Sunday, 22 September, 2024

---विज्ञापन---

40 के दशक में कहलाई ड्रीम गर्ल, हिट फिल्मों की लगाई झड़ी, खूबसूरती के कायल हुए लोग, हेमा मालिनी नहीं तो कौन?

India's First Dream Girl Story: सिनेमा जगत में ड्रीम गर्ल नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले एक्ट्रेस हेमा मालिनी का नाम आता है। मगर क्या आप जानते हैं कि देश की पहली ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी नहीं बल्कि एक ऐसी एक्ट्रेस थी, जिसने लोगों को अपनी खूबसूरती और एक्टिंग का दीवाना बना दिया था।

rajkumari
rajkumari

India’s First Dream Girl Story: फिल्मों में स्टार्स को कई नामों से पुकारा जाता है। शाहरुख खान को किंग खान, सलमान खान को भाईजान कहा जाता है और इसी तरह हीरोइनों को भी निक नेम दिए जाते हैं। सिनेमा जगत में ड्रीम गर्ल नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले एक्ट्रेस हेमा मालिनी का नाम आता है। मगर क्या आप जानते हैं कि देश की पहली ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी नहीं बल्कि एक ऐसी एक्ट्रेस थी, जिसने लोगों को अपनी खूबसूरती और एक्टिंग का दीवाना बना दिया था।

देश की पहली ड्रीम गर्ल

सुंदरता ही नहीं बल्कि टैलेंट के दम पर इस हसीना ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी धाक जमा ली थी, इनकी फिल्मों को देखने के लिए लोग खूब पैसा खर्चा करते थे। खूबसूरती ऐसी की देखने वाला पलक झपकना भी भूल जाता था। तीखे नैन नक्श और बेहतरीन अदाकारा होने की वजह से ही एक्ट्रेस को देश की पहली ड्रीम गर्ल (India’s First Dream Girl Story) का टैग मिला था। 40 के दशक में तमिल फिल्म इंडस्ट्री की वो ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड तोड़े थे।

114 हफ्ते तक फिल्म ने मचाई धूम

हम जिस एक्ट्रेस की बात कर रहे हैं, उनकी फैन फॉलोइंग का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उनकी एक फिल्म पूरे 114 हफ्ते तक थियेटर में धूम मचाती रही थी। जी हां, तमिल फिल्मों में टीआर राजकुमारी के नाम से  फेमस होने वाली एक्ट्रेस 40 के दशक की सबसे ज्यादा पॉपुलर एक्ट्रेस थीं। उनकी फिल्म ‘हरिदास’ को मद्रास (चेन्नई) के सिनेमाघर में पूरे 114 हफ्ते तक चलाया गया था और इस उनके लिए इस कदर पागल थे, कि उनकी झलक पाने के लिए फिल्म देखने हर दूसरे दिन थियेटर पहुंच जाते थे।

यह भी पढे़ें: Netflix को सितंबर के बाद अलविदा कह देंगी ये 10 फिल्में, तुरंत देख लें

कौन है एक्ट्रेस टीआर राजकुमारी?

तमिल फिल्मों में एक्ट्रेस टीआर राजकुमारी के नाम से पहचान मिली थी। मगर एक्ट्रेस का असली नाम तंजावुर रंगानायकी राजयी था। राजकुमारी न सिर्फ एक खूबसूरत चेहरे की मालकिन थीं, बल्कि एक्टिंग, डांसिंग और सिंगिंग में भी निपुण थीं। इन चारों के मिश्रण की वजह से ही वो इंडस्ट्री की कामयाब एक्ट्रेस बन पाई थीं। तंजावुर रंगानायकी राजयी  नाम के साथ एक्ट्रेस की पहली फिल्म ‘कुमाला कुलथुनगान’ साल 1939 में रिलीज हुई थी। लेकिन यह फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी। उसके बाद एक्ट्रेस की दूसरी फिल्म ‘कच्छ देवयानी’ आई, इस मूवी के बाद से ही लोग उन्हें टीआर राजकुमारी के नाम से पहचान मिली थी।

 ‘स्वप्न सुंदरी’ की मिली उपाधि

टीआर राजकुमारी की फिल्म ‘हरिदास’ को उनके एक्टिंग करियर की सबसे खास फिल्म कहा जाता है, क्योंकि इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले थे। मूवी ने छप्परफाड़ कमाई की थी और मूवी ने एक्ट्रेस के कद को भी इंडस्ट्री में बढ़ा दिया था। इस मूवी के बाद ही एक्ट्रेस को साउथ सिनेमा की ‘स्वप्न सुंदरी’ की उपाधि मिली थी। ड्रीम गर्ल के टैग पाने वाली टीआर राजकुमारी पहली अभिनेत्री हैं।

कब कहा दुनिया को अलविदा 

टीआर राजकुमारी ने अपने एक्टिंग करियर में कई सुपरस्टार्स के साथ काम किया। एक्टिंग के बाद उन्होंने अपने भाई के साथ प्रोडक्शन हाउस भी शुरू किया था, जिसमें उन्होंने कई फिल्मों का निर्माण भी किया। टीआर राजकुमारी ने 20 सितंबर 1999 में हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कहा था।

यह भी पढे़ें: कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की मौत के 2 साल बाद छलका पत्नी का दर्द, बोलीं- जिंदगी बहुत गड़बड़ चल रही…

First published on: Sep 22, 2024 04:24 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.