Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Cheapest electric scooter: रेंज के मामले में सबका बाप है ये 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत भी कम

Cheapest electric scooter: देश में बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमतों के कारण लोग अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। वहीं ऑटो कंपनियां भी बढ़ती इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को देखते हुए मार्केट में एक से बढ़कर एक ईवी लॉन्च कर रही है। आज के डेट में बाजार में महंगे से लेकर सस्ते दाम […]

Cheapest electric scooter
Cheapest electric scooter

Cheapest electric scooter: देश में बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमतों के कारण लोग अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। वहीं ऑटो कंपनियां भी बढ़ती इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को देखते हुए मार्केट में एक से बढ़कर एक ईवी लॉन्च कर रही है। आज के डेट में बाजार में महंगे से लेकर सस्ते दाम पर इलेक्ट्रिक व्हीकल उपलब्ध है। ऐसे में अगर नए साल पर एक न्यू इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए ये खबर काम की हो सकती है। यहां हम आपको टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताएंगे। जो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। तो चलिए जानते हैं।

टॉप 5 सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर (Cheapest electric scooter)

Hero Electric Photon

 

हम इस लिस्ट में पहले नंबर पर  हीरो की इलेक्ट्रिक स्कूटर Hero Electric Photon को रखा है। टू व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो ने इस स्कूटर को आकर्षक डिजाइन के साथ मार्केट में लॉन्च किया है। इसमें 72V 26 Ah लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है, जिसके साथ 1200W मोटर जुड़ा हुआ है। स्पीड की बात करें तो इसकी टॉप स्पीड 45 किमी/घंटा है। वहीं यह सिंगल चार्ज पर करीब 90 किमी की रेंज दे सकता है। इसके बैटरी 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है।

हीरो के इस दमदार स्कूटर में alloy व्हील के साथ-साथ एलईडी डिस्प्ले, हेडलाइट दिए गए हैं, जो इसे और आकर्षक बनाते हैं। वहीं कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 80,790 रुपये एक्स शोरूम के साथ मार्केट में पेश किया है।

Okinawa Praise Pro

 

कंपनी ने इस स्कूटर को 2022 में लॉन्च किया है। इसमें रिमूवेबल 2kWh लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। यह दमदार स्कूटर सिंगल चार्ज पर 88 km तक आसानी से चल सकती है। स्पीड के मामले में भी  यह सबका बाप है। इसकी टॉप स्पीड 58 किमी/घंटा है। इसे 1kW BLDC मोटर के साथ जोड़ा गया है।

ये भी पढ़ें: भारतीय बाजार में धमाल मचाने आया ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज पर चलेगी 66km

वहीं इसकी बैटरी 2-3 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। यह स्कूटर भी हाई स्मार्ट फीचर्स से लैस है, जिसे आप अपने स्मार्ट फोन से कनेक्ट और ऑपरेट कर सकते हैं। कीमत की बात करें कंपनी ने इस स्कूटर को करीब 87,593 रुपये में पेश किया है। यह इसका एक्स शोरूम प्राइस है। ऐसे में यह आपके लिए एक सस्ते दाम पर अच्छा इलेक्ट्रिक स्कूटर (Cheapest electric scooter In India) हो सकता है।

Bounce Infinity E1

इस स्कूटर को भी 2022 में ही लॉन्च किया गया है।  Bounce का यह स्कूटर में 48V 39 Ah स्वैपेबल बैटरी से लैस है। इसमें 2.9 बीएचपी पावर की मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो 83nm पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज पर 85 किमी की दूरी को आसानी से तय कर सकती है। इसकी टॉप स्पीड करीब 65 किमी प्रति घंटा है। इसके बैटरी को आप 4 से 5 घंटे के फुल चार्ज कर सकते है। यह स्कूटर भी स्मार्ट फीचर्स से लैस है। कीमत की बात करें तो इसकी कीमत सिर्फ 59,999 रुपये है। यानी कम कीमत पर यह एक अच्छा इलेक्ट्रिक स्कूटर हो सकता है।

Ampere Magnus EX

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर ARAI-सर्टिफाइड है। कंपनी ने इसमें ब्लूटूथ, कीलेस स्टार्ट, नेविगेशन, LCD स्क्रीन, एक इंटीग्रेटेड USB पोर्ट, थेफ्ट अलार्म जैसे फीचर्स दिए हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। रेंज की बात करें तो कंपनी दावा करती है कि यह सिंगल चार्ज पर 121 किलोमीटर तक चल सकती है। इसकी टॉप स्पीड 55 किमी/ घंटा है। इसकी कीमत करीब 73,999 रुपये एक्स शोरूम है।

Hero Electric Optima CX

हीरो ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आम जन के बजट को ध्यान में रखते हुए डिजाइन और तैयार किया है। इसमें 52.2V, 30Ah लिथियम फॉस्फेट बैटरी दिया गया है। वहीं इस बैटरी के साथ 550W BLDC मोटर को जोड़ा गया है जो 1.2bhp की अधिकतम शक्ति जनरेट करता है।

कंपनी ने इस स्कूटर को दो बैटरी पैक के साथ भी मार्केट में पेश किया है, जिसकी कीमत और रेंज भी अलग अलग है। डबल बैटरी वैरिएंट में एक बार चार्ज करने पर 140 किमी की रेंज और 45 किमी/घंटा की टॉप स्पीड का दावा किया गया है। इसकी कीमत के बारे में बात करे तो क्रमशः 62,190 रुपये और 77,490 रुपये है।

First published on: Dec 27, 2022 07:05 PM