीता. आंधी. अंगूर आदि। संजीव बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के ऐसे अभिनेता थे, जिन्होंने अपने अभिनय से हर किरदार में जान डाल दी थी। हमने अपने पेरेंट्स से भी सुना है कि वो संजीव कुमार की फिल्मों का इंतजार किया करते थे। अब इस बात से तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनकी कितनी धाक थी।

प्यार हुआ लेकिन परवान ना चढ़ा

संजीव अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ ही पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चा में रहते थे। उनके दोस्तों की बात करें तो अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा थे। वहीं उनके प्यार की बात करें तो उनका दिल हेमा मालिनी पर आ गया था। हालांकि ये वन साइड वाला लव था। हेमा ने जब धर्मेंद्र से शादी कर ली तो उनका दिल टूट गया। इसके बाद एक्टर को सुलक्षणा पंडित से प्यार हुआ लेकिन शादी ना हो सकी।

इस डर से रहे ताउम्र कुंवारे

संजीव कुमार के मन में एक ऐसा डर था, जिसने उन्हें हमेशा शादी करने से रोका। आप सोच रहे होंगे कि वो क्या है तो बता दें कि उन्हें डर था कि जब वो शादी करेंगे और उनका बच्चा 10 साल का होगा तो मौत हो जाएगी। हुआ भी ऐसा ही क्योंकि बहुत कम उम्र में उनकी मौत भी हो गई। यही डर था कि उन्होंने शादी भी नहीं की।

यह भी पढ़ें: 8 साल की उम्र में पीने लगी शराब, लगी नशे की लत, जला 52 करोड़ का घर

First published on: Jul 09, 2024 06:56 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.