---विज्ञापन---

मुस्लिम एक्ट्रेस, अपनाया हिंदू धर्म; मंगेतर की मौत ने कर दिया अकेला, एक गलती ने तबाह की हीरोइन की लाइफ

Bollywood Throwback Story: हिंदी सिनेमा में 70-80 के दशक की हीरोइन आशा सचदेव वैसे तो मुस्लिम थीं, लेकिन उन्होंने अपना धर्म बदला, एक्ट्रेस की लाइफ में कई उतार चढ़ाव आए, कभी इंडस्ट्री पर राज करने वाली हसीना आज गुमनामी की जिंदगी जी रही हैं...

Asha Sachdev

Bollywood Throwback Story: फिल्म इंडस्ट्री में धर्म बदलकर या फिर नाम बदलकर पहचान पाने वाले स्टार्स की लिस्ट बहुत लंबी है। इसी लिस्ट में एक ऐसा नाम भी आता है जिसने मुस्लिम धर्म को छोड़ हिंदू धर्म अपनाया। एक्टिंग में दम था, लेकिन वो मुकाम न मिला जो वो चाहती थीं। जिंदगी में प्यार भी हुआ मगर आज भी अकेली हैं। आप सोच रहे होंगे की हम किसकी बात कर रहे हैं तो बता दें कि वो एक्ट्रेस और कोई नहीं बल्कि आशा सचदेव (Asha Sachdev) हैं। आज ‘एक ही रास्ता’ देखी तो मन में उनका ख्याल आ गया तो सोचा कि चलो कुछ उन्हीं की जिंदगी के बारे में लिख देते हैं। फिर क्या था पकड़ी कलम और कुछ लम्हे उतार दिए पन्ने पर। आप भी पढ़ लीजिए हो सकता है दिल कर जाए कुछ पुरानी यादों में खोने का…

मुस्लिम परिवार में हुई थीं पैदा

अभिनेत्री आशा सचदेव तो आपको याद ही होंगी, वो हैं ही इतनी खूबसूरत की भूला नहीं जा सकता। एक्ट्रेस ने ग्लैमर वर्ल्ड में अपनी एक खास पहचान बनाई लेकिन फिर कहीं गुमनामी के अंधेरों में खो गई। उनका जन्म मुस्लिम परिवार में हुआ था, इस्लाम रास न आया तो हिंदू धर्म अपना नफीसा सुल्तान से आशा सचदेव बन गईं।

Asha Sachdev

70-80 के दशक में ढाया कहर

आशा सचदेव हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का वो नाम है जिन्होंने 70-80 के दशक में कहर ढाया था। उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा तो शुरुआत में साइड रोल किए। इसके बाद साल 1977 में आई फिल्म एजेंट विनोद में वो बतौर लीड रोल में नजर आईं। ये मूवी एक थ्रिलर फिल्म थी जिसमें उनके रोल को लोगों ने पसंद किया।

Asha Sachdev

इश्क तो कई लेकिन आज भी हैं तन्हा

आशा अपनी प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चाओं में रहीं हैं। हालांकि उनकी बहुत अधिक फिल्में नहीं आई लेकिन जितनी आई उनमें शानदार काम किया। वहीं एक्ट्रेस के इश्क के चर्चे भी गॉसिप के गलियारों में खूब रहे। जी हां, उनका नाम बीते समय के कई दिग्गज अभिनेताओं के साथ जुड़ा। एक्ट्रेस की लाइफ में एक ऐसे इंसान की भी एंट्री हुई जो पेशे से वकील थे उनका नाम था किशन लाल। खबरों के अनुसार दोनों ने सगाई भी कर ली थी और जल्द शादी करने वाले थे। लेकिन तकदीर को कुछ और ही मंजूर था और एक एक्सीडेंट में किशन की मौत हो गई। उसके बाद आशा ने डिसाइड कर लिया की वो कभी भी शादी नहीं करेंगी। हुआ भी यही वो आज भी कुंवारी हैं और तन्हा अपनी लाइफ जी रही हैं।

Asha Sachdev

इन फिल्मों से पाई पहचान

आशा सचदेव ने अपने फिल्मी करियर में कई फिल्मों में काम किया लेकिन कुछ ऐसी हैं जिन्होंने उन्हें पहचान दी। जैसे- ‘प्रियतमा’, ‘हिफाजत’, ‘एक ही रास्ता’, ‘द बर्निंग ट्रेन’, ‘वादा तेरा वादा’, ‘वो मैं नहीं’, ‘महबूबा’, ‘शाही लुटेरा’, ‘एजेंट विनोद’। इन फिल्मों में एक्ट्रेस के काम की खूब तारीफ हुई।

वो गलती जिसने तबाह किया करियर

अब उस गलती की बात कर लेते हैं जिसने आशा सचदेव का पूरा करियर खत्म कर दिया। दरअसल एक्ट्रेस को एक बी ग्रेड फिल्म ‘बिंदिया और बंदूक’ में लीड रोल करने का ऑफर मिला। आशा ने बिना कुछ सोचे-समझे ही हां कर दी। अब इस जल्दबाजी का नतीजा ये निकला की वो फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हो गई। इसका उनके करियर पर ऐसा असर पड़ा कि इंडस्ट्री में काम मिलना ही बंद हो गया।

Asha Sachdev

बी ग्रेड मूवी में काम करने के बाद बड़े एक्टर और डायरेक्टर ने उनसे कन्नी काट ली। अब उनके पास इंडस्ट्री को अलविदा कहने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा था। हार कर उन्होंने छोटे पर्दे का रुख किया लेकिन वहां भी नाकामी ही हाथ लगी। आज एक्ट्रेस गुमनामी की जिंदगी जी रही हैं।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss OTT 3 : मिड वीक नॉमिनेशन में 7 कंटेस्टेंट नॉमिनेट

First published on: Jun 28, 2024 07:25 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.