-विज्ञापन-

IRCTC Tatkal Ticket बुक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स, मिलेगा कंफर्म टिकट

IRCTC Tatkal Ticket: आईआरसीटीसी तत्काल टिकट के लिए एक्स्ट्रा शुल्क देना पड़ता है। यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आसानी से कंफर्म...

IRCTC Tatkal Ticket: भारत के लोग सबसे ज्यादा ट्रेन से सफर करते हैं। इसका कारण है इसके टिकट की कीमत कम होना। लेकिन कई बार लोगों को टिकट न मिलने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता। ऐसे में अगर आप भी ट्रेन से ज्यादा सफर करते हैं और जल्दी में कहीं आना-जाना पड़ता है, तो आपके लिए ये खबर काम की हो सकती है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप एक दिन कहीं जाने से एक दिन पहले कंफर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए विस्तार से जानते हैं।

आपको बता दें कि रेलवे टिकट बुक करने की कई सुविधाएं प्रदान करती है। उनमें से एक है तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा। ये सुविधा उन लोगों को ध्यान में रखकर दिया गया है, जो जल्दी या ये कहें कि दो-तीन दिन पर ट्रेन से एक शहर से दूसरे शहर आते जाते हैं। तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा आपको यात्रा की तारीख से एक दिन पहले अपना टिकट बुक करने में सक्षम बनाती है। हालांकि, इसके लिए आपको सामान्य टिकट से अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है , लेकिन यह कीमत बहुत अधिक नहीं होती है। तत्काल बुकिंग स्लीपर, 3AC, 2AC और एग्जीक्यूटिव सहित सभी वर्गों के लिए होती है। आप IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट, ICRTC रेल कनेक्ट ऐप या Paytm जैसे ऐप या रेलवे स्टेशन से भी बुरा सकते हैं। आप अपने घर पर बैठकर भी आराम से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:Motorola 5G Phone: कहर मचाने आ रहा मोटोरोला का 5जी स्मार्टफोन, कीमत भी कम

तत्काल टिकट बुक करते वक्त समय का रखें ख्याल

आपको बता दें कि चुनिंदा ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग यात्रा की तारीख से एक दिन पहले होती है। यानी अगर आप मान लीजिए 20 फरवरी को कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको 24 घंटे पहले या ये कहें कि एक दिन पहले तत्काल टिकट बुक करना होगा। अगर आप AC क्लास (2A/3A/CC/EC/3E) में तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं तो उनके लिए बुकिंग सुबह 10 बजे शुरू होती है। वहीं अगर आप तत्काल कोटे में नॉन-AC क्लास (SL/FC/2S) में टिकट लेना चाहते हैं तो इसकी बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है।

कितना लगता है IRCTC शुल्क

जैसा कि हमने ऊपर ही बताया IRCTC तत्काल बुकिंग के लिए लिए एक्स्ट्रा शुल्क लगता है। यह शुल्क सेकंड क्लास (सिटिंग) को छोड़कर अन्य सभी क्लास के मूल किराए का 30% होता है। इसमें तत्काल शुल्क 10% की दर से तय किया गया है।

IRCTC ऐप पर ऐसे करें टिकट बुक

इंडियन रेलवे का अपना मोबाइल ऐप भी है, जिसका नाम IRCTC रेल कनेक्ट है। यह एंड्रॉयड और आईफोन दोनो यूजर्स के लिए उपलब्ध है और आप इसे गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: फ्लिपकार्ट पर सस्ते में मिल रहा आईफोन, जल्द उठाएं ऑफर का लाभ

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर IRCTC रेल कनेक्ट ऐप खोलें।
  • अब ऊपरी-बाएं कोने पर लॉगिन पर क्लिक करें और अपना यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करके लॉगिन करें।
  • बता दें कि अगर आप IRCTC यूजर नहीं है तो पहले आपको खुद को रजिस्टर करना पड़ेगा।
  • अगर आप ऐप को पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको एक पिन जनरेट करना होगा। 4 अंकों का पिन दो बार दर्ज करें और सबमिट पर टैप करें। बता दें कि अगली बार जब आप लॉगिन करेंगे, तो आपको केवल यह पिन दर्ज करना होगा।
  • अब ट्रेन में जाकर बुक टिकट विकल्प को चुनें। अब स्क्रीन पर अपने स्टेशन या शहर दर्ज करें, यात्रा वर्ग और तिथि का चयन करें और कोटा को तत्काल के रूप में सेट करें और सर्च ट्रेन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपनी यात्रा की तारीख पर तत्काल टिकट की उपलब्धता और किराया विवरण देखने के लिए अपनी पसंदीदा ट्रेन ढूंढें और उसके तहत जर्नी क्लास का चयन करें।
  • अब उस क्लास का चयन करें, जिसमें आप यात्रा करना चाहते हैं और नीचे पर यात्री विवरण पर टैप करें।
  • इसके बाद Add New पर क्लिक करें और नाम, उम्र, लिंग, बर्थ वरीयता और राष्ट्रीयता सहित सभी यात्री विवरण दर्ज करें। अब, यात्री जोड़ें बटन पर टैप करें।
  • इसके बाद अगर जरूरी हो तो यात्री का मोबाइल नंबर एडिट करें, नीचे स्क्रॉल करें और पसंदीदा भुगतान विधि चुनें। अब, रिव्यू जर्नी डिटेल्स पर टैप करें।
  • आपको स्क्रीन पर सभी ट्रेन जानकारी, यात्री विवरण, चयनित भुगतान विधि और अन्य जरूरी जानकारी दिखाई देगी।
  • अब सब डिटेल क्रॉस-चेक करें, कैप्चा दर्ज करें और Proceed to Pay पर क्लिक करें।
  • अगर आप टिकट बुकिंग के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं तो एक पॉप-विंडो पर Yes दबाएं।
  • इसके बाद अपनी पसंद की भुगतान विधि का चयन करें, अभी भुगतान करें पर टैप करें और फिर तत्काल टिकट बुक करने के लिए भुगतान गेटवे के माध्यम से लेनदेन पूरा करें।
  • आपको तत्काल ई-टिकट आपके IRCTC अकाउंट से जुड़े फोन नंबर और ई-मेल आईडी पर मिलेगा। आप अपने फोन पर ई-टिकट डाउनलोड कर सकते हैं या अपनी सुविधा के अनुसार इसका प्रिंट आउट रख लें।
  • अभी पढ़ें – टेक – ऑटो से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Anupam Kher Video: ऑटो की सवारी करते नजर आए अनुपम खेर, वीडियो वायरल

Anupam Kher Video: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अनुपम खेर...

Tecno  Phantom V Fold: टेक्नो लॉन्च करेगा अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन, जानें खासियत

Tecno  Phantom V Fold: स्मार्टफोन कंपनियां मार्केट में एक...

Revolt ने लॉन्च किया 30,000 mAh का Power Bank, जानें कीमत-खासियत

Power Bank: आज के समय में शायद ही कोई...

Anupam Kher Video: ऑटो की सवारी करते नजर आए अनुपम खेर, वीडियो वायरल

Anupam Kher Video: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अनुपम खेर इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म ‘शिव शास्त्री बलबोआ’ (Shiv Shastri Balboa) को लेकर सुर्खियों में...

Tecno  Phantom V Fold: टेक्नो लॉन्च करेगा अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन, जानें खासियत

Tecno  Phantom V Fold: स्मार्टफोन कंपनियां मार्केट में एक से बढ़कर एक फोन लॉन्च कर रही है। सभी का मकसद ग्राहकों को लुभाकर अपने...

Revolt ने लॉन्च किया 30,000 mAh का Power Bank, जानें कीमत-खासियत

Power Bank: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो स्मार्टफोन का यूज नहीं करता होगा। लेकिन कई बार ट्रेवल के...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here