---विज्ञापन---

श्रीकांत Netflix पर हुई रिलीज, 2024 की ये 5 बायोपिक फिल्में देखी आपने?

2024 Bollywood Biographical Movies: नेटफ्लिक्स पर 5 जुलाई को बायोपिक फिल्म श्रीकांत रिलीज हुई है। इस फिल्म के अलावा भी बॉलीवुड में इस साल कई ऐसी ही फिल्में रिलीज हुई हैं, जो असल जिंदगी पर यानी जो सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं। इन फिल्मों में चंदू चैंपियन से लेकर मैदान तक कई फिल्में शामिल हैं। चलिए जानते हैं और कौन-कौन सी हैं ये फिल्में।

2024 Bollywood Biographical Movies
2024 Bollywood Biographical Movies

2024 Bollywood Biographical Movies: पिछले 6 महीने में कई फिल्में रिलीज हो चुकी हैं। इनमें ब्लॉकबस्टर सुपरहिट ‘कल्कि 2898 एडी’ भी शामिल है, लेकिन हम सुपरहिट या ब्लॉकबस्टर फिल्मों की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि आज हम आपको बता रहे हैं कि वो कौन सी 5 फिल्में हैं जो इस साल बनी हैं और सभी असल जिंदगी पर यानी बायोपिक हैं। ऐसी ही बायोपिक फिल्म श्रीकांत 5 जुलाई को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है। चलिए जानते हैं, इसके अलावा और कौन सी हैं ये फिल्में और कौन सी OTT पर मौजूद हैं।

श्रीकांत

राजकुमार राव, ज्योतिका और अलाया एफ द्वारा अभिनीत इस फिल्म को तुषार हीरानंदानी ने डायरेक्ट किया है। यह फिल्म 10 मई को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। 2 घंटे 14 मिनट की ये फिल्म 5 जुलाई को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुकी है। यह फिल्म एक ऐसे दृष्टिहीन बिजनेसमैन श्रीकांत बोल्ला की है, जो अपनी एजुकेशन और बिजनेस चैलेंज की वजह से कई चुनौतियों का सामना करता है।

चंदू चैंपियन

14 जून को रिलीज हुई चंदू चैंपियन 2 घंटे 23 मिनट की फिल्म है। इस फिल्म में कार्तिक आर्यन, विजय राज, राजपाल यादव, भाग्यश्री और अनिरुद्ध हैं। इस फिल्म को कबीर खान ने डायरेक्ट किया है। ये फिल्म अभी OTT पर मौजूद नहीं है लेकिन जल्द ही अमेजॉन प्राइम पर मौजूद होगी। ये फिल्म भी सच्ची घटना पर आधारित है, जो की मुरलीकांत पेटकर के वास्तविक जीवन को दर्शाती है। यह एक ऐसे सेना के जवान और एथलीट की कहानी है जिसने 1972 में भारत को पहला पैरालंपिक गोल्ड मेडल दिलवाया था, लेकिन मुरलीकांत की उपलब्धियां गुमनामी में छिपी रहीं। उन्होंने कभी भी अपने हक के लिए दावे नहीं किए।

मैदान

मैदान अमेजॉन प्राइम वीडियो पर मौजूद है। अजय देवगन, प्रियामणि और गजराज राव जैसे सितारों की इस फिल्म को अमित शर्मा ने डायरेक्ट किया है। यह फिल्म 10 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। 3 घंटे 1 मिनट की यह फिल्म भी एक बायोपिक है। ये फिल्म एक फुटबॉल कोच की कहानी पर आधारित है जिनकी वजह से भारत की फुटबॉल टीम पूरी दुनिया की टीम्स को हराकर फुटबॉल की ट्रॉफी जीतकर इंडिया लाते हैं।

वीर सावरकर

Zee5 पर मौजूद यह फिल्म 22 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में रणदीप हुड्डा, अमित और अंकिता लोखंडे जैसे अभिनेता हैं। फिल्म के डायरेक्टर भी रणदीप हुड्डा ही हैं। यह फिल्म देश के ऐसे देशभक्त सावरकर के जीवन पर आधारित है, जिन पर हिंसा भड़काने, बम विस्फोट बनाने और गांधी जी की हत्या का षड्यंत्र रचाने जैसे कई आरोप लगाए गए। वीर सावरकर एक उग्र स्वतंत्रता सेनानियों में गिने जाते थे।

मैं अटल हूं

Zee5 पर मौजूद यह फिल्म 19 जनवरी को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में पंकज त्रिपाठी, पीयूष मिश्रा और दयाशंकर पांडे जैसे अभिनेता शामिल हैं। यह फिल्म 2 घंटे 19 मिनट की है। इस फिल्म को रवि यादव ने निर्देशित किया है। यह फिल्म भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी की वाजपेयी के जीवन और उनके समय पर आधारित है। उनके व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं को इस फिल्म में दिखाया गया है।

ये भी पढ़ें: गालियां कम करने से लेकर साइकिल तोड़ने तक; ‘मिर्जापुर’ में किए गए थे ये 11 बदलाव 

First published on: Jul 08, 2024 06:34 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.