---विज्ञापन---

16वें साल में डेब्यू, 19 में दर्दनाक मौत, इसकी अधूरी फिल्मों को श्रीदेवी से लेकर रवीना ने किया पूरा, पहचाना कौन?

Divya Bharti Incomplete Movie Heroine: बॉलीवुड एक्ट्रेस दिव्या भारती की बहुत ही कम उम्र में मौत हो गई थी, एक्ट्रेस एक साथ कई फिल्मों में काम कर रही थीं, जिन्हें उनकी मौत के बाद इन हसीनाओं ने पूरा किया। आइए जान लेते हैं नाम...

Divya Bharti

Divya Bharti Incomplete Movie Heroine: ‘तू पागल प्रेमी आवारा… दिल तेरी मोहब्बत का मारा…’ हो या फिर ‘ऐसी दीवानगी देखी नहीं की… मैंने इसलिए…’ इन गानों को सुनते ही चेहरे के आगे एक ऐसी हसीना का चेहरा सामने आ जाता है जो बहुत ही प्यारा सा था। अपनी खूबसूरती से लोगों का दिल जीतने वाली एक्ट्रेस ने छोटी उम्र में ही इंडस्ट्री में वो मुकाम पा लिया जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। हम बात कर रहे हैं वन एंड ओनली दिव्या भारती (Divya Bharti) की। एक्ट्रेस ने 16 की उम्र में बॉलीवुड डेब्यू किया और 19 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा भी कह गई। हालांकि दिव्या की मौत सभी के लिए शॉकिंग थी। लेकिन जिन मेकर्स की फिल्मों में वो काम कर रही थीं, और उन्हें अधूरा छोड़ दूसरी दुनिया में चली गईं उनके लिए बड़ी दुविधा थी।

अब फिल्म को बीच में बंद करें तो नुकसान, वरना ये बड़ा सवाल की अब कौन लेगा दिव्या की जगह। लेकिन वो कहते हैं ना कि जब भगवान एक रास्ता बंद करता है तो 100 रास्ते खोलता भी है। ऐसा ही कुछ एक्ट्रेस की फिल्मों के साथ भी हुआ जिनमें रवीना टंडन से लेकर श्रीदेवी तक ने काम किया। आइए जानते हैं उन हीरोइनों के बारे में जिन्होंने अधूरी मूवी को पूरा किया और वो हिट भी रहीं।

श्रीदेवी

दिव्या भारती की फिल्म ‘लाडला’ की शूटिंग काफी हद तक पूरी हो चुकी थी। लेकिन अचानक से एक्ट्रेस की मौत के बाद फिल्म में  श्रीदेवी (Sridevi) को लिया गया और उनके साथ दोबारा शूटिंग की गई। ये फिल्म बड़े पर्दे पर हिट भी रही।

ये भी कहा जाता है कि दिव्या भारती से श्रीदेवी की शक्ल बहुत हद तक मिलती थी।

रवीना टंडन

अक्षय कुमार की ‘मोहरा’ में पहले दिव्या भारती को कास्ट किया गया था। लेकिन उनकी मौत के बाद मेकर्स के सामने एक परेशानी थी कि अब उनकी जगह कौन हो। ऐसे में जेहन में आया रवीना टंडन (Raveena Tandon) का नाम।

फिल्म में रवीना और अक्षय की रोमांटिक केमिस्ट्री को लोगों ने खूब पसंद किया।

 ममता कुलकर्णी

दिव्या की अगली फिल्म थी जो अधूरी रही उसका नाम था ‘आंदोलन’ जो साल 1995 में आई थी। फिल्म में पहले दिव्या भारती को लिया गया था, लेकिन उनकी मौत के बाद ममता कुलकर्णी (Mamta Kulkarni) को कास्ट किया गया।

दोनों की शक्ल काफी मिलती भी थी।

तब्बू

अजय देवगन की फिल्म ‘विजयपथ’ को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मूवी में पहले दिव्या भारती और को लिया गया था।

लेकिन दिव्या भारती के अचानक निधन से फिल्म में उनकी जगह तब्बू (Tabu) को लिया गया। मूवी साल 1994 में रिलीज़ हुई जिसे लोगों ने खूब प्यार दिया।

पूजा भट्ट

दिव्या की अचानक मौत ने सभी को हिलाकर रख दिया। एक्ट्रेस ने कई फिल्में हाथ में ली हुई थी, लेकिन अचानक निधन से सभी अधूरी रह गई।

उनमें से एक थी ‘अंगरक्षक’ जिसमें बाद में पूजा भट्ट (Pooja bhatt)  को लिया गया। साल 1995 में आई इस मूवी ने ऐसा कमाल किया की वो सुपरहिट साबित हुई।

यह भी पढ़ें: OTT पर तमन्ना भाटिया ही नहीं इन एक्ट्रेसेस ने भी उतारे कपड़े

First published on: Jul 03, 2024 02:32 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.