Johny Lever B’Day: मुंबई की सड़कों पर कभी पेन बेचते थे जॉनी लीवर, ऐसे हुई फिल्मों में एंट्री

- Advertisement -

Happy Birthday Johny Lever: बॉलीवुड के कॉमेडी किंग जॉनी लीवर (Johny Lever) आज अपना 65वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। फिल्म इंडस्ट्री में टैलेंट के दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले एक्टर अपने करियर में अब तक लगभग 300 फिल्मों में काम कर चुके हैं।

अपनी कॉमिक टाइमिंग से लोगों को हंसाने वाले एक्टर ने वैसे तो कई फिल्मों में सिरियस किरदार भी निभाए हैं, लेकिन उन्हें सही मायने में पॉपुलैरिटी बतौर कॉमेडियन ही मिली। लेकिन क्या आप जानते हैं कि करियर के स्टार्ट में जॉनी लीवर का कोई बैकग्राउंड नही था, इसके बावजूद भी वह आज इंडस्ट्री का एक जाना माना नाम हैं। आइए उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें-


जॉनी लीवर का जन्म 14 अगस्त, 1957 को आंध्र प्रदेश में एक तेलुगू ईसाई परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम जॉन प्रकाशराव जानुमाला (John Prakasa Rao Janumala) हैं। घर की आर्थिक स्थिति सही न होने के कारण एक्टर ने 7वीं के बाद ही पढ़ाई छोड़ने का फैसला कर लिया और पैसे कमाने के लिए छोटे-मोटे काम करना शुरू कर दिया था। उस समय एक्टर मुंबई की सड़कों पर पेन बेचा करते थे।

कुछ मशहूर बॉलीवुड सितारों की नकल करते-करते एक्टर ने ‘हिंदुस्तान यूनिलीवर’ कंपनी के एक समारोह में कुछ सीनियर ऑफिसर की नकल की जिससे खुश होकर वहां के कर्मचारियों ने उन्हें जॉनी लीवर का नाम दिया और तभी से वह इस नाम से मशहूर हो गए।

साल 1982 में उन्होंने पहली बार फिल्म दर्द का रिश्ता में काम किया था लेकिन उन्हें पहचान 1993 में आई फिल्म बाजीगर से मिली। इस फिल्म में उनके भुलक्कड़ किरदार को लोगों ने काफी पसंद किया। खास बात यह है कि फिल्म के दौरान जितने भी डायलॉग उन्होंने बोले थे, उन्हें न तो लिखा गया था ना ही स्क्रिप्ट में इसका जिक्र था, वे सभी उन्होंने खुद बोले थे। इसके बाद उनके लिए तो जैसे फिल्मों की लाइन ही लग गई। कई जाने- माने फिल्म डायरेक्टर्स उन्हें अपनी फिल्म के लिए अप्रोच करने लगे।

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि वह वो दिन कभी नहीं भूलते हैं, जब बीमार पिता को हॉस्पिटल में छोड़कर वह शूट के लिए गए थे। एक्टर ने बताया कि पिता की टांग का ऑपरेशन होना था लेकिन वह कॉमेडी सीन की तैयारी कर रहे थे। बात करें अगर एक्टर के पर्सनल लाइफ की तो जॉनी लीवर ने सुजाता से साल 1984 में शादी की थी। जॉनी लीवर के दो बच्चे- एक बेटी और एक बेटी है। जॉनी का बेटा जेसी और बेटी जेमी अपने पिता की तरह ही कॉमेडियन हैं।

- Advertisement -
Exit mobile version