---विज्ञापन---

16 साल में छोड़ा घर, परिवार के खिलाफ जाकर की एक्टिंग, आज हैं बॉलीवुड की Queen

Kangana Ranaut: बॉलीवुड में ऐसी बहुत सी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपने परिवार की मर्जी के बिना इंडस्ट्री में कदम रखा। आज हम उन्हीं में से एक ऐसी हीरोइन की बात कर रहे हैं जिन्होंने अपनी अदाकारी के दम पर इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई है। जी हां आपने सही सोचा, हम बात कर रहे हैं […]

Kangana Ranaut, Bollywood Actress, Bollywood News
Image Credit: Instagram

Kangana Ranaut: बॉलीवुड में ऐसी बहुत सी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपने परिवार की मर्जी के बिना इंडस्ट्री में कदम रखा। आज हम उन्हीं में से एक ऐसी हीरोइन की बात कर रहे हैं जिन्होंने अपनी अदाकारी के दम पर इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई है। जी हां आपने सही सोचा, हम बात कर रहे हैं कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की। आज वो जिस मुकाम पर हैं उसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत की है। एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद इस बात का जिक्र किया था कि इंडस्ट्री में पहचान पाने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की है।

कम उम्र में ही छोड़ दिया था घर   (Kangana Ranaut)

कंगना रनौत की फैमिली में कोई भी ऐसा नहीं था दो फिल्मों से वास्ता रखता हो। लेकिन कंगना की आंखों में बचपन से ही हीरोइन बनने का सपना पल रहा था। उनके परिवार वाले नहीं चाहते थे कि वो एक्ट्रेस बनें, लेकिन उनकी किस्मत को तो कुछ और ही लिखा था। कंगना ने बताया कि एक्ट्रेस बनने के लिए उन्होंने कम मात्र 16 साल की उम्र में घर छोड़ दिया था।

कम हाइट की वजह से मिलते थे ताने

कंगना रनौत ने बेशक आज बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस हैं लेकिन अपने शुरुआती दौर में उन्हें बहुत स्ट्रगल करना पड़ा। इंडस्ट्री में उन्हें कम हाइट को लेकर ताने सुनने को मिलते थे। उन्होंने अपना दर्द बयां करते हुए बताया कि, उन्हें मॉडलिंग असाइनमेंट नहीं मिलते थे और एजेंसी वाले ताने देते थे कि वो किसी काम की नहीं हैं। कंगना ने अपने उन दिनों को याद कर बताया कि वह एक साड़ी के कैटलॉग शूट के लिए मुंबई आई थीं, लेकिन ताने मिलने और काम न बनने के कारण उन्होंने गुस्से में दिल्ली लौटने की टिकट फाड़ दी थी।

मॉडलिंग से की करियर की शुरुआत

आपको बता दें कि, कंगना ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। वो अपने खर्च चलाने के लिए छोटे-छोटे मॉडलिंग एड करती थीं। एक इंटरव्यू में उनसे पुछा गया कि फिल्मों में आने से पहले वो मुंबई आई थीं तो उन्होंने जवाब दिया कि, ‘जब मैंने हिमाचल में घर छोड़ा तो मैं बहुत छोटी थीं। मैं चंडीगढ़ के एक हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रही थी, बाद में मैं दिल्ली आ गई और एक-दो साल तक वहां रही।

साल 2004 में मैं एक मॉडलिंग असाइनमेंट के लिए मुंबई आई और फिर मैंने दिल्ली वाली एजेंसी का दिया फोन फेंक दिया। जब उन्होंने मुझे दिल्ली बुलाया तो मैंने अपना टिकट भी फाड़ दिया। मैंने उनसे कहा कि मैं वापस नहीं जाना चाहती। मुझे वो काम करना ही नहीं है क्योंकि मुझे वो हमेशा मॉडलिंग में नीचा दिखाते रहते थे।’

साड़ी के कैटलॉग शूट के लिए दिल्ली आई थीं

एक्ट्रेस ने आगे कहा कि, ‘उनको लगता था कि दिल्ली में रैंप मॉडल ज्यादा होती हैं, जिसके लिए 5’11 से 6 फीट की हाइट होनी चाहिए लेकिन मेरी हाइट 5’7 है। मै सारा दिन बैठी वहां बैठकर इंतजार करती थीं लेकिन बाद में उन्हें कह दिया जाता था कि आज भी काम नहीं मिला तुम्हें…तुम्हारा कुछ नहीं होने वाला मॉडलिंग में। एक दिन कहा गया कि मैं किसी काम की नहीं हूं। फिर मुझे कैटलॉग शूट और ऐड मिलने लगे जहां मुझे दूसरों के पीछे खड़ा होना होता था। मैं साड़ी के कैटलॉग शूट के लिए मुंबई आई थी…लेकिन यह ठीक भी था उस समय मैं इससे ही अपने खर्च चलाती थी’।

इस फिल्म से किया डेब्यू   (Kangana Ranaut)

आपको बताते चलें कि, कंगना ने अपने फिल्मी करियर में बहुत स्ट्रगल किया है। कई सारे छोटे रोल और मॉडलिंग करने के बाद एक दिन कंगना पर अनुराग बासु की नजर पड़ी। उन्होंने कंगना को गैंगस्टार फिल्म का ऑफर दियी जिसमें उनके साथ इमरान हाशमी और शाइनी आहूजा थे। ये उनकी पहली फिल्म थी  जिसमें उनके काम की सराहना की गई। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज इंडस्ट्री की फेमस एक्ट्रेस में शामिल हैं। अब बहुत जल्द वो इमरजेंसी, तेजस, चंद्रमुखी 2, मणिकर्णिका रिटर्न्स: द लीजेंड ऑफ दिद्दा और द अवतार: सीता जैसी फिल्मों में नजर आने वाली हैं।

First published on: Sep 14, 2023 12:35 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.