Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Auto Expo 2023 में पेश हुई Kia EV9 इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 483 Km

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो 2023 की शुरुआत आज यानी 11 जनवरी से हो गई है। एक्सपो में सभी दिग्गज ऑटो कंपनियां अपने नए वाहनों से पर्दा उठा रहे हैं। एक्सपो के पहले दिन कई कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश किया है। इसी कड़ी में एक्सपो के पहले दिन दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी […]

Kia EV9 launched at Auto Expo 2023
Kia EV9 launched at Auto Expo 2023

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो 2023 की शुरुआत आज यानी 11 जनवरी से हो गई है। एक्सपो में सभी दिग्गज ऑटो कंपनियां अपने नए वाहनों से पर्दा उठा रहे हैं। एक्सपो के पहले दिन कई कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश किया है। इसी कड़ी में एक्सपो के पहले दिन दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी Kia ने भी अपनी धांसू इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च की है। चलिए जानते हैं इसके स्पेसिफिकेशन्स, फीचर्स और कीमत के बारे में…

किआ ने Auto Expo 2023 में पेश की इलेक्ट्रिक कार

दरअसल, हम यहां किआ के जिस धांसू इलेक्ट्रिक कार की बात कर रहे हैं वह Kia Concept EV9 है। कंपनी ने इस कार को Auto Expo 2023 के पहले दिन पेश किया है। इस इलेक्ट्रिक कार को Kia के E-GMP प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया गया है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी L-साइज के डीआरएल वाले डॉट-पैटर्न वाले हेडलैंप के साथ एक क्लैमशेल बोनट के साथ आता है।

ये भी पढ़ें:Samsung 5G Phones: जल्द लॉन्च होगा गैलेक्सी ए54 और गैलेक्सी ए34, जानें संभावित फीचर्स

किआ का यह इलेक्ट्रिक कार बड़ी और भारी है, जिसके फ्रंट में टाइगर-नोज ग्रिल दी गई है। Kia EV9 कॉन्सेप्ट की लंबाई 4,929mm, चौड़ाई 2,055mm और ऊंचाई 1,790mm है। इसके अलावा वाहन के पीछे की तरफ वर्टिकल स्टैक्ड टेल लाइट्स और एक विशाल विंडशील्ड है।

ये भी पढ़ें: धांसू फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ BMW CE 04 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 130km

मस्कुलर लुक देने के लिए किआ ने अपने इस इलेक्ट्रिक कार को बड़े व्हील्स आर्च के साथ उतारा है। इसके पहिये भी काफी विशाल हैं। 22-इंच के पहियों को एयरोडायनामिक रूप से डिजाइन किए गए रिम मिलते हैं। इसके साथ कंपनी ने कॉन्सेप्ट ईवी9 पर पारंपरिक ओआरवीएम को हटा कर कैमरों का इस्तेमाल किया है, जो कार के साइड के ट्रैफिक के साथ-साथ बाहर का 360 डिग्री व्यू देने में मदद करते हैं।

किआ Concept EV9 के स्पेसिफिकेशन्स और कीमत

खबरों के मुताबिक, किआ का यह इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज होने पर 483 Km की दूरी तय कर सकती है। E-GMP प्लेटफॉर्म पर बने ईवी 350 kW चार्ज क्षमता के साथ 800V इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर से लैस होते हैं और संभावना है कि यह कार भी इसे सपोर्ट करेगी। इसके अलावा कार में डुअल-मोटर सेटअप से लैस ऑल-व्हील ड्राइव मॉडल भी शामिल होने की उम्मीद है। हालांकि, कंपनी आधिकारिक तौर पर इसके स्पेसिफिकेशन्स के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया गया है। कीमत की बात करें तो Kia EV9 की कीमत 60-70 लाख रुपये हो सकती है।

अभी पढ़ें – टेक – ऑटो से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 11, 2023 06:19 PM