TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

क्या है सर्वाइकल कैंसर? जिसे लेकर Poonam Pandey ने फैला दी झूठी मौत की खबर

Poonam Pandey Fake Death News About Cervical Cancer: आज वर्ल्ड कैंसर दिवस (World Cancer Day) है। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जिसका समय पर पता न चले तो बचना मुश्किल है। बीते 2 दिन से सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) ट्रेंड में बना हुआ है जिसे लेकर बोल्ड एक्ट्रेस पूनम पांडे (Poonam Pandey) ने झूठी मौत […]

इमेज क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड
Poonam Pandey Fake Death News About Cervical Cancer: आज वर्ल्ड कैंसर दिवस (World Cancer Day) है। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जिसका समय पर पता न चले तो बचना मुश्किल है। बीते 2 दिन से सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) ट्रेंड में बना हुआ है जिसे लेकर बोल्ड एक्ट्रेस पूनम पांडे (Poonam Pandey) ने झूठी मौत की खबर फैला दी थी। हालांकि एक्ट्रेस का ये तरीका गलत था, लेकिन इसके पीछे का इरादा कुछ हद तक ठीक था। जैसे ही लोगों को पता चला कि एक 32 साल की एक्ट्रेस की सर्वाइकल कैंसर के चलते मौत हो गई तो सभी घबरा गए। हालांकि अभी भी कई लोगों को इस बारे में नहीं पता कि आखिर क्या होता है सर्वाइकल कैंसर? तो चलिए हम आपको आसान भाषा में समझाते हैं की आखिर क्या है ये बीमारी जिसके लिए पूनम पांडे को करना पड़ा मौत का नाटक। यह भी पढ़ें: PoonamPandey को सुनते ही बिगड़ी टीवी एक्ट्रेस की हालत

आसान भाषा में समझते हैं क्या है सर्वाइकल कैंसर?  (Poonam Pandey Fake Death News About Cervical Cancer)

आप नाम से इस बात को समझ सकते हैं, की इस बीमारी का क्या मतलब है। सर्वाइकल को सर्विक्स से समझते है, वो पार्ट जो योनी और गर्भाशय को आपस में जोड़ता है उसमें होने वाले कैंसर को ही सर्वाइकल कैंसर कहा जाता है। अगर समय से इस बीमारी का इलाज न कराया जाए तो ये बीमारी जानलेवा हो सकती है। आपको बता दें कि फीमेल्स के निचले हिस्से यानी यूटरस का पार्ट सेल्स गर्भाशय होता है। इसमें ही सर्वाइकल कैंसर असामान्य रूप से विकसित होता है।

सर्वाइकल कैंसर के कारण

सर्वाइकल कैंसर आमतौर पर महिलाओं को होने वाली बीमारी है जो यूट्रस के निचले भाग में होती है। इसके होने के कई सारे कारण हैं। 1. कम उम्र में एक से अधिक मर्दों के साथ सेक्शुअल रिलेशनशिप बनाना। 2. बॉडी में HPV को खत्म करने का जिम्मेदार इम्यून सिस्टम होता है। वहीं इम्यून सिस्टम वीक हो तो  इम्यूनिटी एचपीवी को खत्म करना मुश्किल हो जाता है। 3. जो महिलाएं स्मोकिंग करती हैं उन्हें एचपीवी इन्फेक्शन का खतरा लंबे समय तक रह सकता है। 4. कम उम्र में शारीरिक संबंध बनाना भी सर्वाइकल कैंसर की एक बड़ी वजह होती है। 5. ध्यान रखने वाली बात है कि जो महिलाएं तीन या उससे ज्यादा बार फुल टर्म प्रेग्नेंसी में रही हों उन्हें भी इस बीमारी का खतरा अधिक होता है। 6. कुछ महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं, उन्हें भी सर्वाइकल कैंसर का खतरा होता है।

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण  (Poonam Pandey Fake Death News About Cervical Cancer)

बताते चलें कि सर्वाइकल कैंसर के क्या लक्षण होते हैं 1.  सेक्शुअल रिलेशनशिप बनाने के बाद ब्लीडिंग होना। 2. पेल्विस में दर्द होना 3. पेशाब (यूरिन) में ब्लड आना। 4. पीरियड्स के समय नॉर्मल से ज्यादा ब्लीडिंग होना। 5. बार-बार खून या पानी जैसा वेजाइनल डिसचार्ज होना। 6. भूख कम लगना, थकान ज्यादा होना, और पीठ में दर्द के साथ पैरों में सूजन आना।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.