Tuesday, December 6, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Leela Mishra: फिल्मों में काम करने के लिए लीला मिश्रा ने रखी थी ये दो शर्त, ऑन स्क्रीन कभी नहीं किया ये काम

- Advertisement -

Bollywood News In Hindi: बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर और कामयाब फिल्मों में से एक ‘शोले’ (Sholay) तो आपने देखी ही होगी। इस फ़िल्म हर एक किरदार अपने असली नाम की जगह फ़िल्म में दर्शाए गए नाम से ज्यादा मशहूर हुआ। इन्हीं में से एक किरदार है फिल्म में बसंती (Basanti) की मौसी का रोल निभाने वाली एक्ट्रेस लीला मिश्रा का जिसे आप सिर्फ मौसी के नाम से जानते हैं।

1 जनवरी, 1908 को उत्तर प्रदेश के आगरा में जन्मी लीला मिश्रा ने अपने 4 दशक लंबे करियर में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया। हालांकि फिर भी उन्हें जो पहचान शोले में मौसी के किरदार से मिली वो किसी और रोल से नहीं मिल पाई।

और पढ़िएSaif Ali Khan: लंदन में फैमिली संग वेकेशन मना रही है करीना कपूर, पति सैफ उठा रहे हैं शॉपिंग बैग


अपने करियर में लीला मिश्रा ने 200 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है। उनकी पहली फिल्म चित्रलेखा थी, जो 1941 में रिलीज हुई थी।दरसअल लीला मिश्रा (Leela Mishra) को मामा शिंदे नाम के एक व्यक्ति ने खोजा था, जो दादासाहेब फाल्के से जुड़े थे।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लीला मिश्रा की शादी महज 12 साल की उम्र में राम प्रसाद मिश्रा नाम के व्यक्ति से हुई थी।

बताया जाता है कि लीला के पति राम प्रसाद एक्टिंग के सिलसिले में मुंबई शिफ्ट हो गए थे और लीला भी उनके साथ आ गई थीं। मुंबई आने के बाद लीला को भी एक फिल्म का ऑफर मिला था। लीला और उनके पति ने एक साथ एक फिल्म में काम भी किया था। लीला को इस फिल्म के लिए उस जमाने में 500 रुपए दिए गए थे जबकि उनके पति को 150 रुपए मिला करते थे।

और पढ़िएइस खूबसूरत जगह मलाइका के साथ बर्थडे सेलिब्रेट करेंगे अर्जुन कपूर, लेडी लव संग रवाना हुए एक्टर

हालांकि दिग्गज एक्ट्रेस ने फिल्मों में काम करने के लिए दो शर्त रखी थी।पहली ये कि वो किसी भी फिल्म में रोमांटिक रोल्स नहीं करेगी और दूसरी शर्त ये कि वह कभी भी अपने सिर का पल्लू नहीं उतारेंगी।लीला को ये देखकर हैरानी होती थी कि फिल्मों में हीरो के साथ इंटीमेट सीन्स करने को फिल्म की डिमांड कहा जाता था।लीला ने फिल्मों में रोमांटिक सीन्स करने से साफ इंकार कर दिया। उन्होंने कई रोमांटिक फिल्मों में लीड रोल के तौर पर काम करने के लिए मना कर दिया।


बस फिर क्या था लीला ने उसी रोल से फ़िल्म में चार चांद लगा दिए। और यही से उनकी किस्मत बदल गई थी।अपने फिल्मी करियर में लीला ने लंबे समय तक काम किया 200 से भी अधिक फिल्में की मगर वो सिर्फ साइड्स रोल्स ही करती रही। लेकिन लीला मिश्रा के केवल साइड रोल्स से ही ढेर सारी फिल्में हिट हुई और लीला ने फैन्स का खूब सारा प्यार पाया और मशहूर हो गयी।

आपको बता दें कि 17 जनवरी 1988 को लीला मिश्रा का निधन हो गया था।आपको बता दें कि 80 साल की उम्र में हॉर्टअटैक की वजह से उनका निधन हो गया।अपनी बेहतरीन अदाकारी से लीला मिश्रा हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगी।

 

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड से  जुड़ी ख़बरें

 

Click Here –  News 24 APP अभी download करें

- Advertisement -

Latest Posts