TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

WhatsApp Account Ban: 74 लाख से ज्यादा खातों को मेटा ने किया बैन! जानिए क्या है वजह?

WhatsApp Account Ban: दुनियाभर में प्रसिद्ध व्हाट्सएप अपने यूजर्स को बनाए रखने के लिए हर तरह की कोशिश करता है। मेटा स्वामित्व कंपनी प्लेटफॉर्म पर कई तरह के नियम को लागू करती रहती है। इसके अलावा यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवेसी का ध्यान रखते हुए भी अलग-अलग कदम उठाती रहती है। हर महीने कंपनी की […]

WhatsApp Account Ban: दुनियाभर में प्रसिद्ध व्हाट्सएप अपने यूजर्स को बनाए रखने के लिए हर तरह की कोशिश करता है। मेटा स्वामित्व कंपनी प्लेटफॉर्म पर कई तरह के नियम को लागू करती रहती है। इसके अलावा यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवेसी का ध्यान रखते हुए भी अलग-अलग कदम उठाती रहती है। हर महीने कंपनी की ओर से मासिक अनुपालन रिपोर्ट को जारी किया जाता है, जिसमें बैन किए गए यूजर्स की लिस्ट होती है। व्हाट्सएप ने अप्रैल महीने की मासिक अनुपालन रिपोर्ट में 74 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स को बैन किया है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं कि आखिर क्यों व्हाट्सएप ने भारत में 74 लाख से ज्यादा अकाउंटों को बैन किया है?

WhatsApp Accounts Ban in India

अप्रैल की मासिक अनुपालन रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 74 लाख से ज्यादा खातों को बैन कर दिया गया है। कंपनी की ओर से अपनी अप्रैल अनुपालन रिपोर्ट को 1 जून, गुरुवार को जारी की गई है। कंपनी ने रिपोर्ट को पेश करते हुए कहा कि नए आईटी नियम 2021 के तहत ये कार्रवाई की गई है।

74 लाख से ज्यादा यूजर्स के व्हाट्सएप अकाउंट बैन

मासिक अनुपालन रिपोर्ट को 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच डेटा के तहत तैयार किया गया है। इसके तहत 74,52,500 अकाउंट्स को बैन किया गया है। कंपनी ने इनमें से 2,469,700 अकाउंट एक्टिव तौर पर प्रतिबंधित किया है। इस कार्रवाई को 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच शिकायत की अपील के बाद किया गया है। ये भी पढ़ें- Redmi Note 12 5G की कीमत हुई कम, ऑफर्स जानकर आप भी कहेंगे- वाह जी-वाह!

मिली 4,377 शिकायतें

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर देश में करीब 500 मिलियन यानी लगभग 50 करोड़ यूजर्स हैं। कंपनी का कहना है कि उनके पास अप्रैल महीने में एक रिकॉर्ड 4,377 शिकायतें हासिल हुई हैं, जिनमें 234 मामलों पर कार्रवाई भी की गई है। आईटी नियम 2021 के तहत कंपनी हर महीने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट को जारी करती है। इनमें उन यूजर्स के खिलाफ कार्रवाई की जाती है जो कंपनी की नियमों का पालन नहीं करता है या फिर उसके खिलाफ कई यूजर्स ने रिपोर्ट की हुई होती है। गैजेट्स की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.