Wednesday, 17 July, 2024

---विज्ञापन---

‘वांटेड’ से लेकर ‘कबीर सिंह’ तक, साउथ का रीमेक हैं ये 6 बॉलीवुड फिल्में!

South Remakes in Bollywood: साउथ सिनेमा का जलवा देशभर में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में है। चलिए जानते हैं, ऐसी ही फिल्मों के बारे में जो बॉलीवुड में खूब पसंद की गईं, लेकिन असल में वे साउथ फिल्मों का रीमेक थीं। इनमें सलमान खान की वांटेड से लेकर अक्षय कुमार की राउडी राठौर तक शामिल है।

South Remakes in Bollywood:
South Remakes in Bollywood:

South Remakes in Bollywood: देशभर में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में साउथ सिनेमा का बोलबाला है। साउथ इंडस्ट्री में फिल्में अब तमिल, तेलुगू, मलयालम या कन्नड़ में ही नहीं बल्कि हिंदी और इंग्लिश में भी डब हो रही हैं। इस वजह से अब साउथ फिल्मों की पहुंच दुनियाभर में हो रही है। यूं भी बॉलीवुड हमेशा से ही साउथ सिनेमा से इंस्पायर रहा है और अक्सर कई साउथ की फिल्मों को रीमेक करता रहा है। चलिए जानते हैं, कौन सी हैं वो फिल्में जिन्हें बॉलीवुड में रीमेक किया गया और बॉलीवुड में भी ये फिल्में खूब पॉपुलर हुईं।

कबीर सिंह

2019 में शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी की फिल्म ‘कबीर सिंह’ तेलुगू फिल्म ‘अर्जुन रेड्डी’ का रीमेक है। इस फिल्म को संदीप रेड्डी वांगा ने डायरेक्ट किया था और तेलुगु में यह फिल्म 2017 में रिलीज हुई थी।

वांटेड

सलमान खान की फिल्म ‘वांटेड’ 2009 में आई थी। यह फिल्म तेलुगु की ‘पोकिरी’ का रीमेक है, जो कि 2006 में आई थी।

सेल्फी

2023 में आई फिल्म ‘सेल्फी’ में अक्षय कुमार और इमरान हाशमी मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म मलयालम फिल्म ‘ड्राइविंग लाइसेंस’ का रीमेक है। यह फिल्म 2019 में आई थी।

राउडी राठौर

2012 में अक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म ‘राउडी राठौर’ तेलुगू एक्शन फिल्म ‘विक्रमारकुडु’ का हिंदी रीमेक है। यह फिल्म 2006 में आई थी।

सन ऑफ सरदार

अजय देवगन और सोनाक्षी सिन्हा स्टारर फिल्म ‘सन ऑफ सरदार’ तेलुगू फिल्म ‘मर्यादा रामन्ना’ का रीमेक है। यह फिल्म 2010 में आई थी।

मिली

2022 में आई जाह्नवी कपूर की फिल्म ‘मिली’ मलयालम फिल्म ‘हेलन’ का रीमिक्स है। ये फिल्म 2019 में रिलीज हुई थी।

अन्य फिल्में

इन फिल्मों के अलावा भी बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में हैं, जो साउथ फिल्मों का रीमेक हैं। इन फिल्मों में शामिल हैं – ‘हाउसफुल’, ‘एक दीवाना था’, ‘फोर्स’, ‘बॉडीगार्ड’, ‘सिंघम’, ‘रेड्डी’, ‘अंजना अंजनी’, ‘दे दना दन’, ‘कमबख्त इश्क’, ‘बिल्लू’ और ‘गजनी’ इत्यादि।

बताते चलें, बॉलीवुड में रीमेक फिल्मों का ट्रेंड नया नहीं है, बल्कि कई दशकों से हॉलीवुड और साउथ से बॉलीवुड की फिल्में ना सिर्फ इंस्पायर हैं बल्कि उनका रीमेक भी हैं।

ये भी पढ़ें: 30 साल की उम्र में इस सिंगर की नेटवर्थ है 2350 करोड़, अनंत-राधिका की संगीत नाइट में किया परफॉर्म, पहचाना कौन? 

First published on: Jul 06, 2024 06:18 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.