Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

अब लाइन में लगने की नो टेंशन! WhatsApp से मिलेगी Metro Ticket, ऐसे करें बुकिंग

WhatsApp Metro Ticket Booking: आज के समय में कई लोगों के लिए मेट्रो एक टाइम सेविंग का काम करता है। भारी ट्रैफिक और टाइम के साथ पैसे के बचत के लिए मैट्रो को सुविधाजनक माना जाता है। हालांकि, अगर मेट्रो कार्ड साथ ना हो तो फिर लंबी-लंबी लाइन में लगने के बाद टोकन या फिर […]

Whatsapp metro ticket booking online, metro whatsapp ticket booking, metro ticket online whatsapp, Whatsapp metro ticket booking , metro qr ticket, metro whatsapp qr code, metro whatsapp ticket number,

WhatsApp Metro Ticket Booking: आज के समय में कई लोगों के लिए मेट्रो एक टाइम सेविंग का काम करता है। भारी ट्रैफिक और टाइम के साथ पैसे के बचत के लिए मैट्रो को सुविधाजनक माना जाता है। हालांकि, अगर मेट्रो कार्ड साथ ना हो तो फिर लंबी-लंबी लाइन में लगने के बाद टोकन या फिर टिकट खरीदना पड़ता है, जिसे समय की काफी बर्बादी भी हो सकती है।

वहीं, अब आपके टाइम को सेवन करने के साथ मेट्रो को और ज्यादा सुविधाजनक बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने टिकट बुकिंग के प्रोसेस को व्हाट्सएप के जरिए आसान कर दिया है। DMRC ने व्हाट्सएप बेस्ड टिकटिंग सर्विस की शुरुआत की है। आइए जानते हैं कैसे आप व्हाट्सएप से टिकट की बुकिंग कर सकेंगे?

व्हाट्सएप से बुक होगी मेट्रो टिकट

दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो ट्रेन में यात्रा करने के लिए टोकन या टिकट के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट का यूज करना होगा। व्हाट्सएप से ऑनलाइन टिकट बुक करके आप एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में भी यात्रा कर सकेंगे। DMRC का ये नया टिकटिंग सिस्टम क्यूआर कोड से ई-टिकट जनरेट करता है, जिसे स्कैन करके मैट्रो की यात्रा की जा सकती है।

How to Purchase Metro Ticket Via WhatsApp

दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के लिए व्हाट्सएप बेस्ड टिकटिंग सर्विस की शुरुआत की है। ऐसे में यात्री मेट्रो में यात्रा करने के लिए नए तरह से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले DMRC का ऑफिशियल नंबर सेव करना होगा।

  1. सबसे पहले अपने फोन में DMRC का ऑफिशियल नंबर 9650855800 सेव कर लें।
  2. इसके बाद WhatsApp को ओपन कर लें और DMRC के सेव नंबर की चैट ओपन करें।
  3. इसका चैट ओपन करके आपको “Hi” लिखकर भेजना है।
  4. इसे बाद टिकट खरीदें, अंतिम यात्रा, टिकट पुनः प्राप्त करें जैसे ऑप्शन्स शो होंगे।
  5. टिकट खरीदने के ऑप्सन पर क्लिक करके आप टिकट को ऑनलाइन खरीद सकते हैं।
  6. इसके लिए सोर्स स्टेशन और डेस्टिनेशन सिलेक्ट करने के बाद जितनी टिकट खरीदनी हैं उतनी खरीद लें।
  7. इसके बाद आपके पास टिकट के रूप में क्यूआर कोड आ जाएगा, आप इसे स्कैन करके यात्रा कर सकते हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप चाहें तो पेटीएम से भी मैट्रो की क्यूआर कोड टिकट को खरीद सकते हैं। हालांकि, जिस भी स्टेशन के लिए क्यूआर कोड टिकट लेनी है, एक बार जरूर चेक करें कि वहां इस तरह की सुविधा है या नहीं। दरअसल, अभी भी दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशन में क्यूआर कोड स्कैनर की एंट्री-एग्जिट सुविधा नहीं है।

First published on: Jun 01, 2023 12:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.