TrendingKBC 16Bigg Boss 18

---Advertisement---

फेम के लिए बदला नेम, मुस्लिम से बने हिंदू; 22 साल छोटी लड़की से लगाया दिल, जानें कौन?

Dilip Kumar Death Anniversary:  दिलीप कुमार फिल्म इंडस्ट्री के वो स्टार हैं जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई हिट फिल्में दी, लेकिन पर्सनल लाइफ में आए उतार चढ़ाव का भी बखूबी सामना किया। उन्होंने 22 साल छोटी हसीना से शादी की जिसकी वजह से वो खबरों में छा गए थे...

Dilip Kumar Death Anniversary:  एक ऐसे अभिनेता जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्म दी। वहीं अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी लगातार सुर्खियों रहे हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की जिन्होंने फिल्मों में आने के लिए अपना नाम तक बदल लिया। लाखों दिलों पर राज करने वाले एक्टर ने अपनी लाइफ में कई उतार-चढ़ाव देखे। आज दिलीप कुमार की डेथ एनिवर्सरी (Dilip Kumar Death Anniversary) है तो उन्हें एक बार फिर से याद करते हुए हम उनके बारे में बात कर लेते हैं।

कैसे बने यूसुफ से दिलीप कुमार

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर, 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। अभिनेता ने मुस्लिम फैमिली में जन्म लिया था। उनका असली नाम यूसुफ खान था। वो एक्टर बनने के लिए मुंबई आए और वहां देविका रानी से मिले। देविका ने दिलीप कुमार को 1250 रुपये प्रति महीने की नौकरी ऑफर की और वहीं से ही दिलीप ने एक्टिंग की बारीकियों को सीखा। देविका ने ही यूसुफ को अपना नाम दिलीप कुमार रखने की सलाह दी।

क्या थी नाम बदलने की वजह

दरअसल दिलीप कुमार जिस दौर में एक्टर बनने के लिए आए थे। उस समय भारत में हिंदू मुस्लिम मतभेद बहुत ज्यादा थे। दोनों धर्मों में एक दूसरे को लेकर कटूता था। ऐसे में इसी स्थिति को देखकर ही एक्टर ने फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले उन्होंने अपना नाम बदला और बन गए यूसुफ खान से दिलीप कुमार बन गए। उनकी पहली फिल्म थी ज्वार भाटा’ जिसमें वो दिलीप कुमार के नाम से ही सामने आए।

22 साल छोटी हसीना पर आया दिल

दिलीप कुमार ने अपने फिल्मी करियर में कई हिट फिल्में दी। लेकिन वो पर्सनल लाइफ को लेकर भी वो काफी खबरों में छाए रहते थे।  उन्हें असली पहचान साल 1947 में आई फिल्म जुगनू से मिली। एक समय ऐसा आ गया था कि दिलीप लाखों लड़कियों का क्रश बन गए थे। लेकिन एक लड़की ऐसी भी थी जो उनसे 22 साल छोटी थी। लेकिन प्यार हो (Dilip Kumar Saira Banu Love Story) गया तो क्या करें। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सायरा बानो (Saira Banu) 12 साल की उम्र में ही दिलीप को दिल दे बैठी थीं। हालांकि पहले तो दिलीप ने उनसे दूरी बनाने की कोशिश की लेकिन बाद में उन्हें दिल दे बैठे और दोनों ने शादी कर ली। यह भी पढ़ें: सना सुल्तान या मुनीषा खटवानी, जानें कौन हुआ बेघर?

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.