---विज्ञापन---

Amitabh Bachchan को इस की वजह से करनी पड़ी Jaya Bachchan संग शादी, एनिवर्सरी पर जानें वजह

Amitabh-Jaya Bachchan Anniversary: अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी की आज सालगिरह है, इस खास दिन पर हम आपको उनकी लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद फिल्मी है...

Amitabh-Jaya Bachchan Anniversary

Amitabh-Jaya Bachchan Anniversary: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की एक ऐसी जोड़ी जो सालों से अपने रिश्ते की गरिमा को बनाए हुए है। हम बात कर रहे हैं अमिताभ बच्चन Amitabh Bachchan और जया बच्चन (Jaya Bachchan) की। इस कपल ने आज ही के दिन यानी 3 जून साल 1973 को इंटीमेट वेडिंग कर सभी को हैरान कर दिया। जया को पहली ही नजर में अमिताभ से प्यार हो गया था, फिर क्या था मुलाकातों का सिलसिला बढ़ा और दोनों एक दूसरे के करीब आ गए। हालांकि वो इतनी जल्दी शादी नहीं करना चाहते थे, लेकिन एक मजबूरी ने दोनों को चट मंगनी पट ब्याह के लिए मजबूर कर दिया। आइए आज सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी की सालगिरह (Amitabh-Jaya Bachchan Anniversary) पर हम जानते हैं उनकी शादी के पीछे की खास वजह।

फिल्मी है अमिताभ-जया की लव स्टोरी

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की लव स्टोरी (Amitabh Bachchan-Jaya Bachchan Love Story) किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। साल 1970 में दोनों के प्यार की शुरुआत हुई और धीरे-धीरे प्यार परवान चढ़ने लगा। दरअसल जया ने अमिताभ फिल्म इंस्टीट्यूट में देखा था, जहां वो पहली ही नजर में उन पर फिदा हो गईं। हालांकि उस समय उतने फेमस नहीं थे लेकिन उनके लुक्स को देख लाखों लड़कियों के दिल धड़क उठते थे। लेकिन अमिताभ का दिल तो जया पर आ गया था।

इस हिट फिल्म ने फ्लॉप हीरो को दी पहचान

अमिताभ बच्चन आज बॉलीवुड इंडस्ट्री के सरताज कहलाए जाते हैं। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब वो अर्श से फर्श पर आ गए थे जी हां, उनकी लगातार 12 फिल्में फ्लॉप हुईं। ऐसे में उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला ही कर लिया था, लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि किस्मत के सितारे बुलंदियों को छूने लगे।

साल 1973 में उनकी फिल्म ‘जंजीर’ सुपर-डुपर हिट साबित हुई। इस फिल्म की सफलता का जश्न मनाने के लिए दोनों लंदन जाना चाहते थे।

क्यों की आनन फानन में शादी

हालांकि अमिताभ बच्चन के पिता और फेमस कवि हरिवंश राय बच्चन को ये मंजूर नहीं था। ऐसे में जब उन्हें पता चला कि वो वो दोनों लंदन जा रहे हैं तो उन्होंने इस बात के लिए मंजूरी नहीं दी। उन्होंने कहा कि उन्हें जहां जाना है वो जाएं लेकिन इससे पहले शादी कर लें।

ऐसे में अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी को आनन फानन में सिर्फ दो दिन के अंदर शादी करनी पड़ी। कपल ने कुछ ही लोगों की मौजूदगी में 3 जून साल 1973 को सात फेरे लिए जिनकी सफल शादी को अब 50 साल से ज्यादा हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: श्रीमद भगवत गीता ने बदली इस मुस्लिम डायरेक्टर की जिंदगी?

First published on: Jun 03, 2024 07:22 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.