-विज्ञापन-

Maruti Suzuki WagonR FFV: अब इथेनॉल से चलेंगी गाड़ियां, मारुति सुजुकी ने पेश किया फ्लेक्स-फ्यूल कार

Maruti Suzuki WagonR FFV: मारुति सुजुकी ने वैगनआर फ्लेक्स-फ्यूल वाहन के प्रोटोटाइप वर्जन का प्रदर्शन किया। यह कार 2025 तक लॉन्च हो सकती है...

Maruti Suzuki WagonR FFV: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में देश में वैगनआर फ्लेक्स-फ्यूल वाहन के प्रोटोटाइप वर्जन का प्रदर्शन किया। WagonR FFV को Suzuki Motor Corporation, Japan के सहयोग से मारुति सुजुकी के इंजीनियरों द्वारा स्थानीय रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है। ऑटो एक्सपो 2023 की शुभारंभ के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में इसका अनावरण किया गया है।

मारुति सुजुकी वैगनआर फ्लेक्स-फ्यूल की खासियत

Maruti Suzuki WagonR FFV भारत की पहली मास-सेगमेंट फ्लेक्स-फ्यूल कार है और इसे 20% (E20) और 85% (E85) ईंधन के बीच किसी भी इथेनॉल-पेट्रोल मिश्रण पर चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें एक उन्नत इंजन है जिसे विशेष रूप से उच्च इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल के साथ-साथ नई ईंधन प्रणाली प्रौद्योगिकियों जैसे कोल्ड स्टार्ट असिस्ट के लिए हीटेड फ्यूल-रेल और इथेनॉल प्रतिशत का पता लगाने के लिए इथेनॉल सेंसर का उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इसके अलावा, इंजन के साथ-साथ वाहन के स्थायित्व को सुनिश्चित करने के लिए अन्य यांत्रिक घटकों के उन्नयन के साथ-साथ इंजन प्रबंधन प्रणाली, नए ईंधन पंप और ईंधन इंजेक्टर जैसे घटकों को विकसित किया गया है। Maruti Suzuki WagonR FFV आगामी और अधिक कड़े BS6 फेज- II उत्सर्जन मानदंडों का भी पालन करेगी।

ये भी पढ़ें: होंडा ने लॉन्च किया धाकड़ स्कूटर, धांसू फीचर्स से है लैस

मारुति सुजुकी वैगनआर फ्लेक्स-फ्यूल का इंजन

Maruti Suzuki WagonR फ्लेक्स-फ्यूल के प्रोटोटाइप संस्करण में 1.2-लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 6,000 RPM पर 88.5 bhp और 4,400 RPM पर 113 Nm का पीक टॉर्क देता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसे E20 से E85 की फ्लेक्स-फ्यूल रेंज के लिए विकसित किया गया है।

मारुति सुजुकी वैगनआर फ्लेक्स-फ्यूल की लॉन्चिंग डेट (Maruti Suzuki WagonR FFV launch date in india)

मारुति सुजुकी ने आधिकारिक तौर पर खुलासा किया है कि वह 2025 तक अपना पहला फ्लेक्स फ्यूल व्हीकल लॉन्च करेगी और पूरी संभावना है कि यह वैगनआर एफएफवी होगी। हालांकि, कंपनी इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

कंपनी ने कही ये बातें

इस कार को पेश करते हुए मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ, हिसाशी टेकूची ने कहा था, “मारुति सुजुकी ने देश के तेल आयात बोझ को कम करने और पर्यावरण में सुधार के राष्ट्रीय उद्देश्यों के लिए खुद को लगातार संरेखित किया है। एसएमसी, जापान के समर्थन से भारत में स्थानीय रूप से डिजाइन और विकसित, वैगन आर फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप वाहन भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ प्रयासों का समर्थन करता है।

ये भी पढ़ें: महिंद्रा ने लॉन्च की धांसू Electric SUV, सिंगल चार्ज में चलेगी 375km

उन्होंने आगे कहा, “विशेष रूप से, हमारे शोध से पता चलता है कि E85 ईंधन पर चलने वाले इथेनॉल ईंधन आधारित वैगन आर फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप वाहन समान शक्ति प्रदर्शन सुनिश्चित करते हुए पारंपरिक गैसोलीन वैगन आर मॉडल की तुलना में टेलपाइप जीएचजी उत्सर्जन को 79% तक कम करने में मदद करेगा। इस फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप वाहन को प्रदर्शित करना इसी दिशा में एक कदम है। हम 2025 तक कॉम्पैक्ट सेगमेंट के लिए अपना पहला फ्लेक्स फ्यूल व्हीकल पेश करेंगे।

अभी पढ़ें – टेक – ऑटो से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Aarya 3 Teaser: ‘आर्या 3’ के साथ सुष्मिता सेन की शानदार वापसी, टीजर आउट

Aarya 3 Teaser: सुष्मिता सेन ने वेब सीरीज 'आर्या'...

Kailash Kher News: कैलाश खेर पर कर्नाटक में हमला, कॉन्सर्ट में फेकी गई बोतल

Kailash Kher News: कैलाश खेर कर्नाटक के हंपी फेस्टिवल...

Nutrients Of Raw Papaya: कब्ज दूर कर पाचन तंत्र को बनाना चाहते हैं दुरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये चीज

Nutrients Of Raw Papaya: पपीता (Papaya) एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। डॉक्टर भी पपीता खाने की सलाह...

Aarya 3 Teaser: ‘आर्या 3’ के साथ सुष्मिता सेन की शानदार वापसी, टीजर आउट

Aarya 3 Teaser: सुष्मिता सेन ने वेब सीरीज 'आर्या' और 'आर्या 2' से सबका दिल जीत लिया है। वहीं अब डीवा इस सीरीज की...

How To Make Bread Pudding: घर में बच गई है ब्रेड तो बनायें टेस्टी हलवा, जानें बनाने की आसान विधि

How To Make Bread Pudding: हलवा (Pudding) लगभग सभी लोगों को बेहद पसंद होता है। आप लोगों ने सूजी का हलवा, गाजर का हलवा,...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here