---विज्ञापन---

गालियां कम करने से लेकर साइकिल तोड़ने तक; ‘मिर्जापुर’ के 9 दिलचस्प किस्से!

Mirzapur Web Series Interesting Facts: 'मिर्जापुर' का तीसरा सीजन अमेजॉन प्राइम पर प्रीमियर हो चुका है, लेकिन क्या आप जानते हैं 'मिर्जापुर' सीजन 1 से लेकर सीजन 3 तक कई बड़े बदलाव हुए। यहां तक की गालियों के सीन भी काटे गए तो कहीं 'मिर्जापुर' की शूटिंग के लिए अलग-अलग लोकेशन का चयन किया गया। चलिए जानते हैं, 'मिर्जापुर' से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में।

Mirzapur Web Series Interesting Facts
Mirzapur Web Series Interesting Facts

Mirzapur Web Series Interesting Facts: ‘मिर्जापुर’ सीजन 3 ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजॉन प्राइम पर 5 जुलाई को रिलीज हो चुका है। ‘मिर्जापुर’ के तीसरे सीजन में भी कालीन भैया और गुड्डू पंडित का भौकाल साफ देखने को मिल रहा है। इस सीजन को इतना ज्यादा पसंद किया जा रहा है कि ये टॉप 10 में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गया है, लेकिन क्या आप जानते हैं ‘मिर्जापुर’ के पहले सीजन से लेकर तीसरे सीजन तक में कुछ ऐसे बदलाव हुए थे, जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। चलिए जानते हैं, ‘मिर्जापुर’ से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में।

कंपाउंडर है कास्टिंग डायरेक्टर

‘मिर्जापुर’ में मुन्ना भैया के अजीज दोस्त कंपाउंडर का किरदार निभाने वाले अभिषेक बैनर्जी असल में इस शो के कास्टिंग डायरेक्टर भी हैं।

मुन्ना भैया का किरदार

असल में मुन्ना भैया का किरदार अली फजल को ऑफर किया गया था, लेकिन उन्होंने इस किरदार को करने से मना कर दिया क्योंकि वे गुड्डू पंडित का किरदार करने में ज्यादा इंटरेस्टेड थे।

‘मिर्जापुर’ में नहीं हुई थी शूटिंग

आपको जानकर हैरानी होगी यूपी के जिस ‘मिर्जापुर’ को ‘मिर्जापुर’ वेब सीरीज में दिखाया गया है, असल में उसकी पूरी शूटिंग वहां नहीं हुई है, बल्कि उसके बदले गोरखपुर, वाराणसी और लखनऊ में ज्यादातर शूटिंग हुई है। ‘मिर्जापुर’ में तो कुछ सीन ही शूट हुए हैं।

दुकानों के नाम

आप अगर ध्यान से देखेंगे तो ‘मिर्जापुर’ वेब सीरीज में कई दुकानों के नाम दिखाई दे रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं दुकानों के ये नाम किसी न किसी क्रू मेंबर या कास्ट के नाम पर हैं। जैसे- ‘गुरु लस्सी भंडार’ ये नाम शो के डायरेक्टर गुरमीत सिंह के नाम पर रखा गया है। ‘शिबा मटन-चिकन शॉप’ ये नाम इस सीरीज में गुड्डू की मां का किरदार निभाने वाली शिबा चड्ढा के नाम पर रखा गया है।

नहीं पढ़ी थी पूरी स्क्रिप्ट

खबरों के मुताबिक, विक्रांत मैसी ने इस सीरीज में बबलू पंडित का किरदार निभाने के दौरान स्क्रिप्ट की शुरुआत में ही इसके लिए हां बोल दिया था। यहां तक वे ये भी नहीं जानते थे कि पहले ही सीजन में बबलू पंडित को मार दिया जाएगा। वे इस सीरीज के लिए इतना एक्साइटेड थे कि उन्होंने इस कैरेक्टर की आगे की कहानी भी जानना जरूरी नहीं समझा था।

शादी से शुरू शादी पर खत्म

अगर आप गौर से देखेंगे तो ‘मिर्जापुर’ वेब सीरीज की शुरुआत में मुन्ना भैया एक शादी में दूल्हे को गोली मार देते हैं और इस सीरीज का पहला सीजन भी शादी पर ही खत्म होता है, जिसमें विक्रांत मैसी यानी बबलू पंडित और स्वीटी का मर्डर  हो जाता है। वहीं दूसरे सीजन में मुन्ना भैया की शादी भी दिखाई गई है।

गालियों के सीन काटे गए

‘मिर्जापुर’ वेब सीरीज को जब पंकज त्रिपाठी यानी कालीन भैया को ऑफर किया गया तो उन्होंने अपने किरदार को दमदार बनाने के लिए गालियों को कम करवाया। उन्होंने मेकर्स को इसके लिए कन्वेंस किया कि कैरेक्टर तभी पॉवरफुल होगा जब वो गलियां ज्यादा ना दे। इस वजह से शो में गालियों के कई सींस को निकाल दिया गया। कालीन भैया को पॉवरफुल दिखाने के लिए उनके कातिलाना लुक पर खूब काम किया गया।

सच में तोड़ी थी साइकिल

अली फजल जब गुड्डू पंडित का किरदार निभा रहे थे तो एक सीन में उन्हें साइकिल को गिराना था, लेकिन वे एक्टिंग के दौरान इतना गुस्से में आ गए तो कि साइकिल को बुरी तरह से तोड़ने लगे। बाद में उन्हें साइकिल को ठीक करवाते हुए भी देखा गया, लेकिन असल सीन में साइकिल को तोड़ना नहीं था, सिर्फ गिराना था

शांत जगह है ‘मिर्जापुर’

‘मिर्जापुर’ वेब सीरीज में ‘मिर्जापुर’ को बहुत ही ज्यादा हिंसक और खतरनाक दिखाया गया है जबकि इससे उलट ‘मिर्जापुर’ बहुत शांत जगह है। यह एक हिस्टोरिकल जगह है जहां कई नदियां, पहाड़ और मॉन्यूमेंट देखने को मिलेंगे।

ये भी पढ़ें: विवेक ओबेरॉय के साथ क्यों काम नहीं करना चाहती थीं कैटरीना, क्या सलमान थे वजह?

First published on: Jul 07, 2024 10:12 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.