--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Guess Who: फोटो में दिख रही इस प्यारी सी बच्ची को मिलने वाला है ‘दादा साहब फाल्के अवॉर्ड’, आपने पहचाना क्या?

फोटो में दिख रही इस प्यारी सी बच्ची को 'दादा साहब फाल्के अवॉर्ड' मिलने वाला है। आइए जानते हैं कि ये मासूम सी बच्ची कौन है।

- Advertisement -

Guess Who: तस्वीर में दिख रही इस प्यारी सी बच्ची ने किसी समय पर बॉलीवुड फिल्म्स में चार चांद लगाए। 10 साल की उम्र में अपना फिल्म लाइन में एक्टिंग का काम शुरू कर यह बच्ची सभी के दिलों पर छाई रही है। क्या आप बता सकते हैं कि यह बच्ची कौन है?

Asha Parekh हैं तस्वीर में दिख रही बच्ची

अगर आपने अभी भी नहीं पहचाना की यह कौन है तो आपको बता दें कि तस्वीर में दिखने वाली यह क्यूट सी बच्ची और कोई नहीं बल्कि बॉलीवुड की अप्सरा आशा पारेख (Asha Parekh) हैं। आशा अपने समय की सुपरहिट एक्ट्रेस में से एक हैं। 1960 और 1970 के दशक में वह बहुत मशहूर थीं। छोटी सी उम्र में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत कर आशा ने कई लोगों को प्रेरित किया है। अपनी काबिलियत से आशा पारेख ने कई हिट फिल्म्स दी हैं जिससे वह लोगों के दिलों पर आजतक छाई हुई हैं। आशा अपनी मूवीज के समय तो मशहूर रही ही हैं और आज भी उन्हें हर कोई जानता है। फिल्मों में उनकी जबरदस्त एक्टिंग की आज भी लोग प्रशंसा करते हैं।

यहाँ पढ़िए – Ranbir Kapoor B’day Bash: रणबीर कपूर के घर सितारों की सजी महफिल, बर्थडे पार्टी में आकाश अंबानी ने की शिरकत

10 साल की उम्र में किया पहला डेब्यू

आशा पारेख ने 10 साल की उम्र में बिमल रॉय (Bimal Roy) के निर्देशन में बनी फिल्म ‘मां’ से बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना पहला डेब्यू किया था। बिमल रॉय ने आशा को एक स्टेज फंक्शन में डांस करते देखा था। आशा का वो डांस उन्हें इतना पसंद आया कि उन्होंने आशा को अपनी फिल्म ‘मां’ के लिए कास्ट कर लिया और फिर अपनी फिल्म ‘बाप बेटी’ में भी उन्होंने आशा को लिया। चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में आशा स्क्रीन पर ‘बाबी आशा पारेख’ के नाम से मशहूर है। आशा ने बॉलीवुड को ‘कारवां ‘,’छाया’ और ‘जिद्दी’ जैसे कई अच्छी फिल्में दी हैं। साल 1959 में उन्होंने ‘दिल देकर देखो’ फिल्म में नीता नारायण की भूमिका निभाते हुए लीड एक्ट्रेस के तौर पर डेब्यू किया था। इनके अलावा आशा ने बॉलीवुड को और भी कई जबरदस्त मूवीज दी हैं लेकिन फिल्म्स के बाद उनकी दिलचस्पी डायरेक्टर बनने में हो गई जिसके बाद 1990 के दशक में उन्होंने गुजराती सीरियल ‘ज्योति’ का निर्देशन किया।

बेबी ‘आशा पारेख’ को कई अवॉर्ड से किया गया है सम्मानित

एक्टिंग करियर की शुरुआत के बाद आशा पारेख एक के बाद एक जबरदस्त फिल्म करने लगीं और जल्द ही वह सबसे ज्यादा पे की जाने वाली एक्ट्रेस बन गईं। इन फिल्मों के लिए आशा ने कई अवॉर्ड्स जीते हैं। साल 1963 में आई फिल्म ‘अखंड सौभाग्यवती’ और 1971 की फिल्म ‘चिराग’ में अपनी भूमिका के लिए आशा ने बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता था और तो और उन्हें कई बार ‘लाइफटाइम अचीवमेंनट अवॉर्ड’ भी मिल चुका है। इसके अलावा 1992 में आशा पारेख को सिनेमा में उनके कान्ट्रिब्यूशन को देखते हुए भारत सरकार द्वारा ‘पद्म श्री’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

यहाँ पढ़िए – Deepika Padukone Hospitalized: दीपिका पादुकोण की फिर बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में भर्ती

आशा पारेख ने अपनी लव लाइफ का किया जिक्र

आशा पारेख ने वैसे तो अपनी लव लाइफ को लेकर कभी खुलकर बात नहीं करी लेकिन उनकी लव लाइफ के कुछ हिस्से का जिक्र उनकी ऑटोबायोग्राफी ‘द हिट गर्ल’ में किया गया है जोकि खालिद मोहम्मद द्वारा लिखी गई है। हालांकि आशा की लव लाइफ के बारे में पहले कुछ बातचीत हो चुकी है। आशा अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में बात करती हुई बता चुकी हैंकि उन्हें बस इतना पता है कि जोड़ियां ऊपरवाला बनाकर भेजता है लेकिन शायद भगवान उनकी जोड़ी बनाना भूल गए और उनकी शादी ही नहीं हो पाई। इसके अलावा अगर उनके अफेयर्स की बात की जाए तो आशा का नाम आमिर खान के चाचा नासिर हुसैन (Nasir Hussain) से जोड़ा गया था।

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड से जुड़ी ख़बरें   

- Advertisement -
Exit mobile version