इन मुस्लिम एक्ट्रेसेस ने जब बदल लिया था अपना नाम, हिंदू नेम रखकर हुईं मशहूर

मुंबई। फिल्म इंडस्ट्री में तक कई अभिनेत्रियां आई और गई। किसी ने सालों साल सिनेमा पर राज किया तो वहीं कुछ ऐसी भी रही जो चंद फिल्मों के बाद कभी नजर नहीं आई। इन्ही में से कई अभिनेत्रियां ऐसी भी रही जो अपना नाम बदलकर लोगों के बीच फेमस हुई। जी हां मधुबाला, मीना कुमारी, रीना रॉय, तब्बू और मंदाकिनी फिल्म इंडस्ट्री की नामचीन अभिनेत्रियां रही हैं। बहुत से फैंस को लगता होगा कि ये एक्ट्रेसेस हिंदू थीं या फिर हैं लेकिन ऐसा नहीं है। इन सभी एक्ट्रेसेस का जन्म मुस्लिम परिवार में हुआ था लेकिन इंडस्ट्री में पहचान बनाने के लिए इन्होंने हिंदू नाम रखा। फिल्मों में हीरोइन बनन के लिए या फिर फिल्म मेकर्स के कहने पर अपना पुराना नाम छोड़ इन्होंने हिंदू नाम रख लिया।

मधुबाला

- विज्ञापन -

बॉलीवुड की खूबसूरत हसीना मधुबाला का चेहरा ऐसा रहा जिसको कोई भुलाये नहीं भूल सकता। हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा मधुबाला का असली नाम मुमताज जेहन देहलवी था। फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले मधुबाला को इसी नाम से जाना जाता था लेकिन सिल्वर स्क्रीन पर कामयाबी की सीढ़ी चढ़ने से पहले देविका रानी ने मुमताज जेहन दहलवी का नाम बदलकर मधुबाला कर दिया था और आज भी मधुबाला इसी नाम से जानी जाती हैं।

मीना कुमारी

बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन के नाम से जानी जाने वाली अदाकारा मीना कुमारी का जन्म भी मुस्लिम परिवार में हुआ था। मीना कुमारी का असली नाम मेहजबीन बानो था। साल 1939 में मीना कुमारी ने बाल कलाकार के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। जिसके बाद डायरेक्टर विजय भट्ट ने मेहजबीन बानो से बदलकर उनका नाम मीरा कुमारी रखा था। इस नाम के पड़ने के बाद इंडस्ट्री में खूब मशहूर हुईं।

मान्यता दत्त

बॉलीवुड के संजू बाबा यानि कि संजय दत्त की बीवी मान्यता दत्त का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। कभी बी ग्रेड फिल्मों की एक्ट्रेस रही मान्यता एक मुस्लिम खानदान से हैं। मान्यता का असली नाम दिलनवाज शेख है। मान्यता ‘गंगाजल’ में आइटम नंबर करने के दौरान चर्चा में आई थी। फिल्मों में आने के दौरान मान्यता ने अपना नाम बदल लिया था।

 

और पढ़िएSanjay Dutt Workout: संजय दत्त ने शेयर की वर्कआउट फोटो, बेटी त्रिशाला दत्त ने कह दी ये बात

 

मंदाकिनी

राम तेरी गंगा मैली’ में अपने बोल्ड अंदाज से मंदाकिनी ने अपनी छाप छोड़ी थी। फिलहाल मंदाकिनी फिल्म इंडस्ट्री से पूरी तरह से गायब हो चुकी हैं।साल 1963 में मंदाकिनी का जन्म मेरठ में हुआ था। यूं तो मंदाकिनी का परिवार ईसाई धर्म को मानता है लेकिन उनकी मां मुस्लिम थी। लिहाजा मंदाकिनी का असली नाम भी यासमीन था। हालांकि बॉलीवुड में कदम रखने से पहले ही उन्होंने अपना नाम बदलकर मंदाकिनी कर लिया था।इस नाम ने उन्हें खूब शोहरत दिलाई।

रीना रॉय

80 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस रही हैं रीना राय। रीना रॉय का पहला नाम सायरा अली था। उनके पिता मुस्लिम थे और मां हिंदू । उनकी मां का जब पिता से तलाक हुआ तो उन्होंने अपने सभी बच्चों के हिंदू नाम रख दिए। रीना की नाम उनकी मां ने रूपा राय रखा था और बॉलीवुड में कदम रखते के साथ उन्होंने अपनी नाम रीना रॉय रख लिया। फ़िलहाल वो लगभग 20 सालों से फ़िल्मों से दूर हैं।

तब्बू

बॉलीवुड इंडस्ट्री की जानी-मानी अदाकारा तब्बू का भी मुस्लिम परिवार से ताल्लुक हैं। तब्बू का असली नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी है। अब इतना लंबा नाम याद रखने में जाहिर है कि काफी मुश्किल होती। इसीलिए उन्होंने अपना नाम सिर्फ तब्बू रख लिया। बॉलीवुड में आज उनको इसी नाम से जाना जाता है। तब्बू नाम रखने के बाद उन्होंने खूब नाम कमाया है।

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड से  जुड़ी ख़बरें

 

 

 Click here  – News 24 APP अभी download करें

 

Latest

धांसू फीचर्स से लैस Samsung Galaxy S23 पर भारी डिस्काउंट, अमेजन से जल्द खरीदें

Samsung Galaxy S23: दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने...

Kartik Sara Picture: कार्तिक-सारा फिर आए साथ! तस्वीरें देख गदगद फैंस

Kartik Sara Picture: कार्तिक आर्यन और सारा अली खान...

Don't miss

धांसू फीचर्स से लैस Samsung Galaxy S23 पर भारी डिस्काउंट, अमेजन से जल्द खरीदें

Samsung Galaxy S23: दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने...

Kartik Sara Picture: कार्तिक-सारा फिर आए साथ! तस्वीरें देख गदगद फैंस

Kartik Sara Picture: कार्तिक आर्यन और सारा अली खान...

Sidharth Kiara Video: ससुराल में कियारा का ग्रैंड वेलकम, लाल जोड़े में ट्यूनिंग करता दिखा कपल

Sidharth Kiara Video: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी रिलेशनशिप...

धांसू फीचर्स से लैस Samsung Galaxy S23 पर भारी डिस्काउंट, अमेजन से जल्द खरीदें

Samsung Galaxy S23: दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने हाल ही में Samsung Galaxy S23 Series को लॉन्च किया है। इस सीरीज में तीन...

Rakhi Adil Video: राखी सावंत ने आदिल से मांगी भारी-भरकम रकम, ऐसा रहा पति का रिएक्शन

Rakhi Adil Video: राखी सावंत अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से आए दिन हेडलाइंस का हिस्सा बन रही हैं। बीते दिन राखी ने पति...

Samsung 5G Phone: सैमसंग के इस धाकड़ 5जी फोन पर बंपर छूट, अमेजन से जल्द खरीदें

Samsung 5G Phone: अगर आपका बजट 25000 रुपये के आस-पास है और आप एक धांसू फीचर्स वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो आपके लिए...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version