Wednesday, 17 July, 2024

---विज्ञापन---

धर्मेंद्र को मजबूरी में छोड़नी पड़ी थी ये ब्लॉकबस्टर फिल्म, जिसने बदल दी बिग बी की किस्मत

Why Dharmendra Leave This Superhit Film: आखिर, किसके कहने पर धर्मेंद्र ने ब्लॉकबस्टर फिल्म को छोड़ा और बाद में उन्हें पछताना पड़ा। कौन सी थी ये फिल्म जिसने अमिताभ बच्चन के एक्टिंग करियर को चमका दिया।

Why Dharmendra Leave This Superhit Film
Why Dharmendra Leave This Superhit Film

Why Dharmendra Leave This Superhit Film: आखिर वो कौन सी फिल्म थी जिसको धर्मेंद्र को छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा और इस फिल्म ने ना सिर्फ अमिताभ बच्चन की किस्मत बदली बल्कि इस फिल्म की स्क्रिप्ट को धर्मेंद्र ने 17,500 में खरीदा था। जानिए, किसके कहने पर धर्मेंद्र ने इस फिल्म पर काम नहीं किया।

कौन सी थी ये फिल्म

ये फिल्म प्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित 1973 की एक्शन, क्राइम ड्रामा ‘जंजीर’ थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, प्राण और अजीत खान प्रमुख भूमिकाओं में थे।

कैसे बदली अमिताभ बच्चन की किस्मत

1970 के दशक की शुरुआत में कई बार फेल होने के बाद, अमिताभ ने मुंबई छोड़ने और इलाहाबाद वापस जाने का फैसला कर लिया था, लेकिन उनकी किस्मत तब पलटी जब उन्हें ‘जंजीर’ फिल्म ऑफर हुई। ये ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इस फिल्म के बाद से अमिताभ को एंग्री यंग मैन कहा जाने लगा और उनकी जिंदगी ही बदल गई।

धर्मेंद्र ने क्यों छोड़ी फिल्म

धर्मेंद्र ने 2018 में खुद ये बताया था कि उन्होंने अपनी चचेरी बहन की वजह से फिल्म को छोड़ा। दरअसल, धर्मेंद्र की चचेरी बहन ने उन्हें ये फिल्म करने से मना कर दिया। ऐसे में धर्मेंद्र बहन की बात नहीं टाल पाए, नतीजन उन्होंने फिल्म पर काम नहीं किया।

खरीदी थी स्क्रिप्ट

धर्मेंद्र ने ‘जंजीर’ फिल्म की स्क्रिप्ट सलीम खान से 17,500 रुपये में खरीदी थी और उन्होंने खुद ही फिल्म बनाने का फैसला किया था। जब वे 1972 में प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘समाधि’ में काम कर रहे थे, तो उन्होंने इस फिल्म की स्क्रिप्ट को निर्देशक प्रकाश मेहरा के साथ शेयर किया था। बाद में जब प्रकाश ने धर्मेंद्र से फिल्म बनाने के लिए पूछा तो धर्मेंद्र ने उन्हें फिल्म बनाने के लिए सहमति दे दी थी।

बहन के झगड़े की वजह से छोड़ी फिल्म

जब प्रकाश मेहरा के पास ‘जंजीर’ की स्क्रिप्ट थी तो धर्मेंद्र की चचेरी बहन का प्रकाश मेहरा से झगड़ा हो गया तो धर्मेंद्र ने बहन को प्रकाश मेहरा के साथ काम ना करने का वादा किया। धर्मेंद्र अपनी बहन को मना नहीं कर सके और इस तरह प्रकाश मेहरा के पास सलीम खान की स्क्रिप्ट आ गई।

अमिताभ बच्चन को कैसे मिली फिल्म

प्रकाश मेहरा जब फिल्म पर काम करना शुरू करने लगे तो उन्होंने उस समय के सुपरस्टार राजेश खन्ना, दिलीप कुमार, राज कुमार और देव आनंद को फिल्म का लीड एक्टर बनने के लिए ऑफर किया, लेकिन सभी ने फिल्म को साइन करने से मना कर दिया। आखिरकार, फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन को साइन किया गया और यह फिल्म 11 मई, 1973 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई। ‘जंजीर’ की सफलता के बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज वे भारतीय सिनेमा के महानायक हैं।

ये भी पढ़ें: कपूर खानदान का फ्लॉप एक्टर कौन? जिसने एक मामले में राज, ऋषि, शम्मी, रणबीर सबको पछाड़ा! 

First published on: Jul 04, 2024 04:31 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.