---विज्ञापन---

लिगर ने पेश किया दो धांसू Electric Scooter, सिंगल चार्ज में चलेगी 100KM

Electric Scooter: ऑटो एक्सपो 2023 में इलेक्ट्रिक वाहनों का बोलबाला देखने को मिल रहा है। सभी ऑटो कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश कर रही है। इसी क्रम में ऑटोमोबाइल कंपनी Liger ने Auto Expo 2023 में Liger X, Liger X+ नाम से दो सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर्स को पेश किया है। ये इलेक्ट्रिक […]

Liger X, Liger X+ Electric Scooter
Liger X, Liger X+ Electric Scooter

Electric Scooter: ऑटो एक्सपो 2023 में इलेक्ट्रिक वाहनों का बोलबाला देखने को मिल रहा है। सभी ऑटो कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश कर रही है। इसी क्रम में ऑटोमोबाइल कंपनी Liger ने Auto Expo 2023 में Liger X, Liger X+ नाम से दो सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर्स को पेश किया है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर धांसू फीचर्स से लैस है।

लिगर के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सबसे खास बात यह है कि यह एक सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर्स है। यानी ये स्कूटर कम स्पीड होने पर या फिर एक जगह रुक जाने पर स्वयं ही बैलेंस कर सकते हैं। इतना ही नहीं, ज्यादा स्पीड में भी इनमें बेहतर स्टेबिलिटी दिए जाने की बात कही गई है। कंपनी अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार कलर ऑप्शन ग्रे, पोलर व्हाइट, ब्लू, टाइटेनियम और रेड में पेश किया है। इन्हें कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट पर भी लिस्ट कर दिया गया है। आब आइये जानते हैं इसके फीचर्स और कीमत के बारे में जानते हैं…

Electric Scooter की खासियतें

लिगर के इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर में एलईडी लाइट्स मिलती है। कहा जा रहा है कि कंपनी इसके बॉडी स्ट्रक्चर को काफी मजबूती प्रदान की है। साथ ही इनमें 4G कनेक्टिविटी और ऐप सपोर्ट भी दिया गया है। इस ऐप के माध्यम से लोकेशन, राइड हिस्ट्री, बैटरी पावर, चार्ज और व्हीकल का तापमान का पता लगाया जा सकेगा। इसके अलावा इन धांसू स्कूटर में टॉ किए जाने, एक्सीडेंट हो जाने पर नोटिफिकेशन भी मिलते हैं। इसमें कंपनी ने TFT डिस्प्ले दिया है जिसके माध्यम से कॉल और मैसेज भी देखे जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: टीवीएस ने लॉन्च किया धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 145KM

अब की बैटरी की बात करें तो Liger X, Liger X+ में लिथियम कूल्ड सिस्टम के साथ लिथियम आयन बैटरी मिलती है। स्पीड के मामले में भी ये स्कूटर कमाल का है। इसमें 65km/h की टॉप स्पीड मिलती है। Liger X एक बार फुल चार्ज होने के बाद 60km की दूरी आसानी से तय कर लेती है। वहीं, यह 3 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। जबकि Liger X+ सिंगल चार्ज में100km तक की दूरी तय करने में सक्षम है। यह 4.5 घंटे में फुल चार्ज हो सकता है।

ये भी पढ़ें:गजब का ऑफर! 75,000 का Samsung 5G Phone मात्र 15000 रुपये में, जानें डिटेल्स

इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की कीमत (Liger X, Liger X+ price)

अब बात करें कीमत की तो कंपनी ने अभी तक इन दोनों स्कूटर की कीमत के बारे में खुलासा नहीं किया है। लेकिन कहा जा रहा है कि LigerX की कीमत 90,000 रुपये के करीब हो सकती है। जबकि Liger X+ इससे थोड़ी महंगी होगी। बताया जा रहा है कि कंपनी जल्द ही इसकी बुकिंग शुरू करेगी। वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी साल के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है।

अभी पढ़ें – टेक – ऑटो से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 14, 2023 07:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.