TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

ण्यतिथि पर याद आए राजेश खन्ना, सुपर स्टार की शादी हुई तो कई लड़कियों ने आत्महत्या कर ली थी

18 जुलाई वो तारीख है जब बॉलीवुड के पहले सुपर स्टार राजेश खन्ना दुनिया को अलविदा कह गए थे । 2012 में गुजरे राजेश खन्ना की आज 6ठी पुण्यतिथि है। काका वो स्टार थे जिन्होंने लगातार 15 सुपरहिट फिल्में दी थी। लड़कियों के बीच उनका जबरदस्त क्रेज था । आपको बता दे जब राजेश खन्ना […]

18 जुलाई वो तारीख है जब बॉलीवुड के पहले सुपर स्टार राजेश खन्ना दुनिया को अलविदा कह गए थे । 2012 में गुजरे राजेश खन्ना की आज 6ठी पुण्यतिथि है। काका वो स्टार थे जिन्होंने लगातार 15 सुपरहिट फिल्में दी थी। लड़कियों के बीच उनका जबरदस्त क्रेज था । आपको बता दे जब राजेश खन्ना ने डिंपल से शादी रचाई थी तो कई लड़कियों ने आत्महत्या कर ली थी। 

राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़ियां दोनों ही 70 के दशक के सेंसशल स्टार थे । सुपर स्टार राजेश खन्ना और उस दौर की हार्ट थ्रोब ऑफ द नेशन डिंपल कपाड़िया ने जब एक दूसरे को डेट करना शुरु किया तो मैगजीन्स के पन्ने कुछ ज्यादा ही रंगीन हो गए थे। 

27 मार्च 1973 को धूम धाम से निकली थी राजेश खन्ना की बारात ।

 उस वक्त के सबसे बड़े सितारें की शादी थी ऐसे में मुंबई की सड़कों का तो जाम होना ही था। पूरी मुंबई राजेश खन्ना के बारात को देखती रह गईं। 70 के दशक की सबसे चर्चित शादी थी ये। सुपर स्टार राजेश खन्ना उस दौर की सेंसेशन ब़ॉबी यानि डिंपल कपाड़ियां से शादी रचा रहे थे। राजेश खन्ना और डिंपल की शादी में पूरा बॉलीवुड पहुंचा था। 

डिंपल और राजेश खन्ना की बढ़ती नजदीकियों के साथ इंडस्ट्री में दोनों की शादी की खबरें भी उड़ने लगीं। लोगों को इस बात पर यकीन नहीं हो रहा थाष  इसकी एक वजह तो डिंपल की उम्र थीं आखिर 16 साल की लड़की, जिसकी कोई फिल्म भी रिलीज नहीं हुई वो शादी का फैसला कैसे कर सकती थीं । 

राजेश खन्ना और डिंपल की दोस्ती हुई तो दोनों मिलने जुलने लगे। उस दौरान राजेश खन्ना इतने पॉपुलर थे कि डिंपल के साथ किसी पब्लिक प्लेस पर मिलना मुश्किल हो जाता था इसलिए दोनों अक्सर समुंदर किनारे सुनसान जगह पर मिला करते थे और फिर सागर किनारे ही राजेश खन्ना ने डिंपल को अपने नाम की अंगूठी पहना दी थी । 

बिलकुल चट मंगनी पट ब्याह वाले अंदाज में हुई थी राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की शादी । डिंपल से मुलाकात के 6 महीने के भी भीतर ही राजेश खन्ना ने शादी का फैसला कर लिया। तब डिंपल की पहली फिल्म बॉबी की शूटिंग चल ही रही थी. लेकिन डिंपल कपाड़िया पर राजेश खन्ना का जादू ऐसा चला कि उन्होंने प्यार में अपने करियर की भी परवाह नहीं की।  सिर्फ 16 साल की उम्र में वो शादी के लिए तैयार हो गई थीं।

डिंपल ने जब राजेश खन्ना से शादी की ख्वाहिश अपने घर वालों को बताई, लेकिन उनकी मां 16 साल की बेटी की शादी नहीं करना चाहती । उस वक्त राजेश खन्ना डिपंल से उम्र में दुगने बड़े थे।  राजेश खन्ना की उम्र तब 31 साल थी और डिंपल का अभी सोलहवां साल चल रहा था लेकिन डिंपल के पापा चुन्नीलाल कपाड़िया इस बात से खुश थे कि उनके घर का दामाद राजेश खन्ना जैसा सुपरस्टार बन रहा है. उन्हें अपनी बेटी की पसंद पर नाज था । आखिरकार डिंपल के मम्मी पापा ने राजेश खन्ना से शादी की मंजूरी दे दी गई।

बहुत धूमधाम से सुपर स्टार की बारात निकली थी।

 चुन्नीभाई के घर जलमहल में बारात का शानदार स्वागत हुआ और फिर सुपर स्टार राजेश खन्ना ने डिंपल के साथ ले लिए सात फेरे । राजेश खन्ना उस दौर में इतने बड़े स्टार थे कि उनकी शादी की एक छोटी-सी फिल्म उस समय देश भर के थिएटर्स में फिल्म शुरू होने के पहले दिखाई गई थी। 

डिंपल अपने घर जलमहल से विदा होकर राजेश खन्ना के बंगला आर्शीवाद में पहुंची। वहां वो बिल्कुल एक क्वीन की तरह रहती थी । राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार से शादी के बाद डिंपल कपाड़िया की लाइफ पूरी तरह बदल गई।

मिसेज राजेश खन्ना बनने के बाद डिंपल बांद्रा के आर्शीवाद बंगले की महारानी बन गई थी शादी के बाद इसे खासतौर पर राजेश खन्ना ने डिंपल के लिए तैयार करवाया । तब डिंपल के आगे पीछे 20 से ज्यादा नौकर चाकरों की टीम भागती थी। बावर्ची से लेकर ड्रेस डिजाइनर और हेयर स्टाइलिस्ट कर तक डिंपल के एक इशारे पर दौड़े चले आते। 1973 का ये वो दौर था जब राजेश खन्ना अपने सुपरस्टारडम के चरम पर थे और बॉबी के रिलीज के बाद डिंपल पूरे देश की धड़कन बन चुकी थी ।

राजेश खन्ना ने डिंपल का फिल्मों में काम नहीं करने को हमेशा डिंपल का अपना फैसला बताया लेकिन दबी जुबान से ये चर्चा नहीं रुकी कि डिंपल के इस फैसले के पीछे राजेश खन्ना का ही दबाव था। फिल्म इंडस्ट्री में तमाम कानाफूसियों के बावजूद डिंपल हर पार्टी में राजेश खन्ना के हाथ में हाथ डाले खुश दिखती। वो राजेश खन्ना की खुशियों में अपनी खुशी ढूंढ रही थी डिंपल के प्यार में राजेश खन्ना भी कंप्लीट फेमिली मैन बन चुके थे। 1974 में ट्विंकल 1977 में रिंकी खन्ना के जन्म के बाद परिवार भी पूरा हो गया ।

राजेश खन्ना और डिंपल की फैरीटेल वेडिंग बहुत लंबी नहीं चली। 1984 में डिंपल कपाड़िया ने अपनी दोनों बेटियों के साथ राजेश खन्ना का घर छोड़ दिया। तलाक नहीं लिया लेकिन दोनों अलग हो गए।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.