TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Apple WWDC 2023: विजन प्रो, 15 inch MacBook Air समेत कई धांसू डिवाइस लॉन्च, जानें कीमत से लेकर सबकुछ!

Apple WWDC 2023: एपल ने वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट विजन प्रो (Vision Pro) को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस प्रोडक्ट को वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC 2023) के पहले दिन पेश किया। Apple ने इवेंट में 15-इंच डिस्प्ले का MacBook Air और मैक स्टूडियो मॉडल भी लॉन्च किया है। Apple के सीईओ टिम कुक ने […]

Apple WWDC 2023: एपल ने वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट विजन प्रो (Vision Pro) को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस प्रोडक्ट को वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC 2023) के पहले दिन पेश किया। Apple ने इवेंट में 15-इंच डिस्प्ले का MacBook Air और मैक स्टूडियो मॉडल भी लॉन्च किया है। Apple के सीईओ टिम कुक ने WWDC 2023 में विजन प्रो पेश करते हुए कहा कि "विजन प्रो नए प्रकार का कंप्यूटर है" जो अपने यूजर्स को वास्तविकता और वर्चुअल स्पेस को मूल रूप से मर्ज करने देगा।

क्या है Apple Vision Pro ?

विजन प्रो के बारे में विस्तार से बात करें तो यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो वर्चुअल और रियल दुनिया को आपस में जोड़ता है। सिर में पहनने और आंखों में लगाने के बाद यह हेडसेट, यूजर के सामने एक स्‍क्रीन पेश करता है, जिसमें हर छोटा-बड़ा काम हो जाता है। यूजर्स को इस प्रोडक्ट से शानदार गेमिंग और एंटरटेनमेंट अनुभव भी मिलता है। Apple का मानना है कि विजन प्रो एक बार जब यूजर्स पहन लेता है, तो वे 3डी वर्चुअल स्पेस में फिल्में देखने, गेम खेलने और अपनी तस्वीरों और वीडियो को स्क्रॉल करने में सक्षम होंगे। ऐपल की माने तो, ‘विजन प्रो' में EyeSight नाम का एक सिस्टम दिया गया है। इसका इस्तेमाल तब होता है, जब आपके कमरे में कोई आता है। ‘विजन प्रो' का फ्रंट फेसिंग डिस्‍प्‍ले यूजर को यह देखने का मौका देता है कि सामने कौन है। यूजर को हेडसेट हटाने की जरूरत नहीं होती। यह भी पढ़ेंः iOS 17 से मिलेंगे कई शानदार फीचर्स, जानें किन डिवाइस को करेंगा सपोर्ट? Apple के अनुसार, विजन प्रो एक यूजर्स के हाथों और आँखों के आसपास बनाए गए नेचुरल इंटरफेस का इस्तेमाल करती है। Apple के एक प्रवक्ता ने कहा कि "Mac ने माउस का इस्तेमाल किया, iPod ने क्लिक-व्हील लाया" जबकि iPhone और iPad ने अपने मल्टी-टच इंटरफेस के साथ दुनिया को बदल दिया। Apple विजन प्रो "हाथों और आंखों से नियंत्रित" होगा।

Apple Vision Pro: कीमत और उपलब्धता

कीमत की बात करें तो ‘ऐपल विजन प्रो' को 3499 डॉलर (लगभग 2 लाख 88 हजार 724 रुपये) में पेश किया गया है। यह अगले साल यानी 2024 से उपलब्ध होगा।

Apple WWDC23 में मैक स्टूडियो मॉडल भी लॉन्च

Apple ने 9 जून तक चलने वाले WWDC23 इवेंट में M2 Max, M2 Ultra SoC प्रोसेसर के साथ Mac Studio मॉडल को भी लॉन्च किया है। यह मैक्स से 30 प्रतिशत फास्ट है और 192GB मेमोरी के साथ आता है।

15-इंच Apple MacBook Air मॉडल

जैसा कि ऊपर बताया कि ऐप्पल ने इस इवेंट में कई प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं। इसमें एक है MacBook Air का 15 इंच मॉडल भी शामिल है। कंपनी दावा करती है कि यह 15 इंच का सबसे पतला लैपटॉप है। इसमें 15.3 इंच की स्क्रीन देखने मिलती है जो 500 निट्स की ब्राइटनेस के साथ आती है। वीडियो कॉल के लिए इस नए डिवाइस में 1080p कैमरा और 6 स्पीकर हैं। कुल चार कलर ऑप्शन में आने वाले इस 15-इंच MacBook Air Apple को M2 चिपसेट के साथ पेश किया गया है।

15इंच MacBook Air की क्या है कीमत?

कंपनी ने 15इंच MacBook Air model  को अमेरिका में 1299 डॉलर (लगभग 1,07,270 रुपये) में पेश की है। वहीं, 13इंच MacBook Air की कीमत 1099 डॉलर (लगभग 90,754 रुपये) और M1 Air की कीमत घटकर 999 डॉलर (लगभग 82,496 रुपये) हो गई है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.