Saturday, 5 October, 2024

---विज्ञापन---

एक्ट्रेस जिसका तवायफ के घर हुआ जन्म, प्यार में टूटा दिल तो सुनील दत्त को बनाया हमसफर; मिली दर्दनाक मौत

Nargis Dutt Birth Anniversary: बॉलीवुड की वेटरन एक्ट्रेस नरगिस दत्त की आज बर्थ एनिवर्सरी है, वो अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर अक्सर चर्चा में रहीं। सुनील दत्त से शादी करने से पहले उनके इश्क के चर्चे भी खूब रहे...

Nargis Dutt

Nargis Dutt Birth Anniversary: कई बार कामयाबी के शिखर तक पहुंचने के लिए इंसान को मुश्किलों और नाकामियों से होकर गुजरना पड़ता है। वो कहते हैं न की शोहरत हर किसी के नसीब में नहीं होती। लेकिन जिसके नसीब में होती है उसे मिलकर ही रहती है, फिर चाहे जो हो जाए। ऐसा ही कुछ बॉलीवुड की वेटरन एक्ट्रेस नरगिस दत्त (Nargis Dutt) के साथ हुआ था। जी हां, एक्ट्रेस नरगिस दत्त किसी पहचान की मोहताज तो हैं नहीं, उन्होंने अपने फिल्मी करियर में दिन दूनी रात चौगुनी उन्नति की। लेकिन ये सफर उनके लिए आसान नहीं था, काफी मेहनत करने के बाद उन्होंने वो मुकाम पाया। आज नरगिस की बर्थ एनिवर्सरी है, एक बार फिर से उन्हें याद करते हुए उनके बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

तवायफ के घर हुआ जन्म

नरगिस दत्त का जन्म 1 जून 1927 को हुआ था। कहा जाता है कि उनका जन्म एक तवायफ जद्दनबाई के घर हुआ था। नरगिस का असली नाम फातिमा राशिद था। वो जन्म से मुस्लिम थीं। एक्ट्रेस ने बहुत छोटी उम्र में एक्टिंग करियर की शुरुआत की।

दरअसल उन्होंने सिर्फ 6 साल की उम्र में ही अपनी मां के कर्ज को चुकाने के लिए फिल्मों में काम किया। एक्ट्रेस के नाम के पीछे की कहानी भी बहुत अलग है, उन्होंने फिल्म क्रेडिट में नरगिस का किरदार निभाया था, जिसके बाद से ही उनका नाम नरगिस पड़ गया।

राज कपूर के प्यार में पागल थीं नरगिस

बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा नरगिस अपनी प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में रहती थीं। गॉसिप के गलियारों में उनके इश्क के चर्चे भी खूब रहते थे। एक्ट्रेस का नाम कपूर खानदान के लाडले राज कपूर के साथ जुड़ा और दोनों के प्यार के चर्चे चारों तरफ फैले हुए थे। दोनों एक दूसरे के साथ शादी करना चाहते थे लेकिन किसी कारण से ये रिश्ता लंबा न चल सका। कहा जाता है कि कपूर खानदान नरगिस को अपनी बहू नहीं बनाना चाहता था।

सुनील दत्त संग हुआ इश्क

राज कपूर से मिले धोखे के बाद नरगिस का दिल पूरी तरह से टूट गया। वो सदमे में थीं लेकिन फिर उनकी लाइफ में प्यार की एंट्री हुई और सुनील दत्त से इश्क हो गया। दोनों ने एक दूसरे को डेट किया और फिर शादी के बंधन में बंध गए। शादी करने के लिए नरगिस को अपना धर्म बदलना पड़ा। उन्होंने हिंदू धर्म अपना कर अपना नाम निर्मला दत्त रख लिया। हालांकि वो इंडस्ट्री में नरगिस के नाम से ही फेमस थीं।

मिली दर्दनाक मौत

नरगिस की लाइफ में जन्म से लेकर मरने तक सिर्फ मुश्किलें ही मुश्किलें थीं। जहां बचपन से ही उन्होंने दुख देखा था वहीं उनकी मौत भी बड़ी ही दर्दनाक रही। दरअसल एक्ट्रेस को पैंक्रियाटिक कैंसर था, जिसके इलाज के लिए उन्हें अमेरिका ले जाया गया। वो काफी लंबे समय तक कोमा में थी, जब डॉक्टरों ने सुनील दत्त से कहा कि उन्हें उनके दर्द से मुक्त करवाने के लिए सपोर्ट सिस्टम से हटाना होगा तो सुनील ने मना कर दिया क्योंकि वो उनसे बहुत प्यार करते थे। एक्ट्रेस की 3 मई 1981 को दर्दनाक मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss OTT 3 के नए प्रोमो में ‘झकास’ अंदाज में होस्ट ने मारी एंट्री

First published on: Jun 01, 2024 08:59 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.