---विज्ञापन---

महज 6 साल की उम्र में हुआ बेघर, पेट भरने के लिए धोए बर्तन, फोटो में दिख रहा ये बच्चा बना एक्टिंग की दुनिया का सरताज

Who Guess: आज हम आपको एक ऐसे एक्टर के बचपन की फोटो दिखाने जा रहे हैं जिन्होंने अपने हुनर के दम पर एक खास पहचान बनाई। गरीबी में पले बढ़े इस बच्चे ने हिम्मत नहीं हारी और हर मुश्किल का सामना करते हुए अपनी एक ऐसी जगह बना ली की कोई और उसे नहीं ले […]

Who Guess: आज हम आपको एक ऐसे एक्टर के बचपन की फोटो दिखाने जा रहे हैं जिन्होंने अपने हुनर के दम पर एक खास पहचान बनाई। गरीबी में पले बढ़े इस बच्चे ने हिम्मत नहीं हारी और हर मुश्किल का सामना करते हुए अपनी एक ऐसी जगह बना ली की कोई और उसे नहीं ले सकता।

18 अक्टूबर 1950 को पटियाला, पंजाब में जन्मा ये बच्चा जब एक्टिंग सीखने के लिए पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट पहुंचा तो, उस जमाने की बेहतरीन एक्ट्रेस शबाना आजमी ने मुंह बनाते यहां तक कह दिया कि ‘कैसे-कैसे लोग हीरो बनने चले आते हैं’।

विलेन के रूप में भी आ चुके हैं नजर (Om Puri)

लेकिन इस बच्चे का जजबा ही था कि उसने शबाना की इस बात को सकारात्मक रुप से लिया और अपनी एक्टिंग का लोहा न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड में भी मनवाया। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन सा एक्टर है तो हम आपको एक और हिंट देते हैं। इस एक्टर ने चुप चुप के फिल्म में भी अपनी शानदार एक्टिंग से फिल्म को हिट बना दिया।

om Puri

अब तो आप समझ ही गए होंगे। अरे! चलो हम आपको बता दें कि इस एक्टर ने चाची 420 में भी अपनी एक्टिंग से लोगों को हंसाकर लोटपोट कर दिया था। साथ ही कई फिल्मों में विलेन के रुप में भी नजर आए। जी हां आप सही समझे, ये इस एक्टर का नाम है ओम पुरी।

हॉलीवुड में भी लहरा दिया अपने हुनर का परचम

दरअसल एक्टर को शुरु से ही आलोचना का सामना करना पड़ा। कभी किसी ने लुक्स को लेकर अवहेलना की तो कभी अंग्रेजी ना बोल पाने की वजह से उन्हें नकारा गया, लेकिन तमाम संघर्षों के बीच जब एंट्री ली तो NCC की ड्रेस पहने नौजवान ने बॉलीवुड में तहलका मचा दिया।

om puri

जुठे बर्तन धोकर चलाया गुजारा

ओम पुरी ने अपना बचपन बड़ी गरीबी में बिताया था। जब वो महज 6 साल के थे तो घर से बेघर हो गए थे। अपना पेट भरने के लिए उन्होंने सड़क किनारे एक चाय की टपरी पर चाय के कप धोए साथ ही नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लिया। जब इससे भी पूरा नहीं पड़ा तो उन्हें अपनी दोस्त से हर महीने 300 रुपए उधार लेने पड़ते थे।

om puri

इस फिल्म के किया डेब्यू  (Om Puri)

बता दें कि ओमपुरी को उनका पहला ब्रेक साल 1972 में आई मराठी फिल्म घेशीराम कोतवाल से मिला। इसके 5 साल बाद उन्होंने बॉलीवुड फिल्म गोधूलि से डेब्यू किया। इसके बाद ओमपुरी ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और सफलता की सीढ़ी चढ़ते ही चले गए।

इन फिल्मों में दिखा चुके हैं एक्टिंग का हुनर

ओमपुरी अपनी एक्टिंग का हुनर द्रोह काल, लक्ष्य, माचिस, गुप्त, चाची 420, दिल्ली 6, भूमिका, इंडियन, डॉन, मकबूल जैसी कई फिल्मों में बेहतरीन फिल्मों में दिखा चुके हैं। इतना ही नहीं ओमपुरी हॉलीवुड फिल्म सिटी ऑफ जॉय में भी नजर आ चुके हैं।

First published on: Aug 02, 2023 06:28 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.