Wednesday, 23 October, 2024

---विज्ञापन---

बॉलीवुड की पहली ‘आइटम गर्ल’ कैसे बनीं हेलन? जानें सलमान खान से कैसा है रिश्ता

Helen Birthday: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की एक ऐसी एक्ट्रेस जिन्होंने अपने दम पर अपनी पहचान बनाई। बनी पहली  'आइटम गर्ल' और सलमान खान के शादीशुदा पिता से शादी कर ली। अब ये जान लेते हैं कि भाईजान से उनका कैसा रिश्ता है और लाइफ की जर्नी के बारे में भी...

Helen

Helen Birthday: बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे बहुत से एक्ट्रेस हैं जो अपने इंडस्ट्री में अपने नाम का डंका बजा चुके हैं। आज हम एक ऐसी ही एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने डांस और अंदाज से लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली है। आज तो इंडस्ट्री में एक नहीं बल्कि अनेक आइटम गर्ल हैं लेकिन हेलेन वो नाम हैं जिन्हें हिंदी सिनेमा की पहली ‘आइटम गर्ल’ का टैग मिला है।  उनकी खूबसूरती ने लड़कों की रातों की नींद उड़ा दी थी। बेहतरीन डांस से ऐसा बवाल मचाया कि आज की डांसर भी उनके आगे टिक नहीं पाती हैं।

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या है जो आज हम हेलन के बारे में बात कर रहे हैं। दरअसल आज एक्ट्रेस का हैप्पी बर्थडे है, इसलिए सोचा की चलिए उनके बारे में बात कर ली जाए जिन्होंने अपनी एक्टिंग अपने डांस से लोगों का दिल जीता। वहीं सलमान खान की मां बनने तक की जर्नी के बारे में भी जान लेते हैं। चलिए फिर देर किस बात की जल्दी से हेलेने के बारे में जान लेते हैं।

सफलता की सीढ़ी चढ़ने के लिए बेले पापड़

बेशक हेलेन ने अपने समय में सफलता की सीढ़ी चढ़ी लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके लिए उन्हें काफी पापड़ बेलने पड़े हैं। हेलेन ने अपने करियर में 800 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है। ये कोई छोटी बात नहीं है उस इंसान के लिए जिसने अपने दम पर इंडस्ट्री में ये मुकाम हासिल किया है। जान लें कि एक्ट्रेस का जन्म साल 1938 में रंगून में हुआ था। लेकिन वर्ल्ड वार में उनकी फैमिली ने देश छोड़ा और पैदल चलकर भारत आए। हेलन की फैमिली के पास खाना खाने के लिए भी पैसे नहीं थे। हेलेन ने अपनी लाइफ में काफी दुख झेले हैं। उनकी फैमिली ने जब रंगून छोड़ा तो उनकी मां प्रेग्नेंट थी। काफी पैदल चलने की वजह से उनकी मां का मिसकैरेज हो गया।

यह भी पढ़ें: शिल्पा से लेकर सोनम तक, Karwa Chauth पर इन हसीनाओं के लुक्स ने ढाया कहर

परिवार के लिए किया बॉलीवुड का रुख

हेलेन की फैमिली जह इंडिया आई तो उनके पास खाने के लिए पैसे भी नहीं थे। ऐसे में अपने परिवार के लिए उन्होंने बॉलीवुड का रुख किया और साल 1951 में आई फिल्म ‘शाबिस्तान’ में बतौर ग्रुप डांसर काम किया। उनके डांस और लुक्स को लोगों ने काफी पसंद किया और फिर पलटी किस्मत और फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ में बतौर डांसर काम कर अपनी पहचान बनाई। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने ठुमकों से लोगों के होश ही उड़ा दिए।

हेलन की जिंदगी में आया प्यार

हेलेन अपने काम के साथ ही अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से भी काफी चर्चाओं में रही हैं। हेलेन को शादीशुदा सलीम खान से प्यार हो गया। हालांकि उन्हें पता था कि सलीम पहले से शादीशुदा हैं और चार बच्चों के पिता भी हैं। लेकिन प्यार हुआ तो डरना क्या। हेलेन ने किसी की परवाह नहीं की और साल 1981 में 4 बच्चों के मैरिज पिता के साथ शादी कर ली। हालांकि शुरुआत में तो सलीम की पहली पत्नी सलमा और उनके बच्चों को ये बात नागवार गुजरी लेकिन बाद में सब ठीक हो गया। बात सलमान खान की हेलन के साथ बॉन्डिंग की करें तो दोनों बहुत अच्छे से रहते हैं, सलमान अपनी मां को बहुत प्यार करते हैं तो हेलेन भी अपने बेटे को दिल से प्यार करती हैं।

यह भी पढ़ें: एक मूवी जिसने 3 न्यूकमर्स को बनाया सुपरस्टार, शाहरुख ने की रिजेक्ट, विवादों में फंसी; फिर भी मचाया तहलका

First published on: Oct 21, 2024 07:49 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.