Friday, 20 September, 2024

---विज्ञापन---

बॉलीवुड की पहली बोल्ड हीरोइन, एक सीन से रातोंरात हुईं थी सुपरहिट, आज कंगाली में कट रही जिंदगी

Rehana Sultan Inside Story: बॉलीवुड की बोल्ड हसीनाओं में दीपिका पादुकोण, सनी लियोनी, कियारा आडवाणी, ईशा गुप्ता जैसी तमाम एक्ट्रेसेसे हैं, जो सिल्वर स्क्रीन पर अपनी बोल्डनेस का जलवा बिखेर चुकी हैं। मगर आज हम आपको एक ऐसी मुस्लिम हीरोइन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 70 के दशक में बोल्ड किरदार के चलते रातोंरात स्टार बन गई थीं।

Rehana Sultan
bold actress

Rehana Sultan Inside Story: बॉलीवुड में अब हीरोइनों बोल्ड सीन्स देने से इतराज नहीं करती हैं और पर्दे पर एक से बढ़कर एक इंटीमेट और बोल्ड सीन्स देती नजर आती हैं। बॉलीवुड की बोल्ड हसीनाओं में दीपिका पादुकोण, सनी लियोनी, कियारा आडवाणी, ईशा गुप्ता जैसी तमाम एक्ट्रेसेसे हैं, जो सिल्वर स्क्रीन पर अपनी बोल्डनेस का जलवा बिखेर चुकी हैं। मगर आज हम आपको एक ऐसी मुस्लिम हीरोइन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 70 के दशक में बोल्ड किरदार के चलते रातोंरात स्टार बन गई थीं।

बोल्ड मुस्लिम एक्ट्रेस कौन?

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद की रहने वाली मुस्लिम एक्ट्रेस एक मामूली परिवार से ताल्लुख रखती थीं। उनके पिता इलेक्ट्रिक सामान बेचा करते थे, लेकिन एक्ट्रेस की सोच छोटे शहर जैसी नहीं थी। पतली गलियों से निकलकर मायानगरी की टॉप एक्ट्रेस बनने वाली इस एक्ट्रेस का नाम रेहाना सुल्ताना (Rehana Sultan Inside Story) है। छोटी उम्र में ही हिंदी सिनेमा में बड़ा नाम कमाने वाली रेहाना ने पुणे से एक्टिंग स्कूल से ग्रेजुएशन किया था। रेहाना अपने जमाने की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस मानी जाती हैं, क्योंकि जिस दौर में लोग पर्दे पर छोटे कपड़े पहनने पर भी झिझकती थी। उस दौरान में रेहाना पर्दे पर बोल्ड सीन्स देकर तहलका मचा दिया था।

यह भी पढ़ें: रेप केस दर्ज होने से बौखलाए मशहूर एक्टर, बोले – ‘किसी भी हद तक…’

बोल्ड किरदार से मिली पहचान

साल 1967 में विश्वनाथ अयंगर की फिल्म ‘शादी की पहली सालगिरह’ से एक्टिंग डेब्यू किया था, इस फिल्म के बाद एक्ट्रेस को ‘बी आर इशारा’ की फिल्म ‘चेतना’ का ऑफर मिला था। यही वो फिल्म है, जो रेहाना के करियर के लिए सबसे बेहतरीन फिल्म निकली। ‘चेतना’ फिल्म में उन्होंने सेक्स वर्कर का रोल निभाया था। इस फिल्म के सुपरहिट होने के बाद ही रेहाना को मूवी ‘दस्तक’ मिली थी, जिसमें अपनी एक्टिंग के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड जीता था।

16 बड़े शख्स को बनाया हमसफर

रेहाना सुल्तान अपने बोल्ड इमेज से काफी ज्यादा परेशान हो गई थीं, और फिर उन्होंने ऐसी फिल्में करना बंद कर दिया था। इसके बाद उनका फिल्मी करियर धीरे-धीरे खत्म हो गया और उन्होंने फिल्में करना बंद कर दिया। रेहाना ने फिल्मों छोड़ने के बाद अपनी फिल्म चेतना के डायरेक्टर बी आर से शादी कर ली थी, जो उम्र में उनसे 16 साल बड़े थे।

पाई-पाई को हुईं मोहताज

रेहाना सुल्तान फिलहाल अस्पताल में भर्ती हैं और उनकी सर्जरी हुई है। एक्ट्रेस के कार्डिक वेल्व को रिप्लेस किया गया है और इसके लिए फिल्म इंडस्ट्री के जानी-मानी हस्तियों ने पैसे दिए हैं। दरअसल, अपने दौर की बोल्ड हीरोइनों में गिनी जाने वाली रेहाना आज कंगाली में अपनी जिंदगी बिताने को मजबूर हैं और उनके पास अपने इलाज के लिए भी पैसे नहीं थे। इसलिए उनके भाई ने फिल्म इंडस्ट्री से आर्थिक मदद की गुहार लगाई थी।

यह भी पढ़ें: MMS लीक के बाद बदली एक्ट्रेस Trisha की जिंदगी, 3 साल बाद तोड़ी चुप्पी; बोलीं- ‘ मैं बहुत कुछ सह रही हूं…’

First published on: Sep 04, 2024 03:43 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.