--- विज्ञापन ---

Independence Day 2022: देशभक्ति पर बनी हैं ये फिल्में, सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर शहीदों की दिलाती है याद

- Advertisement -

Movies Based On Patriotism: हिंदी सिनेमा में आए दिन कई फिल्में बनती रहती हैं, जो देश के नाम डेडिकेटेड होती हैं। चाहे वो भारत की आजादी का रंग दिखाना हो या देश की ताकत का प्रदर्शन करना हो, हिंदी सिनेमा के एक्टर्स ने सभी किरदारों को बखूबी निभाया है। कभी सैनिक बनकर तो कभी जासूस बनकर बॉलीवुड के एक्टर्स ने देश के लिए किए गए बलिदानों से लोगों को कई बार रुबरू करवाया है। इस बार हमारे देश में अमृत महोत्सव के नाम से देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) मना रहा है। ऐसे में आइए इस मौके पर आपको हिंदी सिनेमा की कुछ फिल्मों के बारे में बताते हैं जिसमें एक्टर्स ने अलग-अलग किरदारों में देश की रक्षा की है।

राजी (Raazi)
आलिया भट्ट की ‘राजी’ फिल्म भी देशभक्ती पर बेस्ड वन ऑफ द बेस्ट फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में आलिया द्वारा छोटी सी उम्र में देश के लिए किए गए बलिदान को दिखाया गया है। फिल्म में दिखाया गया हैं कि कैसे एक्ट्रेस देश की रक्षा के लिए न सिर्फ अपने सपनों को कुर्बान करती है बल्कि अपनी जान की परवाह किए बिना पाकिस्तानी आर्मी ब्रिगेडियर के बेटे से शादी करती है और दुश्मन देश में रहकर भी पाकिस्तानी आर्मी की खबर भारत तक पहुंचाती है। इस रियल स्टोरी पर बनी फिल्म को लोगों ने खूब पसंद किया था।

परमाणु : द स्टोरी ऑफ पोखरण (Parmanu: The Story of Pokhran)
जॉन अब्राहम की फिल्म ‘परमाणु : द स्टोरी ऑफ पोखरण’ साल 1998 में किए गए परमाणु परीक्षणों पर आधारित है। यह फिल्म भी रियल लाइफ स्टोरी पर बेस्ड है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे भारत के ऊपर सफल न्यूक्लियर टेस्ट कराने का दबाव था। लेकिन हजार मुश्किलों के बावजूद भी कैसे न्यूक्लियर टेस्ट को सफल साबित कर दिखाया जाता है।

केसरी (Kesari)
अक्षय कुमार स्टारर 2019 में रिलीज हुई फिल्म केसरी सारागढ़ी की लड़ाई पर बेस्ड है, जिसमें 21 रेशम सैनिकों ने 10,000 दुश्मनों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। जानकारी के लिए बता दें कि यह भारत के इतिहास की सबसे पॉपुलर लड़ाइयों में से एक है। फिल्म को दर्शकों द्वारा जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था।

शेरशाह (Shershaah)
1999 के कारगिल युद्ध पर बनी शेरशाह कैप्टन विक्रम बत्रा पर एक बायोपिक है, जिन्होंने दुश्मनों से लड़ते हुए अपने जीवन का बलिदान दिया था। इस फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया था। गौरतलब है कि कैप्टन विक्रम बत्रा के बलिदान पर बनी यह फिल्म भारतीय सेना पर बनी फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में बॉलीवुड एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने शहीद कैप्टन की भूमिका निभाई थी।

 


उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक (Uri: The Surgical Strike)
उरी द सर्जिकल स्ट्राइक भारतीय सेना के साहस और निडरता को दिखाने वाली एक फिल्म है, जिसमें फिल्म के माध्यम से लोगों को यह दिखाया गया है कि नया भारत कुछ भी बैठ के सहने वालों में से नहीं है, बल्कि हमें मुंहतोड़ जवाब देना भी आता है। इस फिल्म में विक्की कौशल के किरदार को लोगों ने बहुत पसंद किया था। फिल्म लोगों का दिल जीतने में कामयाब साबित हुई थी।

 

- Advertisement -
Exit mobile version