TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

इंटीमेट सीन असली होते हैं या फिल्मी? कौन सी है वो तकनीक जो एक्टर – एक्ट्रेस को हद से पार नहीं होने देती

How Intimate/Kissing Scene Shoot In Movies: फिल्में हों या ओटीटी वेब सीरीज इंटिमेट सीन और किसिस को बिना को स्टोरी अधूरी सी लगती है। दर्शकों को ऐसी फिल्में या वेब सीरीज देखने में मजा ही नहीं आता जिसमें बोल्डनेस न हो। ऐसे में किसी भी मूवी को बनाते समय इंटिमेट सीन आदि पर खास ध्यान […]

How Intimate/Kissing Scene Shoot In Movies: फिल्में हों या ओटीटी वेब सीरीज इंटिमेट सीन और किसिस को बिना को स्टोरी अधूरी सी लगती है। दर्शकों को ऐसी फिल्में या वेब सीरीज देखने में मजा ही नहीं आता जिसमें बोल्डनेस न हो। ऐसे में किसी भी मूवी को बनाते समय इंटिमेट सीन आदि पर खास ध्यान दिया जाता है। कई सीरीज और मूवी तो ऐसी भी हैं जिनमें अंतरंग सींस की भरमार होती है और वो इतने डीप होते हैं कि देखने वालों को भी शर्म आ जाती है। कई लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि इन सींस को शूट करने में एक्टर एक्ट्रेस को झिझक नहीं होती। लेकिन हम आपको बता दें कि जो दिखाई देता है वो सच नहीं होता। हालांकि कई बार किसिंग सींस सच में भी किए जाते हैं, लेकिन कई बार इन्हें शूट करने के लिए कुछ टेक्निक अपनाई जाती हैं। साथ ही इंटिमेट सीन करने के लिए डायरेक्टर, निर्देशक के साथ क्रु मेंबर को भी काफी मशक्कत करनी पड़ती है। आइए जानते हैं कि आखिर कैसे शूट किए जाते हैं इंटीमेट सींस। यह भी पढ़ें: कहां की नागरिक हैं ‘फाइटर’ एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण?

बॉडी डबल से होता है शूट

ये बात तो साफ है कि किसी भी इंटीमेट सीन को करने से पहले एक्टर एक्ट्रेसस की रजामंदी जरूरी होती है। ऐसे सीन शूट करते समय दोनों के कंफर्ट का खास ध्यान रखा जाता है। कई बार हीरो हीरोइन इंटिमेट सीन करने के लिए मना कर देते हैं। ऐसे में निर्देशक प्लान बी यानी बॉडी डबल का इस्तेमाल करता है। [caption id="attachment_397514" align="aligncenter" ] Image Credit: Google[/caption] ऐसे सींस को करने के लिए सबसे पहले दोनों के बीच एक शीशा लगाया जाता है और वो दोनों उस शीशे को किस करते हैं। जब दर्शक इस किस सीन को देखते हैं तो उन्हें लगता है कि वो एक दूसरे को डायरेक्ट किस कर रहे हैं।

क्रोमा का करते हैं इस्तेमाल

अगर किसी एक्टर या एक्ट्रेस को किसिंग सीन करने में एतराज हो तो उस दौरान क्रोमा का इस्तेमाल किया जाता है। ये सीन नीले या हरे रंग के कवर के साथ किए जाते हैं। सीन शूट करने के लिए कद्दू या लौकी को यूज में लाया जाता है। किसिंग सीन करने से पहले लौकी / कद्दू को बीच में रखा जाता है और एक्टर उसे किस करते हैं, [caption id="attachment_397515" align="aligncenter" ] Image Credit: Google[/caption] जो क्रोमा का काम करती है। बाद में पोस्ट प्रोडक्शन के दौरान सीन से उसे हाइड कर दिया जाता है और देखने वाले को किसिंग सीन असली लगता है। [caption id="attachment_397521" align="aligncenter" ] Image Credit: Google[/caption]

प्रॉप का इस्तेमाल किया जाता है

कलाकारों की अपनी पसंद होती है कि वो इंटिमेट सीन करते समय एक दूसरे के कितने करीब आएं। जब दोनों के बीच अंतरंग सीन फिल्माया जाता है तो प्राइवेट पार्टस आपस में न मिलें इसके लिए कुछ प्रॉप्स जैसे सॉफ्ट पिलो, क्रौंच गार्ड, मोडेस्टी गारमेंट आदि का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे क्रिकेटर लोगार्ड आदि का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह हीरो हीरोइन भी पुशअप पैड्स का इस्तेमाल करते हैं। अगर पीछे से टॉपलेस दिखाना हो तो आगे पहनने वाले सिलिकॉन पैड का इस्तेमाल किया जाता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.