Thursday, 19 September, 2024

---विज्ञापन---

आंध्र प्रदेश के नए डिप्टी सीएम बने सुपरस्टार पवन कल्याण से जुड़ी 10 खास बातें

Pawan Kalyan: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद आंध्र प्रदेश में इस सिर्फ एक ही नाम की चर्चा है और वो नाम साउथ सुपरस्टार से नेता बने पवन कल्याण का है। जो अब नायडू मंत्रिमंडल में डिप्टी सीएम बन गए हैं। आज हम आपको उनसे जुड़ी 10 अहम बातें बताने जा रहे हैं।

Pawan Kalyan
Pawan Kalyan

Pawan Kalyan: साउथ के सुपरस्टार पवन कल्याण (Pawan Kalyan) का नाम आज हर किसी जुबान पर चढ़ा हुआ है। आंध्र प्रदेश में साउथ सिनेमा में अपनी दमदार एक्टिंग के दम पर पॉवर स्टार का टैग हासिल करने वाले पवन कल्याण अब आंध्र प्रदेश के डिप्टी सीएम बन गए हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में मोदी की ‘आंधी’ पवन कल्याण की पार्टी ने वो करके दिखाया है, जिसकी शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। पवन कल्याण ने ना सिर्फ फिल्मों बल्कि पॉलिटिक्स में भी झंडे गाड़ दिए हैं और इस वजह से साउथ लेकर नॉर्थ तक उनके नाम की तूती बोल रही है। आज हम आपको अभिनेता से नेता बनने वाले पवन कल्याण की जिंदगी की 10 अहम बातें बताने जा रहे हैं।

असली नाम और परिवार

सबसे पहले बताते है कि पवन कल्याण (Pawan Kalyan) का रियल नेम क्या है, तो बता दे कि एक्टर का असली नाम कोन्निडेला कल्याण बाबू है और वो साउथ इंडस्ट्री के मेगा स्टार कहलाने वाले चिंरजीवी के छोटे भाई हैं। उनके दूसरे भाई कोनिडेला नागेंद्रबाबू भी फिल्म स्टार हैं। ऑस्कर विनर एक्टर राम चरण रिश्ते में पवन कल्याण के भतीजे लगते हैं।

ब्लैक बैल्ट हैं पावर स्टार

पवन कल्याण ना सिर्फ एक बेहतरीन एक्टर और नेता हैं बल्कि वो ट्रेंड मार्शल आर्टिस्ट भी हैं और वो इसमें ब्लैक बैल्ट हासिल कर चुके हैं। फिल्म इंडस्ट्री में अपनी शानदार एक्टिंग और दमदार एक्शन की वजह से फैंस के बीच उन्हें पावर स्टार कहा जाता है।

एक्टिंग से छोड़ी दिलों पर छाप

पवन कल्याण ने अपने बड़े भाई चिरंजीवी की राह पर चलते हुए साल 1996 में एक्टिंग वर्ल्ड में कदम रखा था। पवन कल्याण की पहली फिल्म ‘अक्कड़ अम्माई लक्कड़’ की थी। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में थी, फिल्म जगत में कदम रखने के दो साल बाद ही 1998 में ही उन्होंने नेशनल अवॉर्ड जीता था। तेलुगु के अलावा उन्होंने कई भाषाओं में फिल्मों के जरिए लोगों के बीच अपनी अलग पहचान बनाई है। साल 2017 में पवन कल्याण ने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दिया है।

3 बार रचाई शादी (Pawan Kalyan)

पवन कल्याण उन अभिनेताओं में से हैं, जो अपनी निजी जिंदगी के चलते भी चर्चा में बने रहते हैं। पवन कल्याण ने अपनी जिंदगी में 3 बार शादी की है। उन्होंने पहली वाइफ का नाम नंदिनी है, जिससे उन्होंने 1997 में शादी की थी, उनका रिश्ता 2007 में टूट गया था। उसके बाद साल 2009 में एक्टर ने रेनू देसाई को अपनी वाइफ बनाया। मगर 2012 में ही उनका तलाक हो गया। उसके बाद पवन कल्याण ने अन्ना लेजनेवा से 2013 में तीसरी शादी रचाई।

पवन की रशियन वाइफ कौन?

नेता-अभिनेता पवन कल्याण की तीसरी वाइफ अन्ना लेजनेवा है, जो एक रूसी मॉडल हैं। अन्ना ने कई साउथ फिल्मों में काम किया है और उस दौरान की उनकी मुलाकात पावर स्टार से हुई थी। पवन और अन्ना शादी से पहले कुछ समय तक लिवइन में रहे थे, उसके बाद दोनों ने शादी कर ली। पवन के साथ अन्ना की दूसरी शादी है और उनकी पहली शादी से एक बेटी है और पवन कल्याण और उनका एक बेटा है, जिसका नाम मार्क शंकर पवनोविच है।

पवन कल्याण के कितने बच्चे?

पवन कल्याण चार बच्चों के पिता हैं। एक्टर का पहली वाइफ से कोई संतान नहीं है। दूसरी पत्नी से एक्टर के दो बच्चे हैं, जिनका नाम अकिरा और आध्या है और अपनी रसियन वाइफ अन्ना से एक्टर को दो बच्चे हुए हैं, जिनका नाम पोलेना और मार्क शंकर पवनोविच है।

कैसा रहा राजनीतिक सफर

पवन कल्याण ने साल 2008 में सबसे पहले अपने भाई चिरंजीवी के साथ मिलकर अपने पॉलिटिकल सफर की शुरुआत की थी। उसके बाद कुछ समय तक उन्होंने राजनीति में ज्यादा सक्रिय नहीं रहे। मगर फिर उन्होंने साल 2014 में अपनी जनसेना पार्टी की स्थापना की थी।

चुनाव हारे मगर हिम्मत नहीं

साल 2019 में पवन कल्याण अकेले चुनाव लड़े थे, लेकिन वो हार गए। भले ही पवन कल्याण को राजनीति में शुरुआत में उतनी कामयाबी नहीं मिली। मगर वो पीछे नहीं हटे। पवन अपनी विचारधारा के साथ आगे बढ़ते गए। साल 2024 लोकसभा चुनाव में पवन कल्याण की जनसेना ने अपनी सारी सीटों पर जीत हासिल की। इसके साथ ही उन्होंने आंध्र प्रदेश में वीईसीपी को हराने में भी खास रोल अदा किया।

सबसे ज्यादा सर्च एक्टर-लीडर

पवन कल्याण पहले साउथ इंडियन स्टार है जिन्होंने पेप्सी को एंडोर्स किया है। इसके साथ ही वो साल 2013 में पवन फोर्ब्स इंडिया में 100 सेलेब्रिटीज की लिस्ट में 26 वे नबंर पर आए थे। साल 2014 में उन्होंने भले ही चुनाव नहीं लड़ा था। मगर वो उस साल गूगल में सबसे ज्यादा सर्च होने वाले इंडियन सेलिब्रिटी लीडर थे।

पीएम मोदी ने बताया आंधी

जनसेना पार्टी के मुखिया और फेमस साउथ एक्टर पवन कल्याण को प्रधानमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी भी आंधी बता चुके हैं। संसद भवन में एनडीए की बैठक में पीएम मोदी ने पवन कल्याण के बारे में जिक्र करते हुए कहा था, ‘यहां जो दिख रहा है न पवन, वो पवन नहीं आंधी हैं’। खास बात ये है कि लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट में पवन कल्याण की पार्टी की प्रचंड जीत ने वो बात सही साबित भी कर दी है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी यूटयूबर साद अहमद कौन? भारत के साथ हुए मैच के दौरान जिसकी हत्या

First published on: Jun 12, 2024 01:57 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.