Wednesday, December 7, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Guess Who: तस्वीर में नजर आ रहा ये शख्स था हिंदी और मराठी फिल्मों की जान, शूटिंग सेट पर तोड़ा था दम

80 के दशक के इस एक्टर को भले ही आज लोग भूल गए हो, लेकिन एक समय पर यह इंडस्ट्री का बहुत मशहूर चेहरा रहे थे।

- Advertisement -

Guess Who: 80 के दशक के इस एक्टर को भले ही आज लोग भूल गए हो, लेकिन एक समय पर यह इंडस्ट्री का बहुत मशहूर चेहरा रहे थे। टीवी के साथ-साथ फिल्मों में भी इनकी एक्टिंग का जलवा रहा है। क्या अपने पहचाना कि यह कौन है?

कौन है यह एक्टर ?

नए दशक के साथ-साथ नए चहरों के आने से कुछ पुराने चेहरे भूला दिए गए हैं। इंडस्ट्री के 80 के दशक के कुछ सितारों का चेहरा अब धुंधला सा होने लगा है इनमें से एक नाम इस तस्वीर में दिख रहे एक्टर का भी है जो उस समय के जाने-माने स्टार्स में से एक था। इस एक्टर ने हिन्दी के साथ-साथ गुजराती और मराठी फिल्मों में अपनी भूमिका से लोगों के दिलों में जगह बनाई थी। दूरदर्शन के समय के इस एक्टर को अगर आप अभी भी नहीं पहचाने तो आपको बता दें कि यह और कोई नहीं बल्कि उस समय के कॉमेडी शो ‘मिस्टर योगी’ में अपने किरदार से मशहूर मोहन गोखले (Mohan Gokhale) हैं। उस समय में हर तरफ छाया हुआ यह चहरा आज नए चेहरों को बीच में धुंधला पड़ गया है. लेकिन 80 से 90 के दशक में इन्होंने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से अपनी एक अलग पहचान बनाई थी।

शुरुआत से ही दमदार एक्टर रहे थे मोहन गोखले

मोहन गोखले का जन्म साल 1954 में पुणे में हुआ था। वह शुरुआत से ही एक दमदार एक्टर रहे थे। उन्हें सबसे ज्यादा साल 2000 में आई डॉ बाबासाहेब अंबेडकर, 1992 की कर्मोद्धा और 1988 में आई फिल्म हीरो हीरालाल के लिए जाना जाता है। उनको मेहता की फिल्म होली, भवानी भवई और मिर्च मसाला का भी क्रेडिट दिया जाता है। वह अपने 1970-1990 के दशक के बहुत ही पहुंचे हुए एक्टर रहे थे।

बचपन से रही एक्टिंग में दिलचस्पी

मोहन गोखले बचपन से ही एक्टिंग में दिलचस्पी रखते थे। एक्टिंग को लेकर अपने जुनून के चलते उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में कई अवार्ड्स जीते थे। इसके बाद गोखले ने साल 1983 में मराठी टीवी सीरीयल ‘श्वेतांबरा’से टेलीविजन पर डेब्यू किया था। आगे चलकर उन्होंने साल 1986 में उन्होंने मराठी फिल्म ‘माफिचा साक्षीदार’ के साथ फिल्मों में एक्टिंग करना शुरू किया जिसे राजदत्त (Rajdutt) द्वारा निर्देशित किया गया था। और तो और मोहन ने हिन्दी भाषा में भी ‘स्पर्श’,’होली’ और ‘अजीब इतेफाक’ जैसे काफी अच्छी फिल्में दी थीं।

‘मिस्टर योगी’ शो से हुए मशहूर

80 के दशक में तरह-तरह के मनोरंजक शोज टीवी पर दिखाए जाने लगे थे। इस तरह के शोज के चलते सिनेमा के साथ-साथ लोग टीवी में भी दिलचस्पी लेने लगे। उस समय टीवी पर मुंगेरीलाल के हसीन सपने, वागले की दुनिया, ब्योमकेश बख्शी, तहकीकात, देख भाई देख जैसे कई शो दिखाए जाते थे। इसी बीच साल 1989 में मोहन गोखले का शो ‘मिस्टर योगी’ आया करता था जो लोगों को बहुत पसंद आया। इस शो में मोहन एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभाते नजर आए जो शादी के लिए 12 अलग-अलग लड़कियों से मिलता है लेकिन इसके बावजूद वह एक रहस्यमय लूना मोपेड राइडर को चुनता है। यह शो उस समय बहुत चल था और इसी के कारण मोहन गोखले काफी मशहूर भी हो गए। इसके अलावा उन्होंने और भी कई शोज में काम किया था लेकिन इस शो ने उनकी एक अलग पहचान बना दी थी ।

फिल्म ‘हे राम’ के सेट पर तोड़ा था दम

मोहन गोखले की पर्सनल जिंदगी के बारे में बात की जाए तो उनके पिता एक सीनियर पत्रकार थे। इसके अलावा मोहन ने एक्टिंग लाइन में आने के कुछ समय बाद मराठी और हिन्दी सिनेमा एक्टर शुभांगी गोखले (Shubhangi Gokhale) से शादी की जोकि उनके मशहूर टीवी शो ‘मिस्टर योगी’ में उनकी को-एक्टर रही थीं। दोनों की एक बेटी है। उनकी बेटी सखी गोखले (Sakhi Gokhale) भी एक एक्टर हैं। फिल्म इंडस्ट्री को अपने इतने साल देने के बाद उनकी मौत भी फिल्म के सेट पर ही हुई। 29 अप्रैल 1999 में कमल हासन की फिल्म ‘हे राम’ की शूटिंग के दौरान हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई। 45 साल की कम उम्र में उनका करियर बहुत बड़ा नहीं रहा लेकिन कम समय में ही मोहन गोखले इंडस्ट्री में अपनी एक बड़ी छाप छोड़ गए।

- Advertisement -

Latest Posts